Diwali 2019 : घर की दीवारों पर चूना हुआ पुराना, अब आधुनिक पेंट और टाइल्स का जमाना

Varun Kumar Bhatt

Updated: 21 Oct 2019, 04:09:38 PM (IST)

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

दिनेश तंबोली/बांसवाड़ा. यह अपडेट्स का जमाना है। इस आधुनिक युग में हर क्षेत्र में तेजी से बदलाव देखे जा रहे हैं। जीवनशैली में बदलाव के साथ ही वर्षों पहले दिवाली पर घरों की साफ-सफाई के बाद चूने की सफेदी करने का जो चलन हुआ करता था वह आज शून्य के बराबर हो गया है। चूने की जगह पहले डिस्टेंपर फिर प्लास्टिक पेंट और ऑइल पेंट ने ले ली। आजकल तो लोग इससे भी आगे बढकऱ घर की दीवारों पर आकर्षक टाइल्स लगवाने लगे है। ऐसे में पुराने समय में घरों की दीवारों पर चमकने वाला चूना अब रंगों के बीच धुमिल हो गया है।

क्वालिटी में आई कमी, हानिकारक भी : - शहर में करीब 30 वर्षों से पेंट मटेरियल का व्यापार कर रहे सनत पटवा ने बताया कि पहले घरों पर चूने की पुताई के बिना दिवाली अधूरी मानी जाती थी। लेकिन आज के समय में चूना ना के बराबर इस्तेमाल किया जाता है। पहले की तुलना में अब जो चुना आता है उसमें गुणवत्ता तो कमजोर हो ही गई है वहीं हानिकारक केमिकल का भी ज्यादा उपयोग किया जाने लगा है। इसके अलावा अब चूने की बजाय लोग डिस्टेंपर का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है क्योंकि चूने की कीमत में डिस्टेंपर मिलने लगा है।

आकर्षक रंगों का जमाना : - पहले के समय में लोग पूरे घर पर चूने की सफेदी कर देते थे लेकिन अब दौर बदल गया है। आजकल घर की हर दीवार पर अलग-अलग रंग करने का चलन है। लोग एक ही कलर लगाने की बजाय कलर कोंबिनेशन पर ज्यादा ध्यान देने लगे है। एक बात यह भी है कि चूने की सफेदी हर साल दोबारा करनी पड़ती थी जबकि लोग अब एक बार कलर करवा कर सालों तक रंग कराने की झंझट से मुक्त होना पसंद करते है। प्लास्टिक पेंट, ऑइल पेंट के अलावा अब डस्टप्रुफ पेंट भी मार्केट में मिलने लगे है जो कि सालों तक बने रहते और किसी प्रकार से कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते।

टाइल्स ने भी जमाए कदम : - आधुनिक पेंट्स के अलावा आजकल लोग घर की दीवारों पर खूबसूरत टाइल्स लगवाने लगे है। टाइल्स लगवाने से रंग कराने का खर्च तो बचता ही है, साथ ही लंबे समय तक कोई समस्या भी नहीं आती। घर की दीवारों पर टाइल्स आकर्षक भी लगती है और इसकी सफाई करना भी आसान होता है। ऐसे में चूने की बजाय अन्य विकल्प ही लोगों की पसंद बने हुए है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned