scriptबांसवाड़ा : डीलर द्वारा घर पर गेहूं वितरण पर ग्रामीणों ने रोष जताया | Banswara: Villagers rage at wheat delivery by dealer | Patrika News

बांसवाड़ा : डीलर द्वारा घर पर गेहूं वितरण पर ग्रामीणों ने रोष जताया

locationबांसवाड़ाPublished: Apr 21, 2020 01:42:05 am

Submitted by:

Ashish vajpayee

पनासी छोटी पंचायत का मामला
 

बांसवाड़ा : डीलर द्वारा घर पर गेहूं वितरण पर ग्रामीणों ने रोष जताया

बांसवाड़ा : डीलर द्वारा घर पर गेहूं वितरण पर ग्रामीणों ने रोष जताया

परतापुर. गढ़ी उपखण्ड की पनासी छोटी पंचायत के डीलर द्वारा घर बैठे गेंहु वितरित करने पर सोमवार को ग्रामीणों ने रोष व्यक्त किया। ग्रामीणों ने लिखित शिकायत में बताया है कि डीलर भूरालाल कटारा पार्ट एक द्वारा अपने घर पर गेहूं एवं अन्य राशन सामग्री वितरित की जाती है। जिससे लोगों को एक किमी दूर आवागमन में परेशानी होती है। अभी सरकार द्वारा आदेश के बावजूद भी डीलर घर बैठे गेहूं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने विरोध करने पर डीलर द्वारा डराने-धमकाने का आरोप भी लगाया है। शिकायत पत्र पर वार्ड पंच प्रभुलाल, राकेश सहित ग्रामीण नागेंद्र लाल मसार, गौतम लाल, शांतिलाल, विनोद चरपोटा आदि के हस्ताक्षर हैं।
इधर, डीलर भूरालाल ने ग्रामीणों के आरोप को गलत ठहराते हुए बताया कि उनके द्वारा अभी तक 85 क्विटल गेहूं वितरण किया जा चुका है। अब करीब दस-पंद्रह क्विंटल वितरण बाकी है। कुछ लोगों की आपत्ति पर पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी से बात की गई। पंचायत द्वारा मंगलवार को साधन उपलब्ध करवाने पर शेष लोगो को उनके घर जाकर गेहूं वितरण किया जाएगा।

सूची में नाम नहीं, गेहूं को लेकर धांधली
डडूका . क्षेत्र के मलाना पंचायत में पूर्ण जानकारी के अभाव में ग्रामीणों में ऊहांपोह की स्थिति बन रही है। इसके चलते गांव की राशन दुकान में कुछ लोगों के द्वारा गेहूं न मिलने पर हंगामा कर दिया गया। गौरतलब है कि मलाना निवासी भेरालाल डोडियार गेहूं लेने के लिए राशन दुकान पहुंचे। जहां डीलर ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम की सूची में नाम न होना बताकर गेहूं देने से मना कर दिया। इस पर ग्रामीण और राशन डीलर के बीच में कहासुनी बढ़ गई। इसके बाद पुन: ग्राम विकास अधिकारी निर्मला देवी ने सूची की जांच की और नाम न होन की पुष्टि की। और ग्रामीण से समझाइश््रा की इसके बाद मामला शांत हुआ। वहीं, ग्रामीणों ने बताया कि गांव के विनोद, प्रवीण, पंकज, लक्ष्मण, दिलीप, विनोद, अर्जुन सहित कई लोगों के राशन कार्ड तक नहीं बने हैं।
राशन वितरण में गड़बड़ी का आरोप
कुशलगढ़ . नगर के वार्ड 13 ओर 14 के निवासियो ने राशन डीलर पर वितरण में गड़बड़ी ओर उपभोक्ताओं से अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाते हुए उसे हटाने की मांग को लेकर रसद अधिकारी और उपखंड अधिकारी को एक पत्र सोपा। जिसमे वार्ड वासियो ने बताया कि राशन डीलर राजसिंह सूर्यनारायण सिंह के वितरक समरेन्द्र सिंह द्वारा राशन लेने जाने पर उपभोक्ताओं से अभद्र व्यवहार करने और वितरण में गड़बड़ी की शिकायत विधायक रमिला खडिय़ा से की थी जिस पर प्रवर्तन निरीक्षक सोहनसिंह चौहान को जांच के लिए भेजा था। शिकायत सही पाए जाने पर निरीक्षक ने लॉकडाउन में हटाने में असमर्थता जताई। साथ ही डीलर के घर से गोदाम हटवाकर बाद में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। उपभोक्ताओं को दूसरे डीलर लक्ष्मीकांत से गेहूं दिलवा दिए। इसी दौरान वार्ड 13 में विधायक द्वारा भी जरूरतमन्दों को 10-10 किलोग्राम गेहू लक्ष्मीकांत के द्वारा वितरित करवाए गए। जिसकी राशन कार्ड में कोई प्रविष्टि नही की गई। परंतु राशन डीलर समरेंद्र सिंह ने लक्ष्मीकांत पर विधायक द्वारा दिए गेहंू का भी राशन कार्ड में प्रविष्ठ करने का आरोप लगाते हुए शिकायत रसद विभाग से कर दी। जांच में उक्त शिकायत झूठी पाई गयी। वार्डवासियों ने प्रवर्तन निरीक्षक पर भी उक्त राशन डीलर को लॉकडाउन का बहाना कर बचाने का आरोप लगाया। वार्ड वासियों ने निष्पक्ष जांच कर झूठी शिकायत करने पर डीलर राजसिंह सूर्यनारायण सिंह को निलंबित करने की मांग की है। पत्र पर यूनुस खा, अफसाना , इमरान , रफीक, शायरा, रियाजुद्दीन, इकबाल खा, आदि वार्ड वासियों के हस्ताक्षर हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो