scriptबांसवाड़ा में सफाईकर्मियों को प्रशिक्षण देने आई संस्था जुटा रही लोगों के बैंक डिटेल, उठी शंकाएं | banswara : workers bank details demand created doubt on organization | Patrika News

बांसवाड़ा में सफाईकर्मियों को प्रशिक्षण देने आई संस्था जुटा रही लोगों के बैंक डिटेल, उठी शंकाएं

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 19, 2019 10:49:55 am

Submitted by:

deendayal sharma

बांसवाड़ा नगर परिषद के सफाई कर्मचारी और जमादारों को सफाई का प्रशिक्षण देने आई एक संस्था के प्रतिनिधियों के शहर के वार्डो में जाकर लोगों से आवेदन फार्म भरवाने की गतिविधि सवालों के घेरे में आ गई है और शंकाएं इस कारण उठ खड़ी हुई है कि संस्था नाम पते की जानकारी के साथ आधार नंबर और बैंक खाते की पूरी डिटेल भी मांग रही है।

बांसवाड़ा सफाईकर्मियों को प्रशिक्षण देने आई संस्था जुटा रही लोगों के बैंक डिटेल, उठी शंकाएं

बांसवाड़ा सफाईकर्मियों को प्रशिक्षण देने आई संस्था जुटा रही लोगों के बैंक डिटेल, उठी शंकाएं

बांसवाड़ा. नगर परिषद के सफाई कर्मचारी और जमादारों को सफाई का प्रशिक्षण देने आई एक संस्था के प्रतिनिधियों के शहर के वार्डो में जाकर लोगों से आवेदन फार्म भरवाने की गतिविधि सवालों के घेरे में आ गई है। शंकाएं इस कारण उठ खड़ी हुई है कि संस्था नाम पते की जानकारी के साथ आधार नंबर और बैंक खाते की पूरी डिटेल भी मांग रही है।
संस्था के प्रतिनिधि प्रशिक्षण के नाम पर लोगों को बीमा और खाते में पांच सौ रुपए आने की बात कह रहे हैं, लेकिन परिषद सभापति खुद इससे अनजान है और उन्होंने मामने में पूरा ब्योरा मांग लिया है। नगर परिषद की ओर से 13 सितंबर का स्किल कौंसिल फोर ग्रीन जाब्स संस्था के सीईओ को निदेशक स्वायत्त शासन विभाग के आदेश का हवाला देते हुए प्रशिक्षण की अनुमति दी है। इस पत्र में नगर परिषद आयुक्त ने स्पष्ट किया है कि 377 सफाई कर्मचारी, तीन स्वच्छता निरीक्षक और 11 जमादारों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाए। इसके अलावा किसी बात का उल्लेख नहीं है, लेकिन संस्था वार्डों में जाकर लोगों से आवेदन भरवा रही है। आवेदन पत्र में एक छोर पर संस्था का नाम, बीच में प्रधानमंत्री आजीविका कौशल ओर दूसरे छोर पर नेशनल स्किल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिखा है।
वार्ड पार्षद भी साथ
इस पूरे मामले में पत्रिका टीम ने पड़ताल की तो मंगलवार को संस्था के दो प्रतिनिध वार्ड 38 में लोगों से फार्म भरवाते मिले। इनके साथ वार्ड पार्षद भी थे। लोगों से आवेदन फार्म में नाम- पते, मोबाइल नंबर ,जाति धर्म, नागरिकता, आयु के साथ आधार कार्ड और बैंक खाते की डिटेल भरवाई जा रही थी। बैंक की डिटेल में बैंक का नाम, खाता होल्डर का नाम, खाता संख्या और आईएफएसई कोड तक की जानकारी शामिल थी। इस ब्योरे को देखकर संशय उठा कि सामान्य रूप से इस तरह बैंक डिटेल कोई भी संस्था नहीं ले सकती।
मांगा है पूरा ब्योरा
यह मामला मेरे पास आया है और मैंने संस्था प्रतिनिधि को बुलाकर आदेश की कॉपी मांगी है। इस पर उसने कहा कि उनके पास बीमा का भी आया है, लेकिन वह आदेश नहीं दिखा पाया है। नगर परिषद से आदेश सिर्फ सफाई कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने को लेकर ही है। इसकी पूरी डिटेल मांगी है।
मंजुबाला पुरोहित, सभापति
इस कारण सवालों के घेरे में आवेदन

-आवेदन फार्म के ऊपर रजिस्ट्रेशन नंबर अंकित नहीं होना।
-नगर परिषद के पत्र में केवल सफाई कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की बात है तो शहर के लोगों से फार्म भरवाए क्यों जा रहे हैं।
-बीमा कैसे होगा इसका कोई तथ्य संस्था के पास नहीं।
-महज प्रशिक्षण देने के मामले में बैंक डिटेल लेने का क्या औचित्य।
-आधार कार्ड की कॉपी क्यों मांगी जा रही है।
संस्था ने ये किया दावा : दो लाख रुपए बीमा होगा, 500 रुपए खाते में आएंगे
आवेदन फार्म लेते हुए संस्था के प्रतिनिधि लोगों को यह कह रहे थे कि आवेदन जमा होते ही दो लाख रुपए का बीमा अपने आप हो जाएगा। जब पत्रिका टीम ने पूछा तो बताया कि बीमा भारत सरकार करती है। लेकिन वे कैसे, किस तरह होगा इसका कोई जवाब नहीं दे पाए।ं लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि जिस दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा, उस दिन खाते में 500-500 रुपए जमा हो जाएंगे।
इनका कहना है….

वार्ड के लोगों के आवेदन भरवाए हैं
मैंने इस संबंध में सभापति और उपसभापति से भी पूछा था, इसके बाद ही वार्ड के लोगों के आवेदन भरवाए है। संस्थान ने बैंक डिटेल की कॉपियां मांगी है और प्रशिक्षण के दिन 500 रुपए बैंक में जमा होने की बात कहीं है, लेकिन लोगों को कहा है कि वह ओटीपी नंबर किसी को भी न दे।
भूपेंद्र भोई, पार्षद वार्ड 38
हम सफाई का प्रशिक्षण देते है और इसके लिए भारत सरकार ने हमें नियुक्त किया है। प्रशिक्षण के साथ ही बीमा होता है। लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसलिए फार्म भरवाए जा रहे है।
गुरुजान सिंह, प्रतिनिधि स्किल कौंसिल फोर जाब्स नई दिल्ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो