scriptBanswara Lok Sabha Election Result 2019 : अब चंद घंटों में नतीजा, प्रत्याशियों-समर्थकों की बढ़ी धडकऩें, आवाम को भी इंतजार | BanswaraLok Sabha Election Result 2019 Live | Patrika News

Banswara Lok Sabha Election Result 2019 : अब चंद घंटों में नतीजा, प्रत्याशियों-समर्थकों की बढ़ी धडकऩें, आवाम को भी इंतजार

locationबांसवाड़ाPublished: May 22, 2019 08:24:32 pm

Submitted by:

deendayal sharma

वागड़ में करीब ढाई माह से चल रही राजनीतिक दलों की दौड़भाग, चुनाव हार और जीत के दावों-अटकलों को अब चंद घंटों में विराम लगेगा। सुबह आठ बजे से शहर के गोविंद गुरु कॉलेज में 14 लाख से ज्यादा मतों की गिनती का क्रम शुरू होने के साथ राउंड-दर-राउंड तस्वीर साफ हो जाएगी और नतीजा बता देगा कि कौन बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट का विजेता है।

banswara

Banswara Lok Sabha Election Result 2019 : अब चंद घंटों में नतीजा, प्रत्याशियों-समर्थकों की बढ़ी धडकऩें, आवाम को भी इंतजार

बांसवाड़ा. करीब ढाई माह से वागड़ में चल रही राजनीतिक दलों की दौड़भाग, चुनाव हार और जीत के दावों-अटकलों को अब चंद घंटों में विराम लगेगा। सुबह आठ बजे से शहर के गोविंद गुरु कॉलेज में 14 लाख से ज्यादा मतों की गिनती का क्रम शुरू होने के साथ राउंड-दर-राउंड तस्वीर साफ हो जाएगी और नतीजा बता देगा कि कौन बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट का विजेता है।
वीडियो…लोकसभा चुनाव 2019 : बांसवाड़ा में मतगणना स्थल पर 700 सशस्त्र जवान लगाए, तीन स्तर के सुरक्षा बंदोबस्त
गौरतलब है कि इस सीट पर पांच प्रत्याशियों भाजपा के कनकमल कटारा, कांग्रेस के ताराचंद भगोरा, बीटीपी के कांतिलाल रोत, बसपा के बापूलाल और निर्दलीय नितेश के भाग्य का फैसला जल्द होने वाला है। इनमें प्रमुख प्रतिद्वंदी भाजपा के लिए सीट बचाने की चुनौती है, तो कांग्रेस के लिए सीट पर अपने वर्चस्व के इतिहास को दोहराने की परीक्षा है। रिटर्निंग अधिकारी आशीष गुप्ता के अनुसार यहां आठ विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना कड़े सुरक्षा पहरे में होगी। मतगणना स्थल और उसके इर्द गिर्द त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।
चार दशक का रेकार्ड मतदान, तो हार-जीत के अंतर का रेकार्ड भी मुमकिन
इस लोकसभा सीट पर चार दशक बाद रिकार्ड 72.81 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग कर पांच प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में लॉक किया था। सर्वाधिक मतदान घाटोल विधानसभा क्षेत्र में 81.17 प्रतिशत और सबसे कम मतदान प्रतिशत चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 61.21 प्रतिशत रहा था। बांसवाड़ा संसदीय क्षेत्र में कुल 19 लाख 75 हजार 198 मतदाता थे, जिनमें नौ लाख 96 हजार 762 पुरुष और नौ लाख 78 हजार 429 महिलाएं सम्मिलित थीं। इनमें से 14 लाख 38 हजार 201 मतदाताओं ने वोट डाले हैं। इनमें सात लाख पांच हजार 268 पुरुष व सात लाख 32 हजार 929 महिलाएं सम्मिलित हैं। ऐसे में मुमकिन है कि मतगणना से इस बार हार-जीत के अंतर का भी कोई ऐतिहासिक रेकार्ड बने।
22 से 33 राउण्ड में मतगणना पूरी होने का अनुमान
मतगणना अलग-अलग 9 कक्षों में 92 टेबल्स पर हो रही है। घाटोल विधानसभा में सर्वाधिक 33 राउण्ड में, जबकि कुशलगढ़ के लिए 28, बागीदौरा के लिए 26, बांसवाड़ा के लिए 24, चौरासी, डूंगरपुर, सागवाड़ा व गढ़ी के लिए 22-22 राउण्ड में मतगणना होने के बंदोबस्त किए गए हैं। घाटोल विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कक्ष नंबर 45 में नौ टेबल पर, गढ़ी की कक्ष नंबर 50 में 14 टेबल्स पर,बांसवाड़ा की कक्ष नंबर 29 में 11 टेबल्स पर, बागीदौरा की कक्ष नंबर 64 में 11 टेबल्स पर हैं। कुशलगढ़ की गणना कक्ष नंबर 48 में 9 टेबल्स पर है, वहीं डूंगरपुर की कक्ष क्रमांक 6 में 11 टेबल्स पर, सागवाड़ा की कांफ्रेंस हॉल में 12 टेबल्स पर तथा चौरासी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना कक्ष क्रमांक 63 में 11 टेबल्स पर है। इसके अलावा डाक मतपत्र की गणना आरओ कक्ष में 4 टेबल्स पर होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो