अजब संयोग : बांसवाड़ा में 19-20 के फर्क से महिला-पुरुषों में संक्रमण, रिकवरी में भी यही रहा फासला!

Coronavirus Updates : दो केस को छोडकऱ बाकी सभी पूरी तर अब स्वस्थ

By: Varun Bhatt

Published: 02 Jun 2020, 03:52 PM IST


बांसवाड़ा. जिले में कोरोना संक्रमितों और उनके स्वस्थ होने के आंकड़े चिकित्सा विभाग के लिए उत्साहवद्र्धक होने के साथ आम लोगों के लिए चौंकाने वाले भी रहे हैं। यहां पॉजिटिव पुरुष आए या महिलाएं, उनकी संख्या में 19-20 का फर्क ही रहा है, वहीं रिकवरी में भी यही फासला रहा। हालांकि कुल 85 केस में दो लोगों की मौतों का मलाल जिले को रहा है, लेकिन संतोष की बात यह है कि बाकी 83 में से अब एक भी कोविड-19 एक्टिव केस नहीं रहा है। यही नहीं, जिला अस्पताल में सेंपलिंग का सिलसिला भी शून्य पर आना चकित कर रहा है।

यह हैं अब मौजूदा हालात
जिले में कोविड-19 के 85 पॉजिटिव केस 40 पुरुष और 45 महिलाओं के थे, जबकि कुशलगढ़, बांसवाड़ा में दो महिलाओं की क्वॉरंटीन अवधि में मौत हुई। इनके अलावा उपचार से पूरी तरह स्वस्थ होकर 40 पुरुष और 41 महिलाएं घर लौट चुके हैं, जबकि दो प्रसूताएं उदयपुर में पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुकी हैं और जल्द वापसी के आसार हैं।

यहां रहा अफसोस, लेकिन महज कोरोना कारण नहीं
सीएमएचओ डॉ. हीरालाल ताबियार के मुताबिक कुशलगढ़ में 11 अप्रैल को कॉलेज के क्वॉरंटीन सेंटर में 63 वर्षीया बुजुर्ग की मौत हो गई। यह अफसोसनाक रहा, लेकिन महिला कोरोना नेगेटिव हो चुकी थी। अस्थमा के अटैक के चलते उसकी हालत बिगड़ी और संभल नहीं पाई। इसके अलावा बांसवाड़ा में 27 मई को मुंबई से आई 65 वर्षीया वृद्धा स्वस्थ होने की ओर अग्रसर थी, लेकिन बाथरूम में गिरने के बाद अचानक हुए हृदयाघात से उसकी मौत हुई। चूंकि दोनों महिलाएं कोरोना के चलते ही क्वॉरंटीन थी, लिहाजा डेथ रेकॉर्ड में शामिल किया गया।

1 मई को जीरो पर आईजिला मुख्यालय पर सेंपलिंग
जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ. नंदलाल चरपोटा के अनुसार अब बाहर से आ रहे लोग भी आईएलआई इन्फ्लुएंजा या कोरोना के लक्षण वाले नहीं होने से सेंपलिंग के योग्य दिखलाई नहीं दे रहे हैं। इसके चलते 31 मार्च से 1 मई दोपहर तक दिनभर में एमजी अस्पताल में एक भी सेंपल नहीं लिया गया।

coronavirus Coronavirus Impact
Show More
Varun Bhatt
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned