script46 परीक्षा केन्द्रों पर 17 हजार से अधिक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा | Banswara news | Patrika News

46 परीक्षा केन्द्रों पर 17 हजार से अधिक अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 30, 2022 07:16:13 pm

बांसवाड़ा. जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर की ओर से आयोजित पीटीईटी परीक्षा तीन जुलाई को प्रातः 11:30 से दोपहर ढाई बजे तक होगी। इसके लिए जिले में 46 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के संचालन की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। चयनित केन्द्रों के अधीक्षकों एवं पर्यवेक्षकों की बैठक शुक्ररार प्रातः 11 बजे गोविन्द गुरु कॉलेज के राधकृष्णन सभागार में होगी।

exam_1.jpg
पीटीईटी परीक्षा की जिला समन्वयक गोविन्द गुरु राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्य डा. सीमा भूपेन्द्र ने बताया कि इस वर्ष चार वर्षीय बीए,बीएड व बीएससी बीएड एवं दो वर्षीय बीएड के लिए रविवार को एक ही सत्र में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा के लिए आवश्यक तैयारियां अपने अंतिम दौर में हैं। परीक्षा के हर स्तर पर प्रशासन, पुलिस एवं शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों का दल निगाह रखे हुए हैं।
नेगेटिव मार्किंग नहीं

परीक्षा में इस बार नेगेटिव मार्किंग नहीं है। इससे अभ्यर्थियों को राहत रहेगी। वहीं परीक्षा प्रश्न पत्र पुलिस सुरक्षा में प्रशासन के अधिकारियों की ओर से ही केंद्र पर पहुंचाए जाएंगे। परीक्षा उपरांत समस्त सामग्री पुलिस सुरक्षा में संग्रहण केंद्र तक पहुंचाई जाएगी। परीक्षा केन्द्रों एवं परीक्षार्थियों की जांच पड़ताल के लिए तीन स्तरीय उड़नदस्ते बनाए गए हैं। उड़न दस्तों के दल में जिला प्रशासन, जिला पुलिस एवं राजपत्रित अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिन निजी संस्थानों, महाविद्यालयों, विद्यालयों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं, वहां शिक्षा विभाग में प्रधानाचार्य एवं समकक्ष स्तर के राजपत्रित अधिकारी अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक रूप में नियुक्त किए हैं। इन्हीं संस्थानों के प्रत्येक परीक्षा कक्षों में राजकीय कार्मिकों की वीक्षक रूप में नियुक्ति की गई है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र प्राप्ति से लेकर परीक्षा समाप्ति एवं समस्त सामग्री संग्रहण तक की पूरी कार्रवाई की वीडियो रिकॉर्डिंग भी करवाई जाएगी।
फैक्ट फाइलपरीक्षा तिथि: 03 जुलाई

परीक्षा समय : प्रातः 11:30 से 2:30 बजे तक

परीक्षार्थी दो वर्षीय बीएड में : 10276

परीक्षार्थी चार वर्षीय इंटीग्रेटेड में : 7162कुल छात्र: 8459, छात्राएं- 8979
परीक्षा केंद्र: दो वर्षीय बीएड के 26, चार वर्षीय इंटीग्रेटेड के 20

आवश्यक दस्तावेज : प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र, काला बॉलपेन

प्रश्नपत्र में खंड : चार, अंतिम खंड में हिंदी या अंग्रेजी
exam_2.jpg
exam_1.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो