राजस्थान में सर्दी के तीखे तेवर से इंसान बेहाल, मंदिरों में गर्म कपड़ों से लिपटे दिखे 'भगवान', देखें वीडियो...

Winter In Rajasthan, Winter In Banswara, Rajasthan Weather Forecast, Banswara Weather Forecast : पारा गिरा, छूटी धूजणी, भगवान का बदला पहनावा और प्रसाद

By: deendayal sharma

Published: 03 Jan 2020, 10:51 AM IST

Banswara, Banswara, Rajasthan, India


बांसवाड़ा. जिले में गुरुवार को भी आकाश बादलों से ढंका रहा और शीतलहर का जोर बना रहा। पूरे दिन सूर्यदेव के दर्शन नहंी हो पाए। इससे सर्दी का पारा और लुढक़ गया, जिससे सर्दी के तेवर और तीखे हो गए। लोग ठिठुरते रहे। सर्दी के इस कहर को देखते हुए मंदिरों में भी भगवान के लिए सर्दी के बचाव के खास प्रबंध के तहत उनका पहनावा और प्रसाद में बदलाव कर दिया गया है। सर्दी के तीखे तेवर देखकर मंदिरों में पुजारियों और भक्तों ने भगवान को पोशाक के साथ कंबल, शॉल चादर भी ओढ़ाए जा रहे हैं वहीं भोग में भी अब गर्म तासीर वाले व्यंजन परोसे जा रहे हैं। मक् का की रोटी, सरसों की साग, गुड,़ हलवा पूड़ी, खीर आदि परोसे जा रहे हैं।

तापमान और गिरा सर्दी के तीखे तेवर बरकरार : - बुधवार के बाद गुरुवार को भी सुबह से ही आसमां में बादल छाये रहे और दिन भर सूर्य देव बादलों की ओट में रहे। कहीं मामूली सी झलक दिखी तो चांद सा नजर आया सूरज। दोपहर तक कोहरे की चादर भी तनी रही। इससे मौसम सर्द रहा और इसके साथ ही शीतलहर ने सर्दी की चुभन को और तीखा बना दिया। मौसम के ऐसे मिजाज के चलते रात का पारा तीन डिग्री गिरकर 11 डिग्री सेल्सियस पर आ गया वहीं दिन का पारा एक डिग्री सेल्सियस लुढककऱ 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। अगले दो दिन में रात के पारे में और गिरावट के आसार है और इससे सर्दी का जोर बढऩे की संभावना है। जिले के शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण इलाकों में भी सर्दी का रोजमर्रा की दिनचर्या पर असर पड़ा। सामान्य दिनों के मुकाबले लोगों की सुबह देरी से हुई। सुबह टहलने जाने वालों कई लोगों ने सर्दी के तेवर देखकर अपना घूमना टाल दिया। गुरु गोविंद सिंह जयंती का अवकाश होने के कारण स्कूल- दफ्तर जाने वालों को इससे राहत मिली और उनकी सुबह देर से हुई। धूप के अभाव में लोगों को न घर में राहत मिली और न बाहर सुकून मिल पाया। बुजुर्गों ने हीटर की गर्मी से थोड़ी राहत पाने की कोशिश की।

देहात में भी शीतलहर का असर : - खोडऩ. क्षेत्र में भी पूरे दिन सूर्य के दर्शन नहीं हुए। हवाओं का जोर रहा। तेज ठण्ड के कारण लोगों की दिनचर्या भी बदल गई। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से स्कूलों में 10 जनवरी तक अवकाश करने की गुहार लगाई है । परतापुर सहित क्षेत्र में इन दिनों सर्दी से जनजीवन प्रभावित है। शीत लहर के साथ दो दिन से सूर्य के दर्शन नहीं हुए। ऊनी वस्त्र पहनने के बाद भी धूजणी कम नहीं होने पर लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं। तलवाड़ा. कस्बे और आस पास के इलाकों में भी सर्द हवाओं का जोर रहा। तेज सर्दी से जनजीवन प्रभावित रहा। लोगों ने ऊनी वस्त्र पहनकर और अलाव तापकर सर्दी से बचाव किया।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned