scriptबांसवाड़ा : जैन समाज के समारोहों में रात्रि भोजन पर पाबंदी, मुनि समतासागर ने दिलाए नियम | Ban on dinner at Jain society festivals | Patrika News
बांसवाड़ा

बांसवाड़ा : जैन समाज के समारोहों में रात्रि भोजन पर पाबंदी, मुनि समतासागर ने दिलाए नियम

रात्रि भोजन जैन समाज की संस्कृति नहीं

बांसवाड़ाJun 02, 2018 / 02:08 pm

Ashish vajpayee

banswara

बांसवाड़ा : जैन समाज के समारोहों में रात्रि भोजन पर पाबंदी, मुनि समतासागर ने दिलाए नियम

बांसवाड़ा. नौगामा. कस्बे के आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में चल रहे आठ दिवसीय ज्ञान विद्या शिक्षण शिविर के तहत शुक्रवार को मुनि समतासागर महाराज ने समाजजन को रात्रि भोजन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध का नियम दिलवाया। उन्होंने कहा कि रात्रि भोजन जैन समाज की संस्कृति नहीं है। उन्होंने किसी भी विवाह समारोह, त्योहार, धार्मिक महोत्सव में रात्रि भोजन नहीं बनाने की बात कही। जिस पर समाजध्यक्ष केसरीमल पंचोरी, कोषाध्यक्ष सुभाष नानावटी, भरत पंचोरी, संजय गांधी, राजेश पिण्डारमीया, पंडित रमेश गांधी ने सहमति जताई और महाराज के समक्ष रात्रि भोजन प्रतिबंध के नियम लिए। मुनि ने कहा कि इस प्रकार के निर्णयों से नौगामा समाज अन्य गांवों के समाजों के लिए भी मिसाल बनेगा। जिससे समाज के अन्य लोग भी रात्रि भोजन पर पाबंदी लगाएंगे। मुनि महाराज ने लोगों को रात्रि भोजन की हानियां भी बताई और जैन समाज की संस्कृति के अनुरूप अपनी परंपराओं का निवर्हन करने की भी सीख दी। दोपहर में ऐलक निष्चयसागर ने बालक व बालिकाओं को जैन धर्म की संस्कृति का अध्ययन कराया। इस दौरान बालक व बालिकाओं ने भी उत्साह के साथ भाग लिया।
अलवर में जैन मुनि पर हमले के दोषियों की हो गिरफ्तारी
बांसवाड़ा. बड़ोदिया. गत दिनों अलवर जिले में जैन मुनि पर हुए हमले में दोषियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर जैन समाज ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। पंचायत समिति सदस्य चन्द्रकान्त खोडणिया की अगुवाई में दिए ज्ञापन में बताया कि पार्षोदय तीर्थ बहरोड जिला अलवर में जैन मुनि पर हमले के मामले में दोषियों की अब तक गिरफ्तारी नहीं हुई है। जिससे समाज में आक्रोश है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह अलवर एसपी से बात कर दोषियों पर सख्त कार्रवाई करेंगे। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर त्रिवेदी, भगवतपुरी, मोगजी भाई पटेल, प्रदीप दीक्षित आदि लोग मोजुद थे। गत दिवस भी जैन समाज ने मुख्यमंत्री को दिया था।

Home / Banswara / बांसवाड़ा : जैन समाज के समारोहों में रात्रि भोजन पर पाबंदी, मुनि समतासागर ने दिलाए नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो