scriptBanswara: Poetry collection '.pen you keep moving' released | बांसवाड़ा : काव्य संग्रह 'कलम तुम चलती रहो' का विमोचन | Patrika News

बांसवाड़ा : काव्य संग्रह 'कलम तुम चलती रहो' का विमोचन

बड़ा रामद्वारा में हुआ आयोजन

बांसवाड़ा

Published: December 18, 2021 02:54:08 am

बांसवाड़ा. प्रयोगधर्मी साहित्यकार कवि हरीश आचार्य की तृतीय प्रकाशित कृति काव्य संग्रह '.कलम तुम चलती रहो' का विमोचन समारोह बड़ा रामद्वारा में मेड़ता पीठाधीश्वर स्वामी रामकिशोर महाराज और रामस्नेही संत रामप्रकाश महाराज के सान्निध्य में हुआ।
मुख्य अतिथि जगमालसिंह बांसवाड़ा ने कहा कि कलम तलवार को व्याख्यायित करती रही है, परंतु तलवार कभी भी .कलम पर टिप्पणी नहीं कर सकी है। अबोध शिशु अवस्था में माता की लोरी से लेकर निर्वाण अवस्था तक मानव जीवन दर्शन काव्यात्मक स्वरूप में विद्यमान रहता आया है। अध्यक्षता कर डा. प्रभु शर्मा ने काव्य संग्रह के विषय वैविध्य पर कहा कि 'प्रताप के प्रताप सेÓ और काश! मेरी कोई बेटी होती' जैसी रचनाएं शाश्वत जीवन्त मूल्यों से परिपूर्ण हैं। विशिष्ट अतिथि लीयो शिक्षण संस्थान के प्रबंध निदेशक मनीष त्रिवेदी ने व्यक्तित्व- कृतित्व पर कहा कि अभिनयमयी अभिव्यक्ति की ऊर्जा के कारण आचार्य अंचल के साहित्यिक इतिहास को शोधपरक दृष्टि से परखते समय उल्लेखनीय रहेंगे।
विशिष्ट अतिथि निमेष मेहता ने कहा कि कविताएं सर्वसमाज में सर्वसम्मत और सर्वग्राह्य रहेंगी। वरिष्ठ साहित्यकार भूपेन्द्र उपाध्याय तनिक ने कहा कि ये सभी शीर्षक कविताओं को प्रोन्नति प्रदान करने वाले हैं। पीठाधीश्वर रामकिशोर महाराज ने तीनों कृतियों के चित्रांकन को भारतीय संस्कृति में व्याप्त समरसता का द्योतक बतलाया। संत रामप्रकाश महाराज ने कहा कि आचार्य के प्रकाशित संग्रहों की भाषा शैली व शब्द संयोजन में देशज और माटी से जुड़े शब्दों को समुचित स्थान दियाा है। संचालन साहित्यकार सतीश आचार्य ने किया।
सार्थक संस्थान के अध्यक्ष मुकुल दीक्षित ने स्वागत उद्बोधन दिया। प्रकाशन समिति सदस्य महेन्द्र आचार्य, राहुल आचार्य और कुणाल आचार्य ने अतिथियों का स्वागत किया। डॉ. संजय आमेटा ने हारमोनियम पर ईश वंदना प्रस्तुत की। जलज नागर ने ढोलक पर संगत की। इस अवसर पर काव्य संग्रह के आवरण पृष्ठ चित्रांकन के लिए चित्रकार ग्रीष्मा मेहता, साहित्यकार सुमित्रा मेहता और शायर सईद सहित धर्मेन्द्र चौबीसा का अभिनन्दन किया गया। ठीकरिया के पूर्व सरपंच नारेंग डोडियार, नवीन त्रिवेदी, कवयित्री मेहता और जयगिरिराज सिंह चौहान ने अनवरत तीन कृतियों के लिए कवि आचार्य का बहुमान किया।
यह रहे उपस्थित
समारोह में पार्षद सज्जन सिंह राठौड़, अतीत गरासिया, पूर्णाशंकर आचार्य, भुवन पण्ड्या, बृजमोहन तूफान, गिरीश जोशी, संदीप पण्ड्या, राकेश भट्ट, भागवत कुन्दन, शिवशंकर वैष्णव, रंजिता शर्मा, हीना भट्ट, वीरेन्द्र सिंह राव ,भंवर गर्ग, आशीष शर्मा, भरत कंसारा, अनिल कुमार गुप्ता, जयन्तीलाल भट्ट, नरेन्द्र मदनावत, भारती भावसार, कृष्णा भावसार, वि_ल आचार्य, शैलेन्द्र व्यास आदि साहित्य रसिक उपस्थित रहे।
बांसवाड़ा : काव्य संग्रह '.कलम तुम चलती रहो' का विमोचन
बांसवाड़ा : काव्य संग्रह '.कलम तुम चलती रहो' का विमोचन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.