scriptअंधविश्वास का मकड़जाल, सरकारी अस्पताल में आत्मा लेने पहुंचे परिजन, ये सब होते देख लग गई भीड़ | Blind Faith in Rajasthan : Superstition Game in Banswara Govt Hospital | Patrika News

अंधविश्वास का मकड़जाल, सरकारी अस्पताल में आत्मा लेने पहुंचे परिजन, ये सब होते देख लग गई भीड़

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 15, 2019 06:21:10 pm

Submitted by:

anandi lal

Blind Faith in Rajasthan : अंधविश्वास का मकड़जाल, सरकारी अस्पताल में आत्मा लेने पहुंचे परिजन, ये सब होते देख लग गई भीड़
 

banswara

अंधविश्वास का मकड़जाल, सरकारी अस्पताल में “आत्मा” लेने पहुंचे परिजन, ये सब होते देख लग गई भीड़

बांसवाड़ा। 21वीं सदी में लोग अंधविश्वास ( Blind Faith ) के फेर में उलझे हुए हैं। इसके चलते अस्पतालों में किसी की मौत होने पर परिजन आत्मा लेने पहुंचते हैं। ऐसा ही एक मामला जिले के सबसे बड़े महात्मा गांधी अस्पताल में देखने को मिला, जहां ट्रोमा वार्ड के इंजेक्शन रूम में आत्मा लेने के लिए मृतक के परिजन पहुंचे। इसके लिए अस्पताल परिसर में पाठ-पूजा का दौर चला और फिर आत्मा ले जाने का।
अस्पताल पहुंचे परिजनों ने ‘आत्मा’ ले जाने का उपक्रम किया और फिर रवाना हो गए। कलिंजरा से आए इन लोगों के परिवार के बुजुर्ग सदस्य की कुछ समय पूर्व अस्पताल में मौत हो गई थी। इसके चलते घर में दुखों और कष्टों से परेशान होकर परिजन ‘आत्मा’ लेने पहुंचे।
यह भी पढ़ें

चूरू में पुलिस की हैवानियत! तत्कालीन थानाधिकारी सहित छह पुलिसवालों पर गैंगरेप का केस दर्ज

चौंकाने वाली बात यह रही कि अस्पताल के कार्मिक भी परिजनों के इस उपक्रम को करने में शामिल हो गए, बजाए इसे रोकने के। अस्पताल के इंजेक्शन रूम में यह सब होता रहा और अस्पताल प्रशासन खामौश बना रहा। अस्पताल में यह कोई पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी हॉस्पिटल में आत्मा ले जाने की घटनाएं सामने आती रही है। अक्सर ‘आत्मा’ ले जाने का यह उपक्रम होता रहता है लेकिन इस पर अंकुश लगाने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।
क्या है इसके पीछे कारण

जानकारों की मानें तो अस्पताल में जब किसी की मौत हो जाती है। वहीं घर में अशांति के चलते परिजन किसी भौपे के पास पहुंचते हैं। इस दौरान भौपा आत्मा का भय दिखाकर अस्पताल से आत्मा लाने के लिए प्रेरित करता है। साथ ही परिवार में उपजे कष्टों से निवारण के उपाय बताता है। इससे प्रेरित होकर मृतक के परिजन उसकी आत्मा लाने के लिए ये सब जतन करने पर मजबूर हो जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो