बांसवाड़ा : माही कॉलोनी में हाई वॉल्टेज से घरों में बिजली उपकरण जले, रातभर अंधेरे में रहे लोग

बांसवाड़ा शहर की माही कॉलोनी में अचानक हाई वोल्टेज आने के बाद बीती रात एक दर्जन से ज्यादा घरों के बिजली उपकरण जल गए। इससे हजारों का नुकसान हो गया। घटना के बाद बिजली गुल होने की शिकायत पर देररात तक फाल्ट ढूंढने के प्रयास हुए, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद शनिवार सुबह विद्युत निगम की टीम फिर जुटी। सुबह 11 बजे बिजली आपूर्ति बहाल हुई।

By: deendayal sharma

Published: 08 Dec 2019, 08:30 AM IST

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. शहर की माही कॉलोनी में अचानक हाई वोल्टेज आने के बाद बीती रात एक दर्जन से ज्यादा घरों के बिजली उपकरण जल गए। इससे हजारों का नुकसान हो गया। घटना के बाद बिजली गुल होने की शिकायत पर देररात तक फाल्ट ढूंढने के प्रयास हुए, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद शनिवार सुबह विद्युत निगम की टीम फिर जुटी। सुबह 11 बजे बिजली आपूर्ति बहाल हुई।

कॉलोनीवासियों ने बताया कि वॉल्टेज कम-ज्यादा आने का सिलसिला शुक्रवार शाम करीब पांच बजे से शुरू हुआ, जिससे बल्ब टिमटिमाने लगे। इसके बाद अचानक तेज वॉल्टेज आया और कुछ घरों में लाइटें, टीवी, रेफ्रिजरेटर, मोबाइल और चार्जर समेत कई उपकरण फूंक गए। माजरा समझ आता, इससे पहले बिजली बंद हो गई। जानकारी पर क्षेत्रीय पार्षद धनेश रावत भी पहुंचे और निगम के शिकायत केंद्र और कनिष्ठ अभियंता को कॉल किए। यहां पहलेपहल एक-दो घरों में ही दिक्कत की बात आई, लेकिन जब कॉलोनी का एक हिस्सा अंधेरे के आगोश में आया और शिकायतें बढ़ी तो विद्युत निगम की टीम पहुंची। यहां रात साढ़े बारह बजे तक फाल्ट तलाशा गया, लेकिन कामयाबी नहीं मिली। इस पर टीम लौट गई और शनिवार सुबह फिर लौटी। इसके उपरांत लाइन दुरुस्त हो पाई और बिजली बहाल हुई।

अधिकारियों ने नहीं ली सुध, नुकसान का आंकलन भी नहीं

पार्षद रावत के अनुसार यहां हाई वॉल्टेज से माही परियोजना के रिटायर कर्मचारी खगाराम चौधरी के घर की लाइटें और रेफ्रिजरेटर, सरकारी सेवारत लेखाकार हेतराम गोरण के घर में लाइटें, मोबाइल चार्जर और रेफ्रिजरेटर, पिंटू पंवार के घर में टीवी, दशरथसिंह के घर में लाइटें और पंखे समेत 13 परिवारों के घरेलू उपकरण जल गए। जानकारी पर भी निगम से कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा। सहायक अभियंता द्वितीय आरके मीणा अवकाश पर थे। पीछे किसी कनिष्ठ अभियंता ने सुध नहीं ली। किसे-क्या नुकसान हुआ, इसका आंकलन भी नहीं हो पाया।

इनका कहना है...

विद्युत वितरण निगम, शहर द्वितीय केकनिष्ठ अभियंता एस. खान का कहना है कि माही कॉलोनी में किसी पेड़ की शाखा से ओवरहेड लाइन का न्यूट्रल ब्रेक हो गया। इससे वॉल्टेज हाई आने के साथ बिजली उपकरण जले। सूचना पर टीम भेजी थी, जिसे रात में फाल्ट नहीं मिला। मौके पर नहीं गया, लेकिन किसी ने आकर नुकसान भी नहीं बताया। सोमवार को लिखित शिकायत मिलने पर उच्चाधिकारियों से दिशा-निर्देश लेकर मुआवजे संबंधित कार्रवाई की जाएगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned