script

बेणेश्वर धाम 26 दिनों से टापू, बिजली-पानी और दूध का संकट, भगवान के भोग में भी व्यंजन गायब

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 19, 2019 02:14:08 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

Beneshwar Dham Island : बेणेश्वर धाम पर सेवक परेशान, छह दिन से अंधेरा, मोबाइल बंद

बेणेश्वर धाम 26 दिनों से टापू, बिजली-पानी और दूध का संकट, भगवान के भोग में भी व्यंजन गायब

बेणेश्वर धाम 26 दिनों से टापू, बिजली-पानी और दूध का संकट, भगवान के भोग में भी व्यंजन गायब

गनोड़ा/बांसवाड़ा. माही, सोम और जाखम नदियों में जल प्रवाह बने रहने से 26 दिन से टापू बने बेणेश्वर धाम पर भगवान और उनके सेवक संकट में हैं भगवान के भोग में भी व्यजंन का वैविध्य और स्वाद सिमट कर रह गया है। तो धाम की छह दिन से बिजली गुल है और मोबाइल चार्ज न हो पाने से सेवक अपने परिजनों से भी संपर्क नहीं कर पा रहे हैं। धाम पर दूध- पानी सब्जी जैसी चीजों तक का संकट खड़ा हो गया है और लोग जैसे तैसे गुजारा कर रहे हैं। धाम के शिव मंदिर के पुजारी डायालाल सेवक का मोबाइल गाड़ी की बैटरी से चार्ज करने से चालू रहा और उनसे संपर्क हो पाया अन्यथा दूसरे लोगों का संपर्क कटा रहा। सेवक ने बताया कि बिजली नहीं होने से रात में मच्छर नींद ***** किए हुए हैं। सभी के मोबाइल भी डेड हो गए हैं, जिससे कोई अपने परिजनों से संवाद तक नहीं कर पा रहा। धाम पर इस समय 16 सेवकों के अलावा एक हैड कांस्टेबल मौजूद है।
जल की कैद में जीवन : 100 टापूओं के शहर में खूबसूरत नजारों के बीच ‘काले पानी की सजा जैसी जिंदगी काट रहे लोग’

पानी, सब्जी दूध का संकट
धाम पर आटा, दाल जैसे सूखे सामान का स्टॉक तो है, लेकिन पानी, दूध, सब्जी का संकट है। हैंडपंप से भी गंदा पानी आ रहा है और धाम पर मौजूद लोग वही पानी पीने को मजबूर हैं। 26 दिन से चाय के लिए दूध तक नसीब नहीं हुआ है। रोज दाल बनाकर गुजारा कर रहे हैं।
भगवान के भोग का संकट
धाम पर बिराजमान भगवान के भोग पर भी संकट आया हुआ है। सामान्य दिनों में सब्ली, फल मिठाई आदि कई तरह के व्यजनों का भोग लगता है, लेकिन इन वस्तुओं की आपूर्ति ठप होने से अब उपलब्ध चुनींदा सामग्री ही भोग में अर्पित हो रही है।
किसी को नहीं सुध
प्रारंभ में जब धाम टापू बना तब सुरक्षा की दृष्टि से पुलियाओं के किनारों पर पुलिस के जवानों और एसडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया था जो कई दिनों तक वहां रही भी लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है और प्रशासन ने वहां मौजूद सेवकों को उनके हाल पर ही छोड़ रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो