scriptVideo : दोहरा हत्याकांड : अंधविश्वास ने ले ली मां-बेटे की जान, हत्यारा भी 15 साल के बेटे का पिता, फिर भी नहीं पसीजा दिल | double murder in khandu colony banswara | Patrika News

Video : दोहरा हत्याकांड : अंधविश्वास ने ले ली मां-बेटे की जान, हत्यारा भी 15 साल के बेटे का पिता, फिर भी नहीं पसीजा दिल

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 27, 2018 01:45:17 pm

Submitted by:

Varun Bhatt

www.patrika.com/banswara-news

banswara

Video : दोहरा हत्याकांड : अंधविश्वास ने ले ली मां-बेटे की जान, हत्यारा भी 15 साल के बेटे का पिता, फिर भी नहीं पसीजा दिल

बांसवाड़ा. शहर की खांदू कॉलोनी में रविवार रात घर में महिला की गला काटकर हत्या और उसके बेटे के लापता होने की गुत्थी पुलिस ने बुधवार को सुलझा ली। महिला की नृशंस हत्या के बाद उसके बेटे को भी गेमन पुल से माही बैकवाटर में धक् का देकर मार डाला गया था। इस योजनाबद्ध हत्याकांड के पीछे महिला के घर में रखे सोने के आभूषण हड़पने की नीयत थी। इसके लिए आरोपी ने महिला को उसके बेटों की शादी न होने को लेकर तंत्र- मंत्र करने का झांसा दिया और तब रात को तंत्र- मंत्र की आड़ में दोनों को मौत के घाट उतार दिया। पुलिस ने बेटे का शव गेमन पुल के पास पानी से बरामद कर लिया और मां-बेटे की हत्याओं के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
उल्लेखनीय है कि हत्या की वारदात को लेकर रविवार रात मृतक महिला देवकन्या के बेटे विवेक उर्फ वीनू के मोबाइल से यह संदेश वायरल हुआ था कि मां से झगड़े के बाद उसने मां को मार डाला और वह भी गेमन से कूद कर जान दे रहा है। इस संदेश के जरिये आरोपी ने गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन पुलिस की जांच में उसकी करतूत सामने आ गई। पुलिस अधीक्षक कालूराम रावत ने बुधवार को मां-बेटे की हत्या के आरोप में खांदू कॉलोनी के ही राकेश (39) पुत्र सुखलाल पंचाल को गिरफ्तार किया गया है।
Video : दोहरा हत्याकांड : तंत्र-मंत्र की आड़ में पहले मां को सुलाया मौत की नींद, फिर बेटे को भी दी खौफनाक मौत, शहर में फैली दहशत

यूं रचा हत्या का षडय़ंत्र
एसपी ने बताया कि देवकन्या का पति कांतिलाल जबलपुर में काम करता था और उसका बड़ा लडक़ा जलेश कुवैत में था। वह छोटे बेटे विवेक के साथ खांदू कॉलोनी में रह रही थी। ंजलेश और विवेक की शादी नहीं होने से देवकन्या परेशानी रहती थी। करीब एक माह पूर्व आरोपी राकेश पंचाल पुत्र सुखलाल पंचाल देवकन्या के संपर्क में आया। इसी दौरान राकेश के सामने देवकन्या के पास करीब 35-40 तोला सोना एवं जेवरात होने की जानकारी आर्इा। साथ ही यह भी पता चला देवकन्या जेवर गिरवी रखकर रुपए उधार देने का कार्य करती है।
राकेश की नीयत में खोट आ गई और उसने जेवर हड़पने की योजना बनाई। इसी दरम्यान देवकन्या ने बेटों की शादी के लिए कोई रिश्ता देखने की बात कही। इस पर राकेश ने अपने ससुराल पक्ष में लडक़ी दिखाने की बात कही। साथ ही यह भी कहा कि उसने गत दिनों स्वयं एक मंत्र जाप पूजा की थी। इससे उसकी कई समस्याएं खत्म हो गई। वह भी अनंत चतुर्दशी पर उसके कहे अनुसार स्नान करके पूजा करे तो सभी कष्ट दूर हो सकते हैं। बेटों की शादी भी जल्दी हो सकती है। देवकन्या झांसे में आ गई और चतुर्दशी की रात्रि राकेश के कहे अनुसार पूजा के सभी प्रबंध किए।
आंखें बंद कर मंत्र जाप कराया और मार डाला
उपअधीक्षक घनश्याम शर्मा ने बताया कि इसके बाद राकेश ने देवकन्या को स्नान कराया और नए वस्त्र लाल साड़ी एवं सभी गहने पहनवाए। तब एक मंत्र बताया जिसका जाप करने के लिए कहा। साथ ही कलश स्थापना कर पूजा शुरू की गई। राकेश ने देवकन्या से पूजा के दौरान आंखें बंद करने की हिदायत दी। पूजा शुरू होते ही कुछ देर बाद राकेश ने देवकन्या के बेटे विवेक से कहा कि पूजा का एक नारियल गेमन पुल पर विसर्जन करना है। उसने विवेक को नारियल देकर पहले घर के पास ही तिराहे पर भेज दिया।
इसके बाद आरोपी राकेश ने धारदार हथियार से पूजा में तल्लीन आसन पर बैठी देवकन्या के गले को काट दिया। आरोपी ने बड़ी बेहरमी से करीब आठ-नौ बार गले को रेता। तब राकेश ने देवकन्या के गहने उतार लिए व एक नारियल लेकर खुद कार से तिराहे पर पहुंच गया। नारियल विवेक को पकड़ा कर उसको अपनी कार में नवागांव के रास्ते देवगढ़ होते हुए गेमन पुल ले गया और वहां पहुंचने के बाद आरोपी ने विवेक को गेमन पुल की रैलिंग पर बैठाकर आंखें बंद करवाई और उसे भी एक मंत्र बोलने के लिए कहा। विवेक ने जैसे ही ऐसा किया आरोपी ने पुल की रैलिंग से विवेक को धक्का मार दिया।
वारदात के बाद सुबह पांच बजे पहुंचा घर
थाना प्रभारी दिलीपदान ने बताया कि इस वारदात को अंजाम देने के बाद आरोपी ने कार में विवेक के मोबाइल से समाज के व्हाट्सअप गु्रप में मैसेज कर सभी को गुमराह किया। इसके बाद वह सुबह पांच बजे घर पहुंचा। दूसरे दिन नई कार की सर्विस भी करवाई। आरोपी महिला के पीएम के समय हॉस्पीटल पहुंचा और अंतिम संस्कार के समय भी पहुंचा, लेकिन वारदात स्थल तथा समाज के लोग जब ज्ञापन देने पहुंचे तो वह वहां उपस्थित नहीं था। जबकि इस तरह समाज के कार्यों में उसकी उपस्थिति सबसे ज्यादा होती थी। साथ ही वह सबसे ज्यादा बोलता था, लेकिन इस वारदात के बाद से उसकी सभी गतिविधियां संदिग्ध दिखाई पड़ी।
ऐसे चढ़ा आरोपी पुलिस के हत्थे
23 सितंबर को देवकन्या की गला काटकर हत्या कर दी गई। इसकी सूचना पर पति कांतिलाल व बेटा जलेश कुवैत से यहां पहुंचे। इस पूरी वारदात को लेकर कांतिलाल को शक राकेश पंचाल पर गया। पुलिस अधीक्षक कालूराम ने मौका मुआयना करने के लिए पहुंचे तो वहां आलमारी अस्त व्यस्त थी। इसके बाद एसपी ने उसकी पति एवं अन्य परिजनों से पूछताछ की तो पिता ने राकेश पर शंका जाहिर की। इस तरह 25 सितंबर को देवकन्या के अंतिम संस्कार के बाद पुलिस ने राकेश को पूछताछ के लिए बुलाया, जिसने पुलिस के समक्ष कई कहानी रची। साथ ही कुछ के अलग-अलग जगह होने का दावा किया, लेकिन वह पूछताछ में पकड़ा गया। इसके बाद जब पुलिस ने राकेश की पत्नी से पूछताछ की तो उसने राकेश के सुबह पांच बजे घर आने की बात कही। इससे आरोपी का झूठ पकड़ा गया और वह फूट पड़ा व वारदात करना कबूल कर लिया। आरोपी ने वारदात के समय अपना मोबाइल भी बंद रखा, जिससे वह पकड़ में नहीं आए।
महीनेभर से बन रही थी भूमिका
पुलिस के अनुसार आरोपी की ओर सेा करीब महीनेभर से भूमिका बनाई जा रही थी। आरोपी हर दिन एक घंटे देवकन्या के घर बैठकर जाता था और कई तरह की बातें भी करता था। वारदात के दिन 24 की शाम को आरोपी देवकन्या से मिलकर गया था। साथ ही कुछ बातेंं भी करके गया था, जिसको पड़ोसियों ने देखा भी था।
आरोपी था बदमाश प्रवृत्ति का
एएसपी घनश्याम शर्मा ने बताया आरोपी बदमाश प्रवृत्ति का है। इसके अलावा उसके कई महिलाओं से अवैध संबंध भी रहे हैं। हाल ही वह नई कार भी खरीदकर लाया था। इसके अलावा पूर्व में भी कई बदमाशी कर चुका है। समाज में भी आरोपी की साफ छवि नहीं रही है।
आरोपी के घर पर पथराव
बांसवाड़ा. मां-बेटे की नृशंस हत्या की वारदात को लेकर बुधवार को लोगों का आक्रोश फूट पड़ा। आक्रेाशित लोगों ने आरोपी राकेश पंचाल के घर पर ईंट-पत्थर बरसाए और कलक्टरी में प्रदर्शन कर एसपी को ज्ञापन देकर आरोपी को फांसी की सजा दिलाने की मांग की। मां के साथ बेटे की भी हत्या का खुलासा होने के साथ ही पंचाल समाज के महिला और पुरुष खांदू कॉलोनी में मृतक और आरोपी के घरों पर एकत्र हो गए। इसके बाद सभी कलक्ट्री पहुंच गए। जहां पुलिस के पक्ष में नारेबाजी करते हुए आरोपी को फांसी दिलाने की मांग रखी।
महिलाओं ने पुलिस अधीक्षक रावत को ज्ञापन सौंपा। इसके बाद एकजुट होकर महिलाएं एवं समाज के अन्य लोग आरोपी खांदू कॉलोनी निवासी आरोपी राकेश पंचाल पुत्र सुखलाल के घर पहुंंचे जहां काफी देर तक प्रदर्शन करने के बाद पथराव किया। साथ ही खूब खरी खोटी सुनाई। बाद में जाप्ते के साथ पहुंचे थाना प्रभारी दिलीपदान ने लोगों से समझाइश की। तब समाज के लोग पीडि़त के घर पहुंच गए और वहां आरोपी को लाने की बात पर अड़ गए। काफी देर तक हुई समझाइश के बाद पूरा मामला शांत हुआ और फिर विवेक का शव घर पहुंचा । इसके बाद अंतिम संस्कार हुआ।
आरोपी के भाई का समाज के अध्यक्ष पद से इस्तीफा
वारदात का खुलासा होने के साथ ही मोर्चरी पहुंचे विवेक के शव को देख परिजन उखड़ गए और उन्होंने आरोपी के परिवार को समाज से बहिष्कृत करने की मांग रखी। साथ ही आरोपी के भाई हरीश पंचाल को समाज के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के लिए कहा। हरीश नेे बांसवाड़ा चौखरे से समाज को इस्तीफा । इसके बाद मामला शांत हुआ।
आरोपी के भाई ने की पुलिस की मदद
हत्याकांड के बाद आरोपी राकेश गायब था, लेकिन उसका भाई कांग्रेस पदाधिकारी हरीश पुलिस की हर तफ्तीश में सहयोग कर रहा था। इसके अलावा समाज की ओर से ज्ञापन देने की प्रक्रिया से लेकर अन्य कार्यों में भी बराबर का सहयोग कर रहा था। हालांकि दोनों के बीच में लंबे समय से बोलचाल की स्थितियां नहीं थी। एसपी रावत जब पीडि़त के घर पहुंचे तब भी आरोपी के भाई की ओर से हर मदद की जा रही थी। इसके अलावा हत्याकांड को अंजाम देने के बाद आरोपी राकेश विवेक के पिता को रतलाम से लाने के लिए अन्य लोगों के साथ गया था। आरोपी के सात भाई ***** हैं। इनमें आरोपी पांचवें नंबर का बताया जा रहा है।
पत्रिका ने पहले ही दिन दे दिए थे संकेत
इस वारदात को लेकर पत्रिका ने व्हाट्सएप पर वायरल मैसेज को लेकर सवाल खड़े किए थे और कहा था कि हत्या को लेकर कई तरह की आशंकाएं खड़ी हो गई है और अलग अलग पहलू सामने आ रहे हैं। यह सवाल उठाया था कि बेटे के मोबाइल पर वायरल संदेश सच है या कुछ और मामला है। घर में मिले पूजा आदि के साक्ष्य का विस्तार से उल्लेख करते हुए यह भी लिखा था कि ये साक्ष्य किसी दूसरी तरफ भी इशारा कर रहे हैं। पुलिस की जांच पड़ताल में यही सच सामने आया कि हत्या बेटे ने नहीें की। तंत्र मंत्र का झांसा देकर तीसरे शख्स ने मां-बेटे को मारा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो