scriptबांसवाड़ा में नौकरी देने का झांसा देकर सैकड़ों बेरोजगारों से लाखों की ठगीे, युवाओं ने जमकर किया हंगामा, आरोपी गिरफ्तार | Cheating with unemployed by name of giving job | Patrika News

बांसवाड़ा में नौकरी देने का झांसा देकर सैकड़ों बेरोजगारों से लाखों की ठगीे, युवाओं ने जमकर किया हंगामा, आरोपी गिरफ्तार

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 16, 2019 03:28:45 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

करीब 467 युवाओं से ऐंठे 2.45 लाख रुपए, फर्जी विज्ञापन छपवाया, युवाओं को प्रशिक्षण का नाटक किया

banswara

बांसवाड़ा में नौकरी देने का झांसा देकर सैकड़ों बेरोजगारों से लाखों की ठगीे, युवाओं ने जमकर किया हंगामा, आरोपी गिरफ्तार

बांसवाड़ा. पंचायत के विभिन्न पदों पर फर्जी भर्ती के नाम युवक- युवतियों से ढाई लाख रुपए से अधिक ऐंठ लिए और फिर उन्हें दो दिनों का प्रशिक्षण का नाटक भी कर डाला। नियुक्ति तिथि स्थगित करने के खेल पर अभ्यर्थियों को शक हुआ तो उन्होंने सोमवार को हंगामा खड़ा कर दिया और प्रशासन को शिकायत की, जिस पर जांच में षड्यंत्र से पर्दा उठा और ठगी का खेल सामने आया। इसके बाद पुलिस आरोपी अरविंद डोडियार को अपने साथ सदर थाने लाई और पूछताछ के बाद शाम को उसे गिरफ्तार कर लिया।
राजस्थान में बजरी का अवैध कारोबार : खनन विभाग दिन में कर रहा पहरेदारी, रेत माफिया रात में चला रहे दुकानदारी

यह बताई पीड़ा
अभ्यर्थियों ने एडीएम को सौंपी शिकायत में बताया कि एक समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन के आधार पर पंचायत में कई पदों के लिए भर्तियां निकली। विज्ञापन में बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार के एमएसएमई के अन्तर्गत गरीब, श्रमिक, किसान व शिक्षा स्तर को बढ़ाने के साथ स्टार्टअप के लिए सरकार की ओर से चलाई गई योजनाओं के उद्देश्य पूर्ति के लिए निम्न पदों के लिए वेकेक्सी है। इनमें पंचायत योजना सहयोगी-346 योग्यता बीए वेतन-दस हजार, कम्प्यूटर ऑपरेटर-70 तथा योग्यता बीए व ई मित्र की जानकारी और वेतन 12 हजार, पंचायत समिति सुपरवाइजर-11, योग्यता बीए स्किल डवलपमेंट तथा वेतन-15 हजार रुपए बताए गए। साथ ही उपरोक्त पदों पर नियुक्त कर्मचारियों को बेसिक सैलरी टीएडीए के साथ सैलरी बढ़ोत्तरी, पद प्रमोशन का भी प्रावधान बताया गया। इसके अलावा बायोडेटा के साथ डॉक्यूमेंट न्यू गैलेक्सी एज्यूकेशन उदयपुर रोड चिडिय़ावासा पर 18 जून से 25 जून तक जमा कराने का उल्लेख किया। हकीकत में राज्य और केन्द्र सरकार की ओर से ऐसी कोई भर्ती निकाली ही नहीं गई थी।
कुवैत में रोजगाररत युवाओं के दिल में जगी गो सेवा की लौ, अब 80 लाख रुपए की लागत से बनवाएंगे गो-शाला

प्रशिक्षण भी दे डाला
इस विज्ञापन को देखकर युवक- युवती पहुंचे तो प्रत्येक से 500 व 525 रुपए बगैर रसीद के शुल्क वसूला गया। साथ ही नवयुवकों को 11 जुलाई को प्रशिक्षण के लिए त्रिपुरा नर्सिंग कॉलेज डांगपाड़ा उदयपुर रोड पर बुलाया गया, जहां प्रशिक्षण का नाटक किया। युवकों से संरक्षक चिडिय़ावासा न्यू गैलेक्सी ई मित्र सेंटर के अरविन्द डोडियार ने 150 रुपए और वसूले और नियुक्तियां देने की बात कही। इसके बाद सोमवार को अरविंद ने नर्सिंग स्कूल के बाहर एक बोर्ड पर सादे कागज पर नियुक्ति तिथि थगित करने और नई तिथि जल्द घोषित करने संबंधी एक नोटिस चस्पा कर दिया। इस पर अभ्यर्थियों को शक हुआ तो उन्होंने हंगामा खड़ा कर दिया। बात बिगड़ी तो उन्होंने अरविन्द को घेर लिया और एडीएम तक सूचना भिजवाई। सूचना पर एडीएम ने जिला परिषद से पंचायत प्रसार अधिकारी को जांच के लिए भेजा जिसमें पूरी हकीकत खुलकर सामने आ गई।
बांसवाड़ा : 100 फीट ऊंचे पुल से अनास नदी में कूदी महिला, आत्महत्या का प्रयास, ग्रामीणों ने जान पर खेलकर बचाया

जांच में फर्जीवाड़े की पुष्टि
जिला परिषद बांसवाड़ा के पंचायत प्रसार अधिकारी हरीश चन्द्र पाटीदार की जांच में भर्ती का विज्ञापन देकर क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को भ्रमित करने का प्रयास की पुष्टि हुई है। मौके पर करीब 159 अभ्यर्थी उपस्थित थे, जिन्होंने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी से 525 रुपए माकोद निवासी अरविन्द डोडियार पुत्र खेमराज ने लिए। जबकि अरविन्द ने बताया कि उसने करीब 467 अभ्यर्थियों से 525 रुपए उक्त पदों में प्रशिक्षण के लिए राशि ली। जिन अभ्यर्थियों ने रसीदें मांगी उनको उपलब्ध कराई गई हैं। अरविन्द ने अपने बयानों में कहा कि युवक युवतियों को मोटिवेशनल प्रशिक्षण दिया गया है। जांच में यह भी सामने आया है कि अरविन्द ने स्वयं को संरक्षक बताते हुए अपना मोबाइल नंबर देकर ये खेल खेला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो