scriptबांसवाड़ा शहर की तस्वीर में होगा बदलाव, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत | change the picture of banswara city | Patrika News

बांसवाड़ा शहर की तस्वीर में होगा बदलाव, लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 04, 2022 03:26:03 pm

Submitted by:

santosh

बांसवाड़ा अब विकास की राह पर, जरूरतों को एक साथ लेते हुए राजस्थान शहरी आधारभूत विकास परियोजना । सीवरेज परियोजना का शुरू हुआ कार्य करीब 75 फीसदी पूर्ण हो चुका
 

sewage_8.jpg

पेयजल एवं सीवरेज, इन दोनों ही जरूरतों को एक साथ लेते हुए राजस्थान शहरी आधारभूत विकास परियोजना यानी रूडिप बांसवाड़ा शहर को विकास की नई करवट देने में जुटी हुई है। शहर में दूसरे चरण में सीवरेज परियोजना का शुरू हुआ कार्य करीब 75 फीसदी पूर्ण हो चुका है।
जबकि पेयजल आपूर्ति के लिए भी शहर में पाइप लाइन बिछाने का कार्य गति पकड़े हुए है। रूडिप का दावा है कि सब कुछ व्यविस्थत रहा तो सीवरेज व वाटर लाइन बिछाने का कार्य लक्ष्य से दो साल पहले ही पूर्ण कर लिया जाएगा।
शहर में सीवरेज परियोजना के तहत शहर में कुल 338.69 किमी दूरी में सीवर लाइन बिछाना है। प्रथम चरण का कार्य 2017 में पूर्ण हो चुका है। इस अवधि में शहर के कई हिस्सों में कुल 113 किमी सीवर लाइन बिछाई जा चुकी है। शहर में दूसरे चरण का कार्य 15 फरवरी 2021 से शुरू हुआ है। इसके साथ ही जलदाय विभाग के लिए शहर में वाटर सप्लाई के लिए भी पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू हो गया। सीवरेज व पेयजल के लिए पाइपलाइन बिछाने का कार्य अभी यहां गति पकड़े हुए है ।

यूपी व बिहार के श्रमिक
यहां निर्माण कार्य में यूपी,गुजरात,एमपी व बिहार तथा राजस्थान के करीब सात सौ श्रमिक निर्माण कार्य में जुटे हुए है। शहर में दोनों ही परियोजना का कार्य गुजरात की एक कंपनी संभाले हुए है। बारिश के दौरान निर्माण कार्य प्रभावित नहीं हो एवं गुणवत्ता को लेकर कोई शिकायत नहीं हो इसके लिए रूडिप की स्थानीय टीम के साथ जयपुर की रूडिप की टीम के अधिकारी भी यहां डेरा डाले हुए है।

सीवरेज में यूं होगा काम
सीवरेज प्लांट के जरिए शहर की विभिन्न कॉलोनियों का मकानों, नालियों व नालों से निकलने वाले गंदे पानी को भूमिगत पाइप लाइन के जरिए एकत्रित कर उदयपुर रोड पर स्थापित होने वाले ट्रीटमेंट प्लांट पर लाया जाएगा। यहां पानी को ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए शुद्ध कर औद्योगिक इकाईयों के उपयोग में लाया जाएगा। इसी प्रकार पेयजल आपूर्ति के लिए भी शहर में पाइप लाइन बिछाने का कार्य सीवरेज के साथ हो रहा है।

लक्ष्य से दो साल पहले पूरा करेंगे काम
शहर में 320.74 करोड़ की लागत से पेयजल एवं सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य हो रहा है। निर्माण कार्य होने से कुछ परेशानी भी जनता को होना स्वाभाविक है । लेकिन शहर में जनता का सहयोग भी मिल रहा है । निर्माण कार्य तेज गति से होने से तय लक्ष्य 15 फरवरी 2025 से दो साल पहले यानी वर्ष 23 में ही निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा । सभी निर्माण कार्य पूर्ण करने के साथ ही आगामी दस वर्ष तक रखरखाव का जिम्मा भी संबंधित कंपनी संभालेगी । निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद सीवर नगर परिषद व वाटर लाइन जलदाय विभाग को सौंप दी जाएगी ।

हंसराम मीणा, अधीक्षण अभियंता,आरयूडीआईपी, बांसवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो