scriptपांचवीं बोर्ड परीक्षा: पांच से दस किमी दूर बना दिए केंद्र, नौनिहालों की तेज गर्मी में परीक्षा से पहले होगी परीक्षा | Centers made from five to ten km for the fifth board exam | Patrika News

पांचवीं बोर्ड परीक्षा: पांच से दस किमी दूर बना दिए केंद्र, नौनिहालों की तेज गर्मी में परीक्षा से पहले होगी परीक्षा

locationबांसवाड़ाPublished: Mar 24, 2018 12:38:05 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

ये कैसा फरमान, परीक्षा से पहले देना होगा ‘इम्तिहान’, व्यवस्था पर उठे सवाल

banswara news
बांसवाड़ा. घाटोल. आगामी पांच अप्रेल से शुरू होने वाली पांचवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान की व्यवस्थाएं सवालों के घेरे में हैं। परीक्षा को लेकर जो केंद्र घोषित किए गए हैं, उनमें कइऐसे हैं, जहां नौनिहालों को तेज गर्मी में परीक्षा देने के लिए आना पड़ेगा। गनोड़ा क्षेत्र में तो ऐसे विद्यालयों को केंद्र बनाया है, जिसके अधीन आने वाले बच्चों के विद्यालयों और गांव की दूरी पांच से दस किलोमीटर दूर है और रोजाना परीक्षा देने आना उनके लिए किसी इम्तिहान से कम नहीं होगा जबकि नियमों के अनुसार परीक्षा केंद्र की दूरी चार किलोमीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए।
गनोड़ा पंचायत के सम्पूर्ण स्कूलों का परीक्षा केंद्र पंचायत मुख्यालय स्थित विद्यालय को बनाया है। यहां से राजकीय प्राथमिक विसालय लखादेवी की दूरी नौ किलोमीटर है तो दुकवाड़ा आठ किमी व बोदलापाड़ा सात किमी। वहीं बारियापाड़ा, डिण्डोर सहित अन्य स्कूलों की गनोड़ा से दूरी पांच किमी से अधिक है। गर्मी का मौसम आने के साथ ही दिनोंदिन तापमापी का पारा चढ़ता जा रहा है। ऐसे में नन्हें परीक्षार्थियों के लिए पांच से दस किमी दूर केंद्र बनाए जाने से अभिभावकों में खासा रोष भी है।
यहां भी समस्या
ब्लॉक घाटोल में ही निचली मोरड़ी से ईसरवाला और टेकला की दूरी पांच किमी है। जगपुरा राउमावि से डिण्डोरिया भी करीब आठ से अधिक किमी दूरी है। वहीं सागड़ापाड़ा, कालाखेत सहित अन्य स्कूलों का परीक्षा केंद्र राउमावि को बनाया है। जिसकी दूरी करीब सात किमी से ज्यादा है। सोनामगरी ग्राम पंचायत में राउप्रावि गुंदेलापाड़ा को केंद्र बनाया गया है, जिसमें जगपुरा पंचायत क्षेत्र के स्कूलों की केंद्र से दूरी दस किमी तक है। पालियापाड़ा, उमरझला सहित
अन्य स्कूलों के केंद्र यहां स्थापित किए गए है।
इनका कहना है
परीक्षा केंद्रों का निर्धारण ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने किया है। यदि दूरी अधिक है तो इसमें संशोधन के लिए उन्हें ही विचार करना चाहिए। दूरी अधिक है तो इसे व्यवस्था अनुरूप किया जाएगा, ताकि बच्चों को परेशानी नहीं हो।
बंसीलाल रोत, डाइट प्रधानाचार्य
परीक्षा केंद्रों की दूरी की समस्या है तो परीक्षार्थियों के लिए समीप के विद्यालयों के संबंध में उच्चाधिकारियों का मार्गदर्शन लेकर पुनर्निधारण करेंगे।
पारसमल जैन, बीईईओ घाटोल।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो