scriptराजस्थान के खरबूजे के बीज कर रहे हैं किसानों को ‘मालामाल’, बंपर पैदावार के बीच देश-विदेश में भी हो रही है सप्लाई | Banswara : Muskmelon Seeds Get Benefits Rajasthan farmers | Patrika News

राजस्थान के खरबूजे के बीज कर रहे हैं किसानों को ‘मालामाल’, बंपर पैदावार के बीच देश-विदेश में भी हो रही है सप्लाई

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 16, 2019 10:00:35 pm

Submitted by:

rohit sharma

Banswara News in Hindi : बांसवाड़ा में खरबूजे तो बिक रहे हैं लेकिन उनके बीज काश्तकार को मालामाल कर रहे हैं। इन दिनों नियमित तौर पर बांसवाड़ा से इंदौर सप्लाई किए जा रहे हैं, जिन्हें साफ कर कई देशों में भेजा जा रहा है।

बांसवाड़ा।

‘आम तो आम, गुठलियों के भी दाम’ यह मुहावरा चरितार्थ होता दिख रहा है बांसवाड़ा में। लेकिन आम का स्थान ले लिया है खरबूजों ने। बांसवाड़ा में खरबूजे तो बिक रहे हैं लेकिन उनके बीज काश्तकार को मालामाल कर रहे हैं। इन दिनों नियमित तौर पर बांसवाड़ा से इंदौर सप्लाई किए जा रहे हैं, जिन्हें साफ कर कई देशों में भेजा जा रहा है। गेमन पुल बना गढ़ इन दिनों माही बांध का जलस्तर घटने के बाद बैक वाटर में खरबूजों की खेती व्यापक इलाके में देखी जा सकती है। पूरे जिले में यहीं पर सबसे ज्यादा खरबूजे की पैदावार हो रही है।
हाथों हाथ बिकता है बीज

स्थानीय किसानों ने बताया कि खरबूजों का बीज अच्छे दाम देता है। इसलिए खरबूजे को काट कर हाथों हाथ बीज निकालकर सूखा देते हैं और कटे खरबूजे को भी बेच देते हैं। यह बीज कभी 150 सग 200 रुपए किलो के भाव तुरंत बिक जाता है।

इंदौर होती है सप्लाई

व्यापारी ने बताया कि किसानों से खरीदकर बीज को इंदौर सप्लाई किया जाता है। एक दिन में तकरीबन 10 क्विंटल बीज रोज सप्लाई करते हैं। इंदौर में सफाई करने और छिलका छीलने के बाद बीज को पैक कर विदेशों में भेज दिया जाता है।
गर्मियों में खरबूजे के बीज खाने के लाभ ( benefits of Muskmelon Seeds )

प्रोटीन की उच्च मात्रा खरबूजे के बीज में उच्च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।
खरबूजा विटामिन से भरपूर है इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए और विटामिन सी आंखों के लिए काफी लाभदायक होता है।
दिल की सेहत का साथी – अगर आपको दिल की बीमारी है तो आप खरबूजे का सेवन करें। आपको इसकी समस्या का समाधान मिलेगा।
वजन कम करने में मददगार – खरबूजे में कम फैट होता है इसलिए खाने से वजन में काफी कमी होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो