scriptबांसवाड़ा : बजरी का अवैध कारोबार करने वालों पर अब चलेगा खान विभाग का डंडा, कार्रवाई के लिए लगाई टीमें | Department will take action against illegal businessmen of gravel | Patrika News

बांसवाड़ा : बजरी का अवैध कारोबार करने वालों पर अब चलेगा खान विभाग का डंडा, कार्रवाई के लिए लगाई टीमें

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 16, 2019 11:24:33 am

Submitted by:

Varun Bhatt

लंबे समय से चल रहा था बजरी का अवैध खनन एवं निर्गमन

banswara

बांसवाड़ा : बजरी का अवैध कारोबार करने वालों पर अब चलेगा खान विभाग का डंडा, कार्रवाई के लिए लगाई टीमें

बांसवाड़ा. प्रदेश में बजरी माफिया की सक्रियता से मचे बवाल के बाद अब बांसवाड़ा में खान विभाग चेता है। प्रतिबंध के बावजूद जिले में भी लंबे समय से अवैध तरीके से बजरी खनन और निगर्मन को रोकने के लिए पहली बार विभाग ने कार्रवाई के लिए अपनी टीमें लगाई हैं। अब तक विभागीय की उदासीनता के चलते यहां बजरी का नाजायज कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। पिछले दिनों मोटागांव क्षेत्र में पुलिस की ओर से पांच डंपर जब्त कर सौंपने और उसके बाद भी निगर्मन जारी रहने के हालात पर अब विभाग ने रोकथाम के लिए कदम उठाया है। इसके तहत विभाग ने अपने कर्मचारियों का 24 घंटे ड्यूटी का चार्ट तैयार किया है। इसमें लोहारिया थाना इलाके के घाटोल, गनोड़ा एवं बांसवाड़ा मार्ग पर चैक प्वाइंट चिह्नित कर विभागीय कर्मचारी लगाए गए हैं। इन प्वाइंट पर कर्मचारियों की दो-दो समूहों में ड्यूटी लगाई है, जो कार्रवाई करेंगे और जरूरत पर पुलिस की मदद लेंगे।
वीडियो.. मुख्यालय में अवैध बजरी खनन पर चिंता, यहां धड़ल्ले डंपर ले जाने का सिलसिला, खनन विभाग और पुलिस मूकदर्शक

अधिकारी भी करेंगे पेट्रोलिंग
खान विभाग के अनुसार क्षेत्र में अब फील्ड अधिकारी एवं पुलिस दल भी नियमित पेट्रोलिंग करेंगे। नाके पर कर्मचारी सभी गुजरने वाले खनिज वाहनों का पंजीयन करेंगे। प्रभारी अधिकारी नाकेदारों की सूचना एकत्र कर नियंत्रण की कार्रवाई करेंगे। दोनों फील्ड अधिकारी प्रभारी अधिकारी होंगे। ये प्रभारी अधिकारी अपने स्तर पर कार्यप्रभार का लेन-देन करके ही कार्यस्थल छोड़ेंगे। नाका भीमपुर से गुजर रहे वाहनों की चैकिंग बांसवाड़ा कार्यालय के के किसी भी कार्मिक द्वारा की जा सकेगी। आपात स्थिति में हल्के वाहन का लाइसेंसधारी कार्मिक वाहन संचालन करेगा।
लापरवाही पर होगी कार्रवाई
प्रभारी अधिकारियों को अवैध खनन एवं निर्गमन के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करनी होगी। सभी कार्मिक ड्यूटी के वक्त से पहले करीबी पुलिस थाने से संपर्क कर वहां से प्रभारी के मोबाइल व लैंड लाइन नंबर लेंगे, जिससे आवश्यकता पर मदद मिल सके। ड्यूटी पर तैनात इन कार्मिकों का सत्यापन भी किया जाएगा। अनुपस्थिति या लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई का प्रावधान भी रखा गया है।
मैंग्नींज की सुरक्षा अब भी भगवान भरोसे
बजरी को लेकर विभाग की नींद टूटी है, लेकिन जिले में मैंग्नीज की सुरक्षा के लिए विभाग ने अभी तक कोई प्लान तैयार नहीं किया है। सज्जनगढ़ एवं कुशलगढ़ व कलिंजरा इलाके से तस्कर हर रोज सैकड़ों टन मैंग्नीज चोरी-छिपे मेघनगर सहित अन्य जगह ले जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो