बांसवाड़ा : परिवहन विभाग के ऑफिस में दलाल राज, खुलेआम तैयार करवा रहे थे कागजात

बांसवाड़ा : परिवहन विभाग के ऑफिस में दलाल राज, खुलेआम तैयार करवा रहे थे कागजात

Ashish Bajpai | Publish: Sep, 06 2018 03:44:04 PM (IST) Banswara, Rajasthan, India

चेतन द्विवेदी/ संजय सिंह. बांसवाड़ा. जिले का परिवहन विभाग पूरी तरह दलालों की गिरफ्त में है। हालत यह है कि विभाग के कार्मिकों की मौजूदगी में तो दलाल कागजी खानापूर्ति करते ही हैं लेकिन बुधवार को तो वे कार्मिकों की गैर मौजूदगी में ही सरकारी कागजात खंगालते रहे और काम निपटाते रहे। इस खेल का खुलासा बुधवार को परिवहन कार्यालय में पत्रिका के स्टिंग ऑपरेशन में साफ दिखाई दिया। जिला परिवहन अधिकारी, निरीक्षक एवं अन्य कार्मिकों की गैर मौजूदगी में भी पूरी सक्रियता से काम निपटा रहे थे। विभाग के हर कमरे में एक-दो दलाल खड़े एवं बैठे दिखाई पड़े। कुछ अपनी मर्जी से ही दस्तावेजों में काटछांट भी कर रहे थे। जबकि कुछ दलाल कैमरे की चमक की वजह से साइड में जाकर बैठ गए।

लंबे समय से कब्जा
जिला परिवहन कार्यालय में दलाल लंबे समय से सक्रिय है। इनकी संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके अलावा फर्जीवाड़े की आशंकाएं भी बढ़ रही हंै। जानकारों के अनुसार ग्राहकों से ये परिवहन विभाग की फीस के अलावा मनमाने रुपए ऐंठते है और मिलीभगत के खेल में दस्तावेजों को आगे पहुंचाकर ग्राहक का काम कर देते हैं। यही वजह है कि दलाल के मार्फत कोई कार्य होता है तो वह कुछ घंटे या दिन में पूरा हो जाता है लेकिन व्यक्ति अपने स्तर पर काम करना चाहे तो जूतियां घिस जाती है।

अधिकारी अभियान की तैयारी में जुटे थे
सात सितंबर को जिला परिवहन विभाग की ओर से शहर में यातायात सुरक्षा सप्ताह को लेकर बड़ा आयोजन किया जा रहा है। विभाग के कार्मिक इसकी तैयारियों में लगे हुए हैं। इससे बुधवार को विभाग के अधिकांश कार्मिक एवं अधिकारी विभाग से नदारद दिखाई पड़े।

कैशियर से लेकर कम्प्यूटर रूम तक कब्जा
पड़ताल के दौरान परिवहन कार्यालय के कैश कक्ष से लेकर कम्प्यूटर रूम एवं अधिकारी कक्ष तक कब्जा दिखाई पड़ा। कैशियर रूम मेंनकदी का काम जरूर एक कार्मिक कर रहा था अन्यथा हर कमरे में दलाल बगैर किसी रोक-टोक आ जा रहे थे और कागजी खानापूर्ति करवा रहे थे। जिला परिवहन अधिकारी के कक्ष को आने-जाने का सार्वजनिक रास्ता बना रखा था और अन्य सभी कमरे खुले हुए थे। जहां कोई भी बगैर किसी से पूछे बाहर आना और जाना कर रहा था। इसके अलावा कैश कक्ष में दलालों एवं ग्राहकों की खासी भीड़ दिखाई पड़ी, जो वहां खड़े होकर अपना कार्य करवा रहे थे। जबकि परिसर में दलाल ऐसी कोई गतिविधि करने के लिए अधिकृत नहीं हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned