scriptबांसवाड़ा : 10वीं बोर्ड परीक्षा में 18 सरकारी स्कूल हुए फेल, 33 प्रतिशत से भी कम रहा परीक्षा परिणाम | Examination results of government schools are not good | Patrika News

बांसवाड़ा : 10वीं बोर्ड परीक्षा में 18 सरकारी स्कूल हुए फेल, 33 प्रतिशत से भी कम रहा परीक्षा परिणाम

locationबांसवाड़ाPublished: Jun 20, 2018 01:19:31 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

राजकीय विद्यालयों का मामला

banswara

बांसवाड़ा : 10वीं बोर्ड परीक्षा में 18 सरकारी स्कूल हुए फेल, 33 प्रतिशत से भी कम रहा परीक्षा परिणाम

राजकीय विद्यालयों का मामला
बांसवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं परीक्षा के परिणाम में बीते वर्ष की तुलना में तीन प्रतिशत वृद्धि हुई, लेकिन 18 स्कूलों में परिणाम 33 प्रतिशत से भी कम रहा। इन विद्यालयों के गिरे परिणाम के कारण जिले का परिणाम भी प्रभावित हुआ। जिले में 405 में से मात्र 15 स्कूलों का ही परिणाम 100 प्रतिशत रहा। गत वर्ष भी 15 राजकीय विद्यालयों का परिणाम 100 प्रतिशत रहा था। इस वर्ष माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा का परिणाम 75.43 प्रतिशत रहा है, जो पिछले वर्ष के 72.37 प्रतिशत परिणाम से कुछ अधिक है। बावजूद ग्रामीण अंचलों के कई विद्यालयों में प्रविष्ठ परीक्षार्थियों की संख्या के अनुरूप सफलता नहीं मिली है।
18 विद्यालय अनुत्तीर्ण
परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक चाहिए। इस दृष्टि से देखें तो 18 स्कूल अनुत्तीर्ण हुए हैं। इनमें रामावि लक्ष्मणगढ़ की झरी, राबाउमावि चंद्रपोल, राउमावि कूपड़ा, भचडिय़ा, मोटीटिम्बी, राम का मुन्ना, छालका तलाई, सुंदनी, बरवाला राजिया, भोयर, जगपुरा, कुशलगढ़, देलवाड़ा, खोड़ालीम, रोहनिया, सल्लोपाट, हाण्डी और मोनाडूंगर शामिल हैं।
19 में एक ही उत्तीर्ण
जिले में जिन विद्यालयों का परिणाम 33 प्रतिशत से कम है, उसमें राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मोनाडूंगर सबसे नीचे है। इस विद्यालय से परीक्षा में प्रविष्ठ 19 परीक्षार्थियों में से मात्र एक ही विद्यार्थी उत्तीर्ण हो पाया। वहीं पांच परीक्षार्थियों को पूरक आई है। इस विद्यालय का परिणाम मात्र 5.26 प्रतिशत रहा है। जो जिले में सबसे कम रहा है। अब शिक्षा विभाग को इस पर मंथन करना चाहिए साथ ही शिक्षकों को भी अपने कर्तव्य का इमानदारी से निर्वहन करने के लिए प्रेरित करना चाहिए।
इन स्कूलों की शतकीय सफलता
जिले के 15 स्कूलों ने 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम अर्जित किया है। इसमें राजकीय माध्यमिक विद्यालय छलियावाड़ा, राउमावि गामड़ी दशहरा, गोरछा, उम्बाड़ा, सातसेरा खुर्द, रामावि चनावला, राबा जनजाति बालिका आवासीय विद्यालय हरेंगजी का खेड़ा, उमावि खूंटाचतरा, झांतला, डूंगर, रामावि खेड़पुर, हेमता की धाणी, एकलव्य उमावि पड़ोला, भीमपुर और कानेला शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो