scriptबांसवाड़ा : सडक़ हादसे में बेटों की मौत के बाद दादी के बूढ़े कंधों पर आ गया 6 पोते-पोतियों का भार, मुसीबतें अपार | Family responsibility on grandmother after son's death | Patrika News

बांसवाड़ा : सडक़ हादसे में बेटों की मौत के बाद दादी के बूढ़े कंधों पर आ गया 6 पोते-पोतियों का भार, मुसीबतें अपार

locationबांसवाड़ाPublished: Jul 16, 2018 12:56:05 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

उदपुरा और सेनावासा गांव में बेटों की मौत के बाद दादी कर रही परिवार का भरण पोषण

banswara

बांसवाड़ा : सडक़ हादसे में बेटों की मौत के बाद दादी के बूढ़े कंधों पर आ गया 6 पोते-पोतियों का भार, मुसीबतें अपार

बांसवाड़ा. बुढ़ापा। उम्र का ऐसा पड़ाव जब इंसान दूसरों पर ही पूर्णतया निर्भर हो जाता है। इस उम्र में भी यदि कोई महिला पूरे परिवार की जिम्मेदारी उठाए तो यह किसी मिसाल से कम नहीं है। भरण पोषण करने वाला कोई और नहीं रिश्ते में दादी हों तो खुद लाख मुसिबतें उठाने के बाद भी बच्चों पर कोई आंच नहीं आ सकती। ऐसा देखने को मिल रहा है उदपुरा गांव के वार्ड छह में। जहां एक साठ वर्षीय वृद्धा उसके बेटे के देहांत के बाद उसके पूरे परिवार का भरण पोषण खुद के बूते कर रही है।
शादी के बाद ही उठा रही हूं जिम्मेदारी
मरहूम बेटे के बच्चों और खुद की बेटी का भरण पोषण करने वाली 60 वर्षीय हीरा बताती हैं कि शादी के कुछ वर्षों बाद उनके पति पेमजी का देहांत हो गया था। उन्होंंने जैसे-तैसे कर बच्चों को बड़ा किया। तीन बेटों और एक बेटी का भरण पोषण कर उनकी शादी कराई। सबकुछ ठीक चल रहा था। अचानक एक घटना ने जिन्दगी को संघर्षों की ओर ढकेल दिया। दूसरे बेटे की पत्नी के नोतरे जाने और बेटे की सडक़ दुर्घटना में अचानक मौत के बाद सब कुछ बदल गया। खुद का जीवन तो मुश्किलों से गुजर ही रहा था। और अब बेटे के छह बच्चों के भरण पोषण की जिम्मेदारी आन पड़ी।बेटी के विवाह के बाद उसके दाम्पत्य जीवन में दिक्कतें आईं और पति ने छोड़ दिया तो बेटी और पोते-पोतियों के भरण पोषण की जिम्मेदारी आ गई।

बच्चे दिन में पोषाहार पर निर्भर
हीरा बताती हैं कि आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण बच्चों का पेट एक समय तो स्कूल में मिलने वाले पोषाहार से भर जाता है। शाम को घर में कुछ भी बन जाता है। कभी मजदूरी तो कभी खेती पर परिवार निर्भर है। कहने को तो खेती पांच बीघा है, लेकिन घर में कोई पुरुष न होने के कारण उसमें मुश्किलें आती हैं। गांव और कुटुम्ब के लोग मदद कर देते हैं तो 10-12 क्विंटल गेहूं हो जाते हैं। जिसका कुछ हिस्सा बेच कर घर के अन्य खर्चे चलाते हैं।
मदद के नाम पर कुछ नहीं
हीरा बताती है कि सरकार की योजनाओं का लाभ उसे नहीं मिला। छह बच्चों में किसी को पालनहार योजना का लाभ नहीं मिला। यदि उन्हें ऐसी कोई सहूलियत मिल जाए तो उनका भरण-पोषण करने में काफी राहत मिल जाए।
यहां भी दादी ही सहारा
सेनावासा गांव में भी गलाब पत्नी स्व. चमना उसके बेटे की मौत के बाद उसके बच्चों की देखरेख कर रही हैं। हादसे के बाद बेटे के बच्चों का भरण-पोषण करना और उन्हें शिक्षा के प्रति पे्ररित कर उन्हें खूब पढ़ाना ही मुख्य उद्देश्य है। बच्चों की मां के नोतरे जाने और बेटे की मौत के सदमे को भुलाकर गलाब नई जिन्दगी शुरू कर चुकी है। उनके इस संघर्ष में उनका बेटा परमेश भी सहयोग कर बच्चों की देखरेख कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो