Video : डूंगरपुर के साथ प्रतापगढ़ ने भी मारी बाजी, लेकिन बांसवाड़ा का एमजी अस्पताल रहा पीछे ही

Ashish vajpayee | Publish: Jan, 24 2018 10:00:20 PM (IST) | Updated: Jan, 24 2018 10:04:19 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

29 फीसदी लोग सेवाओं से नाखुश, प्रदेश में 10वें नंबर पर है जिले का सबसे बड़ा अस्पताल

बांसवाड़ा . जिले का महात्मा गांधी अस्पताल मरीजों को उपचार तो मुहैया करा रहा है, लेकिन यहां मिलने वाली चिकित्सकीय सेवाओं और व्यवस्थाओं से लोग संतुष्ट नहीं हैं और इस आधार पर हुए आकलन में अस्पताल 10वें नंबर पर आया है। बांसवाड़ा सरीखे और इससे छोटे कई जिले हैं, जहां की सेवाओं से वहां की जनता काफी खुश है। महात्मा गांधी अस्पताल से ज्यादा बेहतर सुविधाएं और सेवाएं डूंगरपुर और प्रतापगढ़ के लोगों को मिल रही हैं। क्यों कि निदेशालय से जारी की गई सूची में प्रतापगढ़ और डूंगरपुर के अस्पतालों की परफॉरमेंस एमजी से कहीं बेहतर है। इस सूची में एमजी अस्पताल जहां 10वें नंबर पर है वहीं, डूंगरपुर छठे और प्रतापगढ़ नवें नंबर पर हैं।

‘मेरा अस्पताल’ सॉफ्टवेयर से आंकलन

दरअसल, प्रत्येक जिले के मुख्यालयों में स्थित सरकारी चिकित्सलयों की चिकित्सका व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए राज्य सरकार की ओर ‘मेरा अस्पताल’ नामक प्रणाली प्रारंभ की गई है। जिसके माध्यम से मरीजों के विचार लिए जाते हैं और इन्हीं विचारों के आधार पर ही सभी जिला अस्पतालों की रैंकिंग बनाई जाती है। इसके तहत अप्रैल 2017 से 15 जनवरी तक के बीच की गई गणना में ही एमजी अस्पताल ने 10वां स्थान प्राप्त किया है।

ऐसे लेते हैं मरीजों के विचार

मरीज के द्वारा उपचार के लिए एमजी अस्पताल जाने पर सबसे पहले 5 रुपए की पर्ची बनाई जाती है। पर्ची बनाते समय ही कार्मिक अन्य जानकारियों के साथ मरीज का मोबाइल नंबर भी भरता है। मरीज के द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल से अस्पताल की सेवाओं और चिकित्सकीय व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी पूछी जाती है। इस जानकारी के आधार पर ही अस्पताल को रैंकिंग दी जाती है।

प्रथम स्थान पर अजमेर

मेरा अस्पताल की रैंकिग में प्रथम स्थान पर अजमेर का सेटेलाइट डिस्ट्रीक्ट हॉस्पिटल है। इसके बाद दूसरे नंबर पर सरकारी बांगड़ अस्पताल पाली, तीसरे स्थान पर सेटेलाइट डिस्ट्रीक्ट अस्तपाल बीकानेर है। चौथे नंबर पर चित्तौडगढ़़ और पांचवें नंबर पर हनुमान गढ़ के जिला अस्पताल हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned