scriptFake Video Viral : बांसवाड़ा में सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा यह फर्जी वीडियो, भालू ने दिनदहाड़े किया किसान पर हमला! | fake video viral on social media | Patrika News

Fake Video Viral : बांसवाड़ा में सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा यह फर्जी वीडियो, भालू ने दिनदहाड़े किया किसान पर हमला!

locationबांसवाड़ाPublished: May 29, 2018 03:35:57 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

बांसवाड़ा का नहीं है वीडियो, सोशल मीडिया पर नयागांव के नाम से हो रहा वायरल

banswara

Fake Video Viral : बांसवाड़ा में सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा यह फर्जी वीडियो, भालू ने दिनदहाड़े किया किसान पर हमला!

बांसवाड़ा. सोशल मीडिया की ताकत को आज के समय में कौन नहीं जानता है। सभी तरह की मीडिया से उपर उठकर सोशल मीडिया ने विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई है। आम लोगों के लिए कई बार यह वरदान भी साबित हुआ है साथ ही लोगों ने भी इसे अपनाया है। अभिव्यक्ति की आजादी में सोशल मीडिया एक सशक्त हथियार बनकर सामने आया है। कई बार सोशल मीडिया से लोगों का भला हुआ है लेकिन इसका एक और पहलू खतरनाक भी है। फर्जी मैसेजेस, फोटो या वीडियो का वायरल होना।
आज के समय में सोशल मीडिया पर आए दिन कुछ ना कुछ वायरल हो रहा है। लेकिन उन सब में से ज्यादातर फोटो या वीडियो फेक ही पाए गए है। जिनकी वजह से लोगों को बड़ी परेशानियां भी उठानी पड़ी है। हाल ही ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसको बांसवाड़ा जिले के नवागांव से जोडकऱ वायरल किया जा रहा है। हालांकि यह वीडियो कौनसी जगह का है यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है लेकिन बांसवाड़ा के लिए यह वीडियो फर्जी ही है।
भालु ने किया किसान पर हमला
सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे 37 सेकेण्ड के एक वीडियो में एक भालू किसी किसान पर दिनदहाड़े हमला कर देता है। किसान भालू के चंगुल से बचने की कोशिश करता है लेकिन भालू उसे नहीं छोड़ता है और पूरी तरह से लहूलुहान हो जाता है। इसी वीडियो में दिखाई दे रहा है कि आसपास के कुछ ग्रामीण लठ और पत्थर लेकर किसान की जान बचाने के लिए एकत्रित होकर आते हैं और भालू पर हमला कर देते है। सभी लोग लठ और पत्थरों से बेरहमी से भालू को पीट रहे है जिसमें भालू अधमरा हो गया है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को बांसवाड़ा के नवागांव में भालू ने दिनदहाड़े किसान पर किया हमला जैसे कैप्शन के साथ वायरल किया जा रहा है। हालांकि जानकारी के अनुसार नवागांव में ऐसा कोई वाकया नहीं हुआ है। इसलिए बांसवाड़ा के लिहाज से यह वीडियो फर्जी है। लोगों का यह भी कहना है कि बांसवाड़ा में भालू नहीं पाए जाते। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि असल में यह वीडियों किस जगह का है और कितना पुराना है।
वायरल करने से बचे
सोशल मीडिया पर आज के समय में बहुत सारी चीजें वायरल होती है। ऐसे किसी भी फोटो या वीडियो को वायरल करने से बचना चाहिए जो संदिग्ध या सेंसेटीव हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो