सडक़ हादसे में बालक की मौत पर मांगा मौताणा, ग्रामीणों ने पथराव और आगजनी कर किया हंगामा, पुलिस ने किए हवाई फायर

Varun Kumar Bhatt

Updated: 19 Aug 2019, 11:47:59 AM (IST)

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

कुशलगढ़/बांसवाड़ा. कस्बे से करीब 7 किमी दूर बांसवाड़ा- कुशलगढ़ वाया डूंगरा मार्ग पर रविवार शाम कार की टक्कर से एक टैम्पो 10 फीट गहरी खाई जाकर पलटने से बालक की मौत और 8 जनों के घायल होने की घटना के बाद ग्रामीणों ने हंगामा खड़ा कर दिया। ग्रामीणों ने पत्थर रख मार्ग जाम कर दिया और जब पुलिस ने मार्ग खुलवाया तो ग्रामीणों ने शव सडक़ पर रख दिया। उन्हें रोकने पर ग्रामीणों ने अलग अलग दिशाओं से पांच से छह बार पथराव किया, जिसमें पांच पुलिसकर्मी घायल हा गए। इसके बाद भी उग्र ग्रामीण नहीं माने और उन्होंने कार को आग लगा दी तब पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक राउण्ड हवाई फायर किए। अतिरिक्त पुलिस बल मौके पर पहुंचा और हालात काबू में किए। शाम तकरीबन चार बजे ऊंकाला से कुशलगढ़ जा रहे टैम्पों को पीछे से आ रही एक कार ने टक्कर मार दी। इससे टैम्पो देवदासाथ गांव के पास खाई में उतरकर पलट गया। इस हादसे में टैम्पों सवार 14 वर्षीय किशोर झामरी पातापोर निवासी बहादुर पुत्र लखजी की मौके पर मौत हो गई। साथ ही आठ जने घायल हो गए।

बांसवाड़ा के युवक की कुवैत में मौत, शव लाने पर रो पड़ा पूरा गांव

ऐसे शुरू हुआ हंगामा
हादसे के बाद ग्रामीणों, घायलों और मृतक बच्चे के परिजनों ने मौके पर आक्रोश जताया और फैसला करने की बात कही। साथ ही कुछ लोगों ने पत्थर रख सडक़ पर हंगामा शुरू कर दिया। कुछ लोगों ने कार मालिक और उसकी बेट के साथ भी मारपीट कर दी। सूचना पर मौके पर पुहंचे थानाधिकारी हनुवंत सिंह सिसोदिया ने पत्थरों को हटवाकर मार्ग सुचारू कराया। कुछ देर बाद फिर परिजन शव को लेकर मार्ग के बीच बैठ गए व मार्ग जाम करने का प्रयास किया। पुलिस के रोकने पर ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया।

पथराव में सिपाही घायल
शव को बीच सडक़ न रखने देने की पुलिस की कार्रवाई पर भडक़े ग्रामीणों ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव में सिपाही विकास जाट के सीने पर गंभीर चोट आई। इसके बाद थोड़े थोड़े अंतराल में चार से पांच बार और अलग अलग दिशाओं से पथराव हुआ, जिसमें चार पुलिसकर्मी और घायल हो गए।

अपने ही घर में खाट पर खून से लथपथ मिली प्रौढ़ की लाश, माथे पर हमले के निशान, हत्या का मामला दर्ज

कार को पेट्रोल छिडक़ कर लगाई आग
हालात नियंत्रण में नहीं आए तो अतिरिक्त पुलिस बल मंगवाया, जिन्हें देखकर ग्रामीण और गुस्सा हो गए। वे मौके पर डटे रहे और पत्त्थरबाजी करते रहे। इसी बीच उन्होंने मौके पर पड़ी कार को बीच सडक़ पर लाकर तोडफ़ोड़ कर दी और उसके बाद पेट्रोल छिडक़ कर आग लगा दी। उनकी मांग थी कि उनका फैसला किया जाए और उनके साथ न्याय किया जाए। पुलिस की समझाइश के बाद भी उग्र ग्रामीण नहीं माने। गा्रमीणों को तितर बितर करने के लिए तब पुलिस ने हवाई फायर किए। इस पर ग्रामीण बिखर गए ।

भीड़ को नियंत्रित करने एक राउंड फायर किया
मौके पर पहुंचे बागीदौरा डिप्टी ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए एक राउंड हवाई फायर किया गया। इससे पूर्व ग्रामीणों की पत्थरबाजी में पांच पुलिसकर्मी घायल हुए। हालात पर काबू पा लिया गया है, लेकिन ऐहतियात के तौर पर घटनास्थल पर पुलिस बल तैनात है। घटनाक्रम को लेकर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान किया जाएगा।

संदिग्धों ने रात्रि गश्त कर रहे पुलिस जवानों की आंखों में लाल मिर्ची झोंकी, एक युवक फरार, दूसरे को दबोचा, दोनों निकले कॉलेज के छात्र

बालक की मौत का ढाई लाख मौताणा दिया
ग्रामीणों ने हंगामा मौताणे की मांग और न्याय दिलाने की मांग को लेकर किया। तब ग्रामीणों पक्ष और कार मालिक के पक्ष के लोगों के बीच वार्ता हुई बच्चे की मौत को लेकर ढाई लाख रुपए मौताणे देना तय हो गया और राशि दे भी दी, लेकिन इसके बाद टैम्पो चालक और घायलों के परिजनों ने भी राशि की मांग कर दी और हंगामा शुरू कर दिया। पथराव में कुशलगढ़ थाने में तैनात एएसआई कल्याण सिंह, हेड कांस्टेबल सोमलाल, कांस्टेबल विकास जाट, अनिल कुमार, उमेश पाटीदार घायल हो गए। जिनका उपचार कुशलगढ़ चिकित्सालय में किया गया।

हादसे में ये हुए घायल
दुर्घटना में टैम्पो में वागोल निवासी सरीफा पुत्री हालू सीमू पुत्री हालू, खेडपुर निवासी मीना पुत्री फतू खडिया, फतू पुत्र होमजी खडिया, लखु पत्नी फतू खडिया, बावडी डिण्डोर निवासी सीता पुत्री गोरसींग डिण्डोर, सोनू पुत्री गोरसिंग व सागवा निवासी लक्ष्मी पत्नी कैलाश शामिल है। पुलिस ने टैम्पो चालक सेवला पिता भग्गू निवासी डूंगरीपाड़ा की रिपोर्ट पर कार चालक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। ग्रामीणों से समझाइश के बाद शव को मोर्चरी में रखवा दिया गया और सुरक्षा की दृष्टि वहां भी पुलिस जवान तैनात कर दिए गए हैं। शव का पोस्टमार्टम सोमवार सुबह कर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned