scriptबांसवाड़ा : टामटिया माइनर का पानी दो बस्तियों में घुसा, लोगों का घरों से निकलना मुश्किल | Banswara : tamtiya minor overflow water comes in colony | Patrika News

बांसवाड़ा : टामटिया माइनर का पानी दो बस्तियों में घुसा, लोगों का घरों से निकलना मुश्किल

locationबांसवाड़ाPublished: Jan 12, 2018 01:50:29 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

माइनर ओवरफ्लो होने से खेत भी हुए जलमग्न

banswara
ठीकरिया. टामटिया माइनर में क्षमता से ज्यादा पानी छोड़े जाने के कारण ठीकरिया कुण्डला बस्ती व थूरी बस्ती से पानी घुस आया है और इस पानी से घर घिर गए और खेत भी जलमग्र हो गए, जिससे फसलों को खतरा पैदा हो गया है। पिछले 2 दिनों से माइनर ओवर फ्लो होने से थूरी बस्ती के कच्चे मकान पानी से घिर गए व खेत जलमग्न हो गए। सडक़ पर पानी बहने से लोगों को घरों से बाहर निकला मुश्किल हो गया है। यह स्थिति विगत 7 दिनों में तीन से चार बार हो गई। अभी तक माही विभाग के अधिकारियों ने कोई सुध नहीं ली। इस पर वार्डवासियों ने हगांमा किया। सरपंच नारेंग डोडीयार ने मौका मुआयना किया।
समस्या चार साल से

वार्ड न. 2 के ग्रामीणों ने बताया कि यह समस्या चार सालों से हैं। यहां पर कभी कभी नहरों में पानी आता हैं तो इस वार्ड में पानी भर जाता है। देवा बाई ने बताया कि वार्ड में पानी भर जाने से वार्डवासियों को आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।
यह परेशानी

सरपंच नारेंग डोडीयार का कहना था कि माही विभाग के अधिकारियों की लापरवाही है। पूर्व में यह केनाल सीधी थी। परन्तु माही विभाग एवं भूमाफिया मिली भगत से यह केनाल को लम्बा टर्न दे दिया। जिस कारण नहर खेती की जमीन के बराबर हो गई। किसान टेल तक पानी ले जाते हैं तो यह केनाल ओवर फ्लो होकर पानी बाहर निकल जाता हैं।
ग्रामीण घरों में कैद, नींवों में रिस रहा पानी

अन्तर बाई थूरी का कहना है कि पानी भराव से थूरी बस्ती व कुण्डला बस्ती में लोगों को घर से बाहर निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सत्तु थूरी ने बताया कि पास में स्थित खेत पानी से लबालब हो गया। जिस कारण फसल खराब होने का खतरा मंडरा रह है। शारदा बाई थूरी ने बताया घरों के चारों ओर अत्यधिक मात्रा में पानी जमा होने के आने जाने में परेशानी के साथ-साथ मकान की नींव कमजोर हो रही है। नल-कुएं में बदबूदार एवं खराब पानी आ रहा है। मोहल्लावासियों का कहना हैं कि मच्छरों की भरमार होने से बीमारी फैलने का अंदेशा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो