scriptRajasthan Election 2018 : प्रदेश में मतदान प्रतिशत के मामले में बांसवाड़ा तीसरे पायदान पर, नवाचारों का दिखा असर | Banswara on third position in voting percentage in the state | Patrika News

Rajasthan Election 2018 : प्रदेश में मतदान प्रतिशत के मामले में बांसवाड़ा तीसरे पायदान पर, नवाचारों का दिखा असर

locationबांसवाड़ाPublished: Dec 09, 2018 01:21:03 pm

www.patrika.com/banswara-news

banswara

Rajasthan Election 2018 : प्रदेश में मतदान प्रतिशत के मामले में बांसवाड़ा तीसरे पायदान पर, नवाचारों का दिखा असर

बांसवाड़ा. विधानसभा चुनाव में जनजाति बाहुल्य बांसवाड़ा जिला मतदान प्रतिशत के मामले में राजस्थान में तीसरे स्थान पर रहा है। राजस्थान में पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ोतरी में टॉप जिलों की दृष्टि से देखें तो इस बार बांसवाड़ा राज्य में पहले स्थान पर आ गया है। 2013 के चुनावों में प्रथम चार स्थान पर रहने वाले जिलों जैसलमेर, हनुमानगढ़, गंगानगर और चित्तौडगढ़़ में इस बार पहले के मुकाबले प्रतिशत में कमी आई है। वहीं बांसवाड़ा ने पिछले चुनाव के मुकाबले मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी दर्ज की है।
पत्रिका का अभियान भी
मतदाता जागरुकता के लिए राजस्थान पत्रिका के नवाचारों एवं गतिविधियों से मतदाताओं में उत्साह का माहौल रहा। वोट चैलेंज, शुद्ध के लिए युद्ध, मेरा वोट-मेरा संकल्प, चेंजमेकर्स बदलाव के नायक, हमराह, वोट करो, सेल्फी खींचो, जन एजेंडा आदि कार्यक्रमों से लोगों केा मतदान के लिए प्रेरित किया गया। वहीं निर्वाचन विभाग के स्वीप प्रकोष्ठ के नवाचारों और गतिविधियों की भी इसमें भूमिका रही।
मलवासा में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट, बांसवाड़ा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और उनके दो बेटों सहित अन्य के खिलाफ प्रकरण दर्ज

नए और युवा मतदाताओंने खूब दिखाया जज्बा
बांसवाड़ा. जिले की पांच विधानसभा सीटों पर इस बार युवाओं में मतदान के प्रति खासा जज्बा दिखाई दिया। युवाओं ने स्वयं मतदान करने के साथ अन्य लोगों को भी प्रेरित करने में अहम भूमिका निभाई। बांसवाड़ा जिले में 18 से 25 वर्ष आयुवर्ग के दो लाख 15 हजार 886 युवा मतदाताओं ने वोट डालकर लोकतंत्र को मजबूत किया। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार जिले में कुल 12 लाख 33 हजार 11 मतदाता थे। इनमें 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 55 हजार 98 युवाओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं 20 से 25 वर्ष आयुवर्ग के एक लाख 60 हजार 788 युवाओं ने मतदान किया।
सर्वाधिक मतदान वोटर पर्ची से
जिले में मतदान करने के लिए मतदाताओं ने सर्वाधिक उपयोग मतदाता पर्ची का किया है। जिले में आठ लाख 97 हजार 914 मतदाताओं ने मतदाता पर्ची दिखाकर अपनी पहचान बताई और वोट डाले। वहीं ईपिक से 87 हजार 983 तथा अन्य दस्तावेज दिखाकर 20 हजार 763 मतदाताओं ने मतदान किया। जिले में नौ में से चार ट्रांसजेण्डर ने भी मतदान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो