scriptअब ऑनलाइन बिकने वाली दवाओं पर नकेल, चिकित्सक की पर्ची से भी नहीं मिलेगी ऑनलाइन दवा | Banned online sale of drugs | Patrika News

अब ऑनलाइन बिकने वाली दवाओं पर नकेल, चिकित्सक की पर्ची से भी नहीं मिलेगी ऑनलाइन दवा

locationबांसवाड़ाPublished: Dec 15, 2018 01:46:29 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

www.patrika.com/banswara-news

banswara

अब ऑनलाइन बिकने वाली दवाओं पर नकेल, चिकित्सक की पर्ची से भी नहीं मिलेगी ऑनलाइन दवा

अब ऑनलाइन बिकने वाली दवाओं पर नकेल, चिकित्सक की पर्ची से भी नहीं मिलेगी ऑनलाइन दवा
बांसवाड़ा. एक दर्जन से अधिक वेबसाइट पर धड़ल्ले से ऑनलाइन मिल रही दवाओं की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। चिकित्सक द्वारा लिखी पर्ची से भी अब दवाओं की खरीद ऑनलाइन नहीं हो सकेगी। इससे दवाओं के दुरुपयोग पर लगाम लगेगी। असल में समय के साथ बढ़े ऑनलाइन शॉपिंग के क्रेज ने लोगों को कम दाम में उत्पाद घर तक उपलब्ध कराने की सहुलियत दी है, लेकिन इसमें दवा खरीदी भी शामिल करने से विसंगतियां काफी बढ़ गई। चूंकि ऑनलाइन पर दवा खरीदी के कोई मानदंड निर्धारित नहीं है। इसलिए इससे कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित दवाइयां भी आसानी से खरीदी जा रही थी। ऐसे में नशाखोर लोगों ने इस सुविधा का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया। नतीजे में ऑनलाइन सेवा से दवा बाजार में लागू नियमों की भी खुली अवहेलना हुई और जन साधारण में इसके दुष्परिणाम सामने आने लगे।
केमिस्ट एसोसिएशन भी उतरा था विरोध में
बांसवाड़ा केमिस्ट एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष पवन शाह के अनुसार मरीज को कब कितनी दवा देनी है और कब तक देनी होगी यह निर्णय चिकित्सक करता है। ऑनलाइन खरीद में पैसों की बचत के फेर में ज्यादा दवा मंगाकर मरीज सेवन करता है, जो उसके लिए नुकसानदेय साबित होती है। कई लोग प्रतिबंधित दवा भी मंगवाकर दुरुपयोग करते हैं। इसलिए बिक्री बंद करने एसोसिएशन ने सरकार और प्रशासन से गुहार भी लगाई गई। पूरे देश में ऑनलाइन दवा बिक्री का विरोध रहा है।
यह है फैसला
दिल्ली हाईकोर्ट ने विभिन्न वेबसाइटों द्वारा दवा की ऑनलाइन बिक्री पर रोक का अंतरित आदेश जारी किया है। मुख्य न्यायधीश राजेंद्र मेनन और जस्टिस वीके राव की पीठ ने केंद्र और दिल्ली सरकार को तत्काल फैसला लागू करने के आदेश दिया है। पीठ ने चिकित्सक जहीर अहमद की जनहित याचिका पर यह आदेश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो