scriptबांसवाड़ा में बिजली उत्पादन में तेजी | Banswara news | Patrika News

बांसवाड़ा में बिजली उत्पादन में तेजी

locationबांसवाड़ाPublished: Aug 16, 2022 11:17:27 pm

बांसवाड़ा. माही बांध का जलस्तर भराव क्षमता के नजदीक पहुंचने के साथ पन बिजलीघरों की चाल में और इजाफा हुआ है। बांध में जल आवक बनी रहने व गेट खोलने से पहले मंगलवार दोपहर में जल संसाधन विभाग ने रतलाम रोड से सटे पावर हाउस के लिए पानी बढ़ाया। इससे दोपहर से 25 मेगावाट की दूसरी इकाई से भी बिजली उत्पादन शुरू हो गया।

बांसवाड़ा में बिजली उत्पादन में तेजी

बांसवाड़ा में बिजली उत्पादन में तेजी

कागदी पिकअप वियर से 12 क्यूसेक पानी एलएमसी से छोड़े जाने से लीलवानी बांध की इकाई संचालन का समय भी बढ़ा। अब वहां 45 मेगावाट की एक मशीन दस घंटे चल रही है। विद्युत उत्पादन निगम अधीक्षण अभियंता दिलीप गेहानी ने बताया कि दोपहर 12 बजे से पांच नंबर पावर हाउस में दूसरी यूनिट से भी बिजली उत्पादन शुरू किया गया। 15 अगस्त की रात्रि तक पीएच-1 से 26.18 लाख और उधर लीलवानी के पीएच-2 में 16.16 लाख यूनिट बिजली उत्पादन हुआ। मंगलवार शाम तक दोनों पावर हाउस का कुल उत्पादन 50 लाख यूनिट पार गया।
एलएमसी में इजाफे से लाभ

लीलवानी पावर हाउस के अधिशासी अभियता एजे खान ने बताया कि कागदी पिकअप वियर से 1200 क्यूसेक पानी छोडऩे पर लीलवानी डेम को 1000 क्यूसेक मिल रहा है। इससे दस घंटे मशीन चलने पर करीब सवा चार लाख यूनिट का उत्पादन रोज हो रहा है। आगे जल संसाधन विभाग 1500-1800 क्यूसेक पानी दे सकता है। नाले में बहाने के बजाय इसमें वृदि्ध करने वा लीलवानी में बिजली उत्पादन डेढ़ गुना संभव है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो