scriptबांसवाड़ा में उद्योग व विकास की संभावनाएं अपार | Banswara news | Patrika News

बांसवाड़ा में उद्योग व विकास की संभावनाएं अपार

locationबांसवाड़ाPublished: Feb 28, 2020 12:10:37 am

बांसवाड़ा. जिला कलक्टर कैलाश बैरवा ने कहा कि जिले में पर्यटन उद्योग एवं विकास की विपुल संभावनाओं तथा पर्यटन विकास को बढ़ावा देने की ओर विशेष ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है। इसी के साथ विशेषकर युवा उद्यमियों का रूझान औद्योगिक विकास के क्षेत्र में विकसित करने होगा। कलक्टर गुरुवार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय भारत सरकार की सहायता से जिले में औद्योगिक विकास के लिए उद्योग विभाग में तत्वावधान में कुशलबाग मैदान में आयोजित उद्यम समागम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

बांसवाड़ा में उद्योग व विकास की संभावनाएं अपार

बांसवाड़ा में उद्योग व विकास की संभावनाएं अपार

बांसवाड़ा. जिला कलक्टर कैलाश बैरवा ने कहा कि जिले में पर्यटन उद्योग एवं विकास की विपुल संभावनाओं तथा पर्यटन विकास को बढ़ावा देने की ओर विशेष ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है। इसी के साथ विशेषकर युवा उद्यमियों का रूझान औद्योगिक विकास के क्षेत्र में विकसित करने होगा। कलक्टर गुरुवार को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम मंत्रालय भारत सरकार की सहायता से जिले में औद्योगिक विकास के लिए उद्योग विभाग में तत्वावधान में कुशलबाग मैदान में आयोजित उद्यम समागम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। कलक्टर ने कहा कि जिले में औद्योगिक विकास तथा लघु-मध्यम उद्योग विकास की विपुल संभावनाएं हैं। इससे यहां के उद्यमियों को स्वरोजगार मिलेगा व आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। कलक्टर ने कहा कि जिले में पर्यटन विकास के लिए प्रशासन की ओर से पहल की गई हैं। प्रस्ताव भी भेजे है, उनमें से कुछ की सैद्धान्तिक स्वीकृति भी प्राप्त हो चुकी है। अध्यक्षता करते हुए नगर परिषद् सभापति जैनेन्द्र त्रिवेदी ने पर्यटन उद्योग सहित छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने की जरूरत बताई। उन्होंने शहर में हॉल बनाकर एक ही जगह पर छोटे.मोटे उत्पादों की स्थाई बिक्री करने पर जोर देेते की आवश्यकता जताई। जिले में मूर्तिकला, पापड, आम पापड़ उद्योग सहित अनेक खाद्य उत्पादों की बिक्री से स्वरोजगार को बढ़ाया मिलेगा।
40 उत्पादों की स्टॉल, ली जानकारी

अतिथियों ने विभिन्न उत्पादों तथा विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। पंडि़त लक्ष्य व्यास ने पूजन कराया। अतिथियों ने यहां लगी 40 स्टॉलों का अवलोकन किया व उत्पादों की जानकारी ली। प्रारंभ में जिला उद्योग केन्द्र की महाप्रबंधक मंजू माली, दीनदयाल शर्मा एवं हरजीतसिंह ने स्वागत किया। जिला उद्योग केन्द्र चित्तौडगढ़़ के महाप्रबंधक राहुलदेव सिंह ने कार्यक्रम के उद्देश्य की जानकारी दी। समाजसेवी सोहनलाल मेहता ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में उद्यम मार्गदर्शिका पुस्तक का विमोचन किया गया। संचालन बृजमोहन तूफान ने किया। आभार महाप्रबंधक मंजू माली ने व्यक्त किया।
विजेताओं को किया पुरस्कृत
इधर, उद्योग से जुड़े विषय पर आयोजित निबंध प्रतियोगिता में नूतन स्कूल के मोहित कुमार, सेन्टपॉल बागीदौरा की खुशी जयसिंघानी तथा नूतन स्कूल के श्रवण कुमार पारगी को तथा चित्रकला प्रतियोगिता में महात्मा गांधी विद्यालय खांदू कॉलोनी की खुशबू मोरिया, नूतन स्कूल के मुकेश भगोरा तथा अंकूर स्कूल के सुमित पाण्डे को प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो