scriptस्वच्छता सर्वेक्षण 2019 : स्वच्छता अभियान में बांसवाड़ा फिर ढेर, प्रदेश में मिला 31वां स्थान, डूंगरपुर रहा अव्वल | Banswara again fail in Cleanliness survey | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 : स्वच्छता अभियान में बांसवाड़ा फिर ढेर, प्रदेश में मिला 31वां स्थान, डूंगरपुर रहा अव्वल

locationबांसवाड़ाPublished: Mar 07, 2019 02:35:48 pm

Submitted by:

deendayal sharma

www.patrika.com/banswara-news

banswara

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 : स्वच्छता अभियान में बांसवाड़ा फिर ढेर, प्रदेश में मिला 31वां स्थान, डूंगरपुर रहा अव्वल

बांसवाड़ा. देश भर के नगर निकायों में किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में बांसवाड़ा नगर परिषद एक बार फिर ढेर हो गई। बांसवाड़ा को प्रदेश में 31वां स्थान मिला है। पत्रिका ने स्वच्छता सर्वेक्षण के समय जनवरी में ही बांसवाड़ा नगर परिषद के सर्वे में पिछडऩे की संभावना को लेकर समाचार प्र्रकाशित कर आगाह कर दिया था। बुधवार को जारी रैंकिंग में पश्चिम जोन में बांसवाड़ा संभाग के प्रतापगढ़ व निम्बाहेड़ा से भी पिछड़ गया है। 162 निकायों की सूची में बांसवाड़ा 31वें तो प्रतापगढ़ सातवें और निम्बाहेड़ा 16वें स्थान पर है। वागड़ अंचल का डूंगरपुर प्रदेश में अव्वल रहा है।
यह रहे कारण
स्वच्छता सर्वे शुरू होने के बाद भी शहर की सफाई व्यवस्था पटरी पर नहीं आ पाई। सर्वे के बाद से अब तक स्थिति यह है कि कई स्थानों पर डस्टबिन खाली करने की कोई जहमत नहीं उठा रहा है। कॉलोनियों से गुजरने वाले नालों में कचरा भरा है। सौन्दर्यीकरण को लेकर कोई पहल नहीं की गई। सर्वे के समय बने नए शौचालयों पर ताले लगे रहे। भीड़ भरे इलाकों में मुख्य मार्गों की स्थिति ठीक नहीं रही। मोबाइल टायलेट की नियमित सफाई का अभाव रहा। सर्वे को लेकर जन जागरूकता के संदेश तक शहर में नजर नहीं आए।
ठोस कचरा प्रबंधन नहीं
स्वच्छता को लेकर दो बार सर्वे हो चुके हैं, लेकिन बांसवाड़ा नगर परिषद ठोस व तरल कचरा प्रबंधन को लेकर पूरी तरह उदासीन रही। घर-घर कचरा संग्रहण तो किया जा रहा है, लेकिन इसके प्रबंधन को लेकर कोई पहल नहीं की गई। कागजों में योजनाएं बनी और वहीं दफन हो गई। जबकि पिछले वर्ष सभापति ने बीते वर्ष दावा किया था कि अगले वर्ष इसे जरूर पूरा करेंगे, लेकिन इस दिशा में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पाए।
यहां भी रही कमी
– सिटीजन फीडबैक
– स्वच्छता एप डाउनलोड
– डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन
– स्वच्छता समितियों का गठनन
– स्कूली समितियां नहीं बनी

इतने मिले अंक
इस बार पांच हजार अंकों का सर्वे हुआ। बांसवाड़ा को पार्ट एक में 245.75, पार्ट दो में 150 व पार्ट तीन में 723 अंक सहित कुल 1974.11 अंक ही मिले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो