बांसवाड़ा :  समर्थन मूल्य पर पहले दिन नही हुई गेहूं की खरीदारी

जिले में कहीं भी नहीं हो पाई खरीदी

By: Ashish vajpayee

Published: 23 Apr 2020, 06:03 AM IST

ठीकरिया. बांसवाड़ा जिले भर में समर्थन मूल्य में फसल बेचने के लिए 19 मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कार्य शुरू हो गया। लेकिन राजफेड की साइट सही तरीके से नहीं चलने से ऑनलाइन कार्य शुरू नहीं हुआ। इसके चलते किसान दिनभर रजिस्ट्रेशन के लिए ई-मित्र केंद्र पर चक्कर लगाते नजर आ रहे है। ई-मित्र संचालक मनीष राठौड़ ने बताया कि राजफैड की साइट सही तरीके से नहीं चलने से परेशानी है। किसानों ने बताया कि इन दिनों खेती बाड़ी का काम काज चल रहा है। लेकिन रजिस्ट्रेशन कार्य न होने से निराश लौटना पड़ा। वेबसाइट की समस्या होने के कारण एक भी किसान का पंजीकरण नहीं हो सका। इस कारण केंद्र पर खरीदी भी शुरू नहीं हो सकी।
रैयाना में गेहूं खरीद केंद्र खोलने की मांग
परतापुर.भारतीय किसान संघ अरथूना तहसील के प्रतिनिधियों ने बुधवार को उपखंड अधिकारी रामचन्द्र खटीक को ज्ञापन देकर रैयाना में गेहूं खरीद केंद्र खोलने की मांग की है। अरथूना तहसील अध्यक्ष प्रेमजी भाई के नेतृत्व में दिये ज्ञापन में बताया कि अरथूना क्षेत्र में गेहूं कि अच्छी पैदावार हुई है। गढ़ी उपखण्ड में डाइट गढ़ी परिसर में ही एक मात्र खरीद केन्द्र खोला गया है। इससे दूर गांवों के किसानों को लंबा इंतजार करना पड़ेगा और परेशानी होगी। ज्ञापन देने वालो में जिलामंत्री लालसिह सोलंकी,माधवजी भाई, रमेश चन्द्र, मुकेश आदि शामिल थे।
गेहंू के ढेर की लगी बोली, तत्काल बिक्री शुरू, तैयारियों का जायजा
तलवाड़ा. महाराणा प्रताप सर्कल के पास स्थित वृहत क ृषि बहुउद्वेशीय सहकारी समिति तलवाड़ा के परिसर में गेहूं खरीद प्रारंभ किए जाने पर विचार विमर्श किया गया और परिसर में ही गौेण मंडी स्थापित कर खरीद कार्य प्रारंभ किया गया। इस मौके पर चैयरमेन योगेश द्विवेदी, निरीक्षक व प्रभारी अधिकारी गौेण मंडी विक्रमसिंह डाबी, ऋण पर्यवेक्षक बलवीरसिंह चौहान, व्यवस्थापक गजेन्द्र चौबीसा, सहित ग्रामीण उपस्थित थे। मसोटिया निवासी रूपेंग पाटीदार द्वारा 24 क्विंटल गेंहू वाहन के द्वारा परिसर में खाली किया गया। व्यवस्थापक कृषि उपज मंडी ने व्यापरियों से बोली लगावाई। हाथो हाथ गेहंू तुलवाकर 42875 रूपए राशि का चेैक रूपेंग पाटीदार को सुपूर्द किया गया। दूसरी ओर भारतीय खाद्य निगम की ओर से समर्थन मूल्य पर की जा रही गेहूं खरीद प्रक्रिया की तैयारियां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में की जा रही हैं। खाद्य निगम के मोला चंबोलिया ने बताया कि इसकी शुरूआत बुधवार को टेंट लगाकर की जा रही है। खुशपाल जैन ने बताया कि खरीद केन्द्र की तैयारियां चालू कर दी गई है किसानो का माल पहले आओ पहले पाओं को लेकर तोला जाएगा।

Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned