scriptबांसवाड़ा : पुलिस की बड़ी कार्रवाई, जब्त किया 200 किलो चायनीज मांझा | Big action of police seized 200 kg Chinese Manjha | Patrika News

बांसवाड़ा : पुलिस की बड़ी कार्रवाई, जब्त किया 200 किलो चायनीज मांझा

locationबांसवाड़ाPublished: Jan 11, 2018 02:50:26 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

पतंग के साथ कट न जाए सांसों की डोर

banswara news
बांसवाड़ा. मकर सक्रांति आने वाली है और पतंग उड़ाने वाले शौकीन आसमां में पतंग लहराने लगे हैं। मेरा मांझा सबसे तेज हो और सबसे अधिक पतंगें काटे इस दौड़ में कभी-कभी ऐसे हादसें में भी होने की आशंका बनी रहती है जिससे किसी की सांसें भी कट सकती हैं। सरकार ने इसी को ध्यान में रखते हुए पतंग उड़ाने के लिए चायनीज मांझे पर प्रतिबंध लगा रखा है, लेकिन जिस तरह से बाजार में चायनीज धागा सरे आम बेचा जा रहा है इससे इनकार नहीं किया जा सकता है कि कभी भी इससे हादसा हो सकता है। नगर परिषद की ओर से बुधवार को की गई कार्रवाई में जब्त दो क्विंटल से अधिक धागा इसी का एक उदाहरण है।
जब्त किया दो क्विंटल चाइनीज धागा

नगर परिषद के दल ने बुधवार को चायनीज मांझा विक्रेताओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। दल ने कार्रवाई में शहर के विभिन्न स्थानों से 2 क्विंटल चाइनीज मांझा जब्त किया। नगर परिषद के राजस्व निरीक्षक देवेंद्रपाल सिंह के नेतृत्व में दल ने शहर के पाला रोड, गांधी मूर्ति सहित अन्य इलाकों में कार्रवाई की। इस कार्रवाई से अवैध रूप से चाइनीज मांझा बेचने वालों में हडक़ंप मच गया।
इस तरह बचें मांझे से

दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें।
दुपहिया वाहन चलाते समय विशेष सतर्कता बरतें।
वाहन चलाते समय बच्चों को पीछे की तरफ ही बैठाएं।
मांझे से कटने की स्थिति में कटे हुए हिस्से को कपड़े का या रुमाल से दबाएं और चिकित्सालय पहुंचे।
बच्चों और युवाओं में उत्साह

इधर, मकर संक्रांति के नजदीक आते ही बच्चों और युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। शहर के आसमान पर अभी से पतंगों का राज हो गया है। वहीं घरों में महिलाओं ने गुड़ और तिल से बने पकवानों की तैयारियां शुरू कर दी है। मकर संक्रांति पर जरूरतमंदों को दान देने की भी परम्परा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो