दुर्गाष्टमी : 44 कन्याओं के धोए पैर, किया पूजन, नवाया शीश

दुर्गाष्टमी : 44 कन्याओं के धोए पैर, किया पूजन, नवाया शीश
दुर्गाष्टमी : 44 कन्याओं के धोए पैर, किया पूजन, नवाया शीश

Ashish Bajpai | Updated: 06 Oct 2019, 07:22:15 PM (IST) Banswara, Banswara, Rajasthan, India

Navratri 2019 - शहर के मां उमानिराश्रित बालिका गृह में नवरात्र को लेकर अनुष्ठान सम्पन्न

 

बांसवाड़ा. भले ही अपनों ने इन्हें दूर कर दिया हो लेकिन बेहतर संरक्षण के साए में वे अपनों से अधिक स्नेह और सम्मान पाकर प्रफुल्लित है। इस नवरात्रि की अष्टमी के मौके पर इन देवी स्वरूप बेटियों का पूजन कर शीश नवाया गया।
मां उमानिराश्रित बालिकागृह में रविवार को आश्रम की 44 बेटियों का कन्या पूजन किया गया। सुबह मां दुर्गा के विविध अनुष्ठान पूर्ण करने के बाद बेटियों का भी पूजन कर उन्हें प्रसादी वितरित की गई।


गौरतलब है कि आश्रम में सुबह से पं. विपिन प्रकाश व्यास के आचार्यत्व में पूजन किया गया। जिसमें सभी कन्याओं, आश्रम का स्टाफ एवं शहर के प्रबुद्धजनों ने हिस्सा लिया। पूजन के दौरान बच्चियों ने कलश पूजन, ज्वारों की पूजा के साथ मां दुर्गा का पाठ किया। पूजन के पश्चात गौ संत रघुवीर दास और बड़ा रामद्वारा संत रामप्रकाश महाराज ने बेटियों के पाद प्रक्षालन किया और उन्हें चुन्न उढाकर देवी स्वरूप इन बेटियों को प्रणाम किया और आरती उतारी। जिसके बाद बेटियों को महाप्रसादी दी गई। समस्त कार्य संस्था सचिव नरोत्तम पंड्या के सानिध्य में सम्पन्न हुए।

सराही आश्रम की व्यपस्थाएं


इस दौरान गौ संत रघुवीर दास और बड़ा रामद्वारा संत रामप्रकाश महाराज ने आश्रम टीम के साथ बच्चियों की रहने और खाने-पीने इत्यादि की व्यवस्था देखी और टीम के कुशल कार्य को देख सराहा। साथ ही इसी प्रकार आगे भी बेटियों की सेवा करने की बात कही।

दानदाताओं ने बढाए हाथ


अष्टमी के मौके पर शहर के कई दानदाताओं ने भी बेटियों के लिए बढ़चढकर दान किया। जैन रॉयल ग्रुप रातीतलाई की ओर से बाजरोट भेट की गई। सुमित जैन ने बेटियों के लिए बिस्तर सेट भेंट किये। इस अवसर पर गोपाल पड्या,एसबी जोशी, मधुसुदन व्यास, दीपक द्विवेदी, गोपाल जोशी, महावीर जैन, सनत जैन, पारस जैन, प्रिंस जैन, भुवनेश्वरी मालोत, रूपजी पटेल, साक्षी दक, सुभाष जोशी, विद्याधर शुक्ला, हक़ीम, नरहरि कांत भट्ट, रंजना शुक्ला,, दक्षा उपाध्याय, ट्रिकल पंड्या, हिमानी त्रिवेदी, हर्षिला त्रिवेदी,लक्ष्मी पटेल, हरीश पंवार,मयूर गुप्ता,नारायण चरपोटा, महेंद्र जी,विजेता पंचाल, सुरता,अनिता, कला, गीता सहित कई लोग उपस्थित रहे। संचालन गोपाल पंड्या ने किया व आभार मधुसूदन व्यास ने व्यक्त किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned