scriptकोरोना के कर्मवीर : नर्सिंग स्टूडेंट्स घर-घर दे रहे दस्तक, संक्रमण को हर घर से दूर रखना ही मकसद | Corona Ke Karmvir : Nursing students doing door to door survey in bsw | Patrika News

कोरोना के कर्मवीर : नर्सिंग स्टूडेंट्स घर-घर दे रहे दस्तक, संक्रमण को हर घर से दूर रखना ही मकसद

locationबांसवाड़ाPublished: Apr 08, 2020 05:30:53 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

Corona Ke Karmvir, Coronavirus Update : घर-घर सर्वे कर रहे नर्सिंग प्रशिक्षणार्थी, जुटा रहे जानकारी, स्वास्थ्य को लेकर जागरूक भी कर रही टीम

कोरोना के कर्मवीर : नर्सिंग स्टूडेंट्स घर-घर दे रहे दस्तक, संक्रमण को हर घर से दूर रखना ही मकसद

कोरोना के कर्मवीर : नर्सिंग स्टूडेंट्स घर-घर दे रहे दस्तक, संक्रमण को हर घर से दूर रखना ही मकसद

बांसवाड़ा. कोरोना संक्रमण की वैश्विक महामारी में वे घर से दूर है। उन्हें चिंता आमजन के स्वास्थ्य की है। यहीं कारण है कि वे इन दिनों घर-घर पहुंचकर घरों तक कोरोना संक्रमण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाने में लगे हुए हैं। कई बार विरोध का सामना भी कर रहे है, लेकिन इन सबके बीच उनका मकसद केवल यही है कि स्वास्थ्य से जुड़ा सही डेटा तैयार हो सकें। जी हां कुछ ऐसे ही कार्य में इन दिनों जुटे हुए है नर्सिंग प्रशिक्षणार्थी। पिछले 25 दिनों से वे जज्बे के साथ फील्ड में कार्य कर रहे हैं।
100 की टीम, घर-घर दस्तक : – लॉकडाउन के दिनों में जहां लोग कोरोना से बचाव के लिए घरों में है। ऐसे में शहर में 100 युवा नर्सिंग प्रशिक्षणार्थी घर-घर सर्वे करने के साथ ही महत्वपूर्ण जानकारियां जुटा रहे हैं। जीएनएम नर्सिंग केंद्र, महात्मा गांधी चिकित्सालय बांसवाड़ा के प्रशिक्षणार्थियों और नर्सिंग ट्यूटर की टीम 12 मार्च से घर-घर जाकर सर्वे कार्य कर रही है। यह टीम बाहर से आए लोगों की जांच कर उन्हें होम क्वारेंटाइन की सलाह दे रही है। वहीं लोगों को जागरूक करते हुए उन्हें बार-बार साबुन से हाथ धोने, सेनेटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में बता रही है। इस दौरान खासी, बुखार और सर्दी-जुकाम इत्यादि के मरीजों का डेटा एकत्रित कर उन्हें चिकित्सकों को दिखाने की सलाह भी दे रही है।
हर मकान को विशेष कोड : – प्रथम चरण में करीब 25264 घरों का सर्वे किया गया। वहीं 4 अप्रेल से शुरू दूसरे चरण में प्रत्येक मकान को एक विशेष कोड दिया जा रहा है। ताकि भविष्य में उचित चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। रीपिट सर्वे में 2-2 लोगों की 50 टीमों ने करीब 16803 मकानों की मार्र्किंग कर ली है। इस दौरान नर्सिंग स्टूडेंट्स भी पूरी सावधानी बरत रहे है। सर्वे के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क, दस्ताने और सेनेटाइजर का उपयोग कर रहे है।
विरोध के बावजूद काम जारी : – कुछ नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों को घर-घर सर्वे के दौरान कई जगह लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ रहा है, लेकिन बाद में समझाइश कर टीम जानकारी जुटा कर आगे बढ़ जाती हैं। प्रशिक्षणार्थियों का कहना है कि ये वक्त उलझने का नही है, समझ के साथ कार्य करने का है। आमजन के सहयोग से काम कर रहे हैं। जीएनएम नर्सिंग केंद्र, एमजी अस्पताल के प्राचार्य हितेंद्र भट्ट का कहना है कि सीएमएचओ व पीएमओ के निर्देशानुसार सर्वे किया जा रहा है। पूरी टीम मेहनत के साथ जुटी हुई है। फील्ड में कई बार दिक्कत भी आती है, लेकिन इससे निराश हुए बगैर टीम इस दौर मे अपना काम कर रही है। शहर की प्रत्येक डिस्पेंसरी पर सुपर विजन के लिए दो नर्सिंग ट्यूटर एवं प्रशिक्षनार्थियों की 10 टीमें लगाई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो