scriptबांसवाड़ा : सोलह श्रृंगार कर मनाया सिंजारा, ईसर-गणगौर के साथ धूमधाम से निकलेगी शोभायात्रा | Celebrated sinjara by sixteen makeup | Patrika News

बांसवाड़ा : सोलह श्रृंगार कर मनाया सिंजारा, ईसर-गणगौर के साथ धूमधाम से निकलेगी शोभायात्रा

locationबांसवाड़ाPublished: Mar 19, 2018 11:37:12 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

महिलाओं और युवतियों ने की मंगल कामनाएं

banswara news
बांसवाड़ा. भारत में त्यौहारों और उत्सवों की कमी नहीं है। एक के बाद एक त्यौहार आते हैं और लोग पूरे विधि विधान से इन्हें मनाते हैं और परमात्मा से सुखी एवं खुशहाल जीवन की कामना करते है। इसी माहौल के बीच शिव-पार्वती की पूजा का प्रतीक गणगौर लोकपर्व हर्षोल्लास के साथ मंगलवार को मनाया जाएगा। इससे पूर्व सोमवार को पीहर में आकर गणगौर पूजन करने वाली नव विवाहिताओं और शीघ्र वैवाहिक जीवन में बंधने वाली युवतियों ने सिंजारा मनाया। इसके तहत उनके ससुराल से विशेष रूप से घेवर, मेवा, आभूषण, साडिय़ां, सोलह श्रंृगार की सामग्री भेजी गई। महिलाओं और युवतियों ने मेहन्दी लगाकर विशेष श्रृंगार किया और सिंजारे पर गीत-संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए।
धूमधाम से निकलेगी शोभायात्रा
मारवाड़ी सेवा समिति की अेर से गणगौर महोत्सव के तहत मंगलवार दोपहर बाद चार बजे दाहोद रोड़ स्थित पारस इंजीनियरिंग से शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें आकर्षक बैण्ड, सजे-धजे ऊंट, घोड़े आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। इसके साथ ही जहां पुरुष परम्परागत परिधान में नजर आएंगे वहीं महिलाएं मंगल गीत गाती हुई गणगौर घाट तक जाएंगी। समिति के संदीप सुरेका ने बताया कि अध्य्क्ष किसान सिंह तंवर के साथ मनोज अग्रवाल, गिरधारी मोर, रणजीत सिंह शेखावत, नरपत खटेड, हिम्मत सिंह राठौड़ ने व्यवस्थाओं को अन्तिम रूप दिया। सुरेका ने बताया कि गणगौर घाट पर आतिशबाजी के साथ ईसर-पार्वती की पूजा अर्चना की जाएगी। इसके बाद खांदू कॉलोनी सिथित अग्रवाल समाज भवन में महाप्रसादी का आयोजन होगा।
भोजन करा कर उपहार देंगी
गणगौर के इस मौके पर महिलाएं-युवतियां गाजे-बाजे के साथ बगीचों में पुष्प और हरी दूब लेकर घर पहुंचेंगी। यहां सामूहिक गणगौर पूजन के बाद मंगल गीत गाए जाएंगे। गणगौर का उद्यापन करने वाली महिलाएं 18 महिलाओं को भोजन कराकर उपहार भेंट करेंगी। साथ ही सास, ननद, जेठानी को सुहाग की सामग्री देंगी। शाम को ईसर-गणगौर को भोग लगाकर पानी पिलाने की रस्म होगी। इसके बाद समाजजनों की ओर से विभिन्न आयोजन भी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो