scriptबांसवाड़ा एमजी अस्पताल का दावा : 24 घंटे रहेंगे सुरक्षा गार्ड, हकीकत : चार दिनों से एक भी नहीं | Banswara : No Security Guard in Mahatma Gandhi Hospital | Patrika News

बांसवाड़ा एमजी अस्पताल का दावा : 24 घंटे रहेंगे सुरक्षा गार्ड, हकीकत : चार दिनों से एक भी नहीं

locationबांसवाड़ाPublished: Dec 06, 2017 12:49:33 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

महात्मा गांधी अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रबंधन ने उदयपुर की संस्था को सौंपा ठेका, संस्था ने नहीं की एक भी सुरक्षाकार्मिक की नियुक्ति

banswara latest hindi news

strike

बांसवाड़ा . रोजाना सैकड़ों की ओपीडी और आईपीडी वाले महात्मा गांधी अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था का कोई धणीधोरी नहीं है। अस्पताल परिसर में मरीजों, चिकित्सकों, नर्सिंगकार्मिकों और सरकारी सम्पत्ति की सुरक्षा के लिए उदयपुर की संस्था को ठेका देकर इतिश्री कर ली। वहीं, ठेकेदार ने चार दिन बाद भी अस्पताल में किसी प्रकार की सुरक्षा करने की कोई सुध नहीं ली। परिसर में सुरक्षाकर्मी न होने के कारण सुरक्षा व्यवस्था चरमरा गई है।
23.71 लाख का ठेका, एक दिसम्बर से लागू

वर्ष 2017-18 के लिए अस्पताल प्रबंधन की ओर से उदयपुर की मेसर्स ईगल एक्स सर्विस मैन नामक संस्था को 23.71 लाख रुपए में ठेका दिया है, जो एक दिसम्बर से प्रभावी हो गया, लेकिन चार दिन बीत जाने के बाद भी संस्था की ओर से कार्मिक नहीं लगाए गए। जबकि संस्था को वार्ड एवं अस्पताल के अन्य क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कायम रखनी है।
संस्था का कहना

संस्था मैनेजर कन्हैयालाल ने बताया कि अस्पताल में गार्डों की तैनाती की गई। लेकिन कतिपय लोगों के द्वारा मारपीट कर उन्हें भगा दिया गया, साथ ही पूर्व में जो गार्ड कार्यरत थे, उन्होंने वर्तमान में कार्य करने की इच्छा जताई थी। लेकिन वे भी चले गए। इन व्यावधानों के कारण विलम्ब हुआ। लेकिन जल्द ही व्यवस्थाएं दुरुस्त करा दी जाएंगी।
इन्हें आ रही समस्या

अस्पताल परिसर में सुरक्षा व्यवस्था न होने के कारण सबसे ज्यादा समस्या चिकित्सकों और नर्सिंग कार्मिकों को है। क्योंकि पूर्व में कई बार कतिपय लोगों के द्वारा अस्पताल परिसर में तोडफ़ोड़ और झगड़े किए जा चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं मरीजों और तिमारदारों में भी असुरक्षा का भाव है। देर रात महिला नर्सिंगकार्मिकों वार्ड में भर्ती महिलाओं, सरकारी सम्पत्ति की देखरेख सरीखे कइ्र ऐसे बिन्दु हैं। जहां सुरक्षा गार्ड के न होने के कारण नुकसान पहुंच सकता है।
प्रबंधन के बोल – दिए पैनल्टी नोटिस

अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था के तहत गार्ड न लगाए जाने पर संस्था को दो बार नोटिस दिए गए। पहला दो दिसम्बर को और दूसरा चार दिसम्बर को। समय पर व्यवस्था न कर पाने के कारण संस्था को नियमानुसार पैनल्टी भी देनी होगी।
डॉ. दीपक नेमा, पीएमओ, महात्मा गांधी अस्पताल
संस्था – नहीं मिला कोई नोटिस

वहीं संस्था के मैनेजर ने बताया कि अस्पातल प्रबंधन की ओर से सुरक्षा गार्ड कार्मिकों के न लगाने पर लगने वाली पैनल्टी को लेकर कोई नोटिस नहीं दिया गया है। हां यह जरूर है कि यूनिफॉर्म को लेकर जरूर नोटिस दिया गया है।
कन्हैयालाल, संस्था मैनेजर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो