बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में जांच रिपोर्ट नहीं मिलने से बेबसी, असमंजस बढ़ा

Coronavirus Updates, Coronavirus Report : सेंपलिंग का सिलसिला बढ़ा पर नहीं मिले नए नतीजे

By: Varun Bhatt

Updated: 18 Apr 2020, 08:44 AM IST


बांसवाड़ा. संक्रमण के लिहाज से हॉट स्पॉट जिले के कुशलगढ़ कस्बे में बीते तीन दिन से कोरोना पॉजिटिव रोगियों में इजाफा नहीं होने के संतोष के बाद शुक्रवार को असमंजस की स्थिति बन गई। जिले से गुरुवार को भेजे 114 नमूनों की उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज से दूसरे दिन शाम तक रिपोर्ट ही नहीं मिली। इसके चलते प्रशासन के अधिकारी भी हालात का सही आंकलन करने से असमर्थ रहे। इधर, एक दिवस में दो बार दिन और फिर देररात रिपोर्टिंग को समय पर बताने में विफल चिकित्सा विभाग के अधिकारी शुक्रवार को को पूरी तरह बेबस नजर आए। हालांकि इस दरम्यान कुशलगढ़ में तैनात चिकित्सा टीमें मुस्तैदी से सेवाओं में डटी रही। देरशाम प्रशासन से उपलब्ध सूचनाओं के अनुसार जिले में अब तक लिए 922 नमूनों में से पॉजिटिव की संख्या अभी 59 ही है, जबकि 732 नेगेटिव हैं। गौरतलब है कि इनमें से एमजी अस्पताल से 36 और कुशलगढ़ से 78 यानी कुल 114 सेंपल गुरुवार को ही भेजे गए थे। इनमें कुशलगढ़ के 20 सेंपल लैब ने डिस्कार्ड श्रेणी में माने हैं, जबकि बाकी के सभी नतीजे उदयपुर से नहीं मिले हैं।

अब तक नौ जने पॉजिटिव से नेगेटिव : - उधर, सीएमएचओ डॉ. हीरालाल ताबियार की ओर से जन संपर्क विभाग के जरिए जारी नोट के अनुसार उदयपुर में उपचाररात पॉजिटिव रोगियों में में से अभी 9 जने ही नेगेटिव आए हैं। बाकी का इलाज जारी है। इनसे कुशलगढ़ में संपर्क में आए 964 लोगों में से 43 आईएलआई इन्फ्लूएंजा से ग्रसित पाए गए हैं। पूरे कंटेंटमेंट जोन में 33 टीमें सर्वे में जुटी है, वहीं आरएनटी मेडिकल कॉलेज की आरआरटी द्वितीय के साथ एडीशनल सीएमएचओ डॉ. हरीश कटारा, डिप्टी सीएमएचओ डॉ. दीपक निनामा, बीसीएमएचओ डॉ. राजेंद्र उज्जैनिया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ. अनिल जैन सहित अधिकारी डटे हुए हैं। शाम साढ़े सात बजे भी सीएमएचओ डॉ. ताबियार ने कोई रिपोर्ट मिलने से इनकार किया। उन्होंने इतना ही बताया कि उदयपुर में सेंपल बड़ी संख्या में जांच के लिए पहुंचने से नतीजे मिलने में देरी हो रही है।

फिर उपजा असंतोष, घरों से सेंपलिंग की उठी मांग : - कुशलगढ़ नगर में संक्रमणग्रस्त वार्ड 12 के अलावा अब आसपास के क्षेत्र से चल रही रेंडम सेंपल लेने की कवायद के बाद लोगों को अस्पताल में आइसोलेट करने की पेशकश पर शुक्रवार को फिर असंतोष पैदा हुआ। क्षेत्रवासियों ने प्रशासन से घरों से ही लोगों के सेम्पल लेने की मांग की है। क्षेत्रवासियों ने बताया कि एक साथ 8-10 लोगों को एक ही जगह पास-पास बैठाकर अस्पताल ले सेंपल लिए जा रहे हैं। इस पर भी बगैर सोशल डिस्टेंस और कोई सुविधा के इक_ा करने से संक्रमण फैलने का भय है।

Coronavirus Impact
Show More
Varun Bhatt
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned