scriptदो से हैं नंबर वन अब तो पीएम भी करेंगे सम्मानित ! | Two are number one so PM will also be honored | Patrika News

दो से हैं नंबर वन अब तो पीएम भी करेंगे सम्मानित !

locationभिंडPublished: Jan 15, 2018 07:21:45 pm

Submitted by:

monu sahu

जिला अस्पताल: पीएमओ से अवॉर्ड व एनक्यूएस सर्टिफिकेट की तैयारी, अस्पताल प्रशासन डाक्यूमेंट्री सहित भेज रहा है अपेक्षित जानकारी, एनक्यूएस सर्टीफिकेट के

Hospital, administration, information, documentary, bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. हमारा जिला अस्पताल साल दर साल न केवल ऊंचाइयों के सोपान तय करता जा रहा है बल्कि पुरस्कार भी पाता जा रहा जा रहा है। इस वर्ष भी कायाकल्प अभियान में नंबर-वन पर रहने की पूरी उम्मीद बन गई है। वहीं प्रधानमंत्री से अवार्ड लेने अपेक्षित जानकारी पीएमओ भेजी जा रही है। अस्पताल प्रशासन एनक्यूएस सर्टीफिकेट के लिए जबर्दस्त तैयारियों में जुटा है। इस सर्टिफिकेट के हांसिल होने पर तीन साल तक प्रति बैड 10 लाख रुपए के मान से मिलेंगे। इसके पूर्व कायाकल्प में नंबर वन पर रहे तो 50 लाख रुपए का पुरस्कार मिलेगा। इस प्रकार से मिलने वाली राशि से निश्चित रूप से अस्पताल और अधिक चमकेगा।
कायाकल्प अभियान में प्रदेश के नंबर- वन जिला अस्पताल को इस साल भी अव्वल रहने की संभावना बन गई है। बायो मेडिकल सेग्रीजेशन में 92 प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि गार्डन, किचिन सहित इंफ्रास्ट्रेक्चर में भी बेहतर स्थिति रहेगी। इस प्रकार से आगामी दिनोंं अस्पताल के नंबर- वन घोषित होने की पूरी उम्मीद की जा रही है। गौरतलब है वर्ष 2015-16 में तीसरा नंबर मिला था जबकि वर्ष 2016 -17 में नंबर- वन घोषित किया गया। अब वर्ष 2017-18 में नंबर- वन रहेगा इसकी पूरी-पूरी उम्मीद है। प्रदेश भर के अस्पतालों के सर्वेक्षण बाद यह बात स्पष्ट हो गई है। कायाकल्प में सफलता के बाद एनक्यूएस में सफल होने की कवायद की जा रही है। अस्पताल को ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए कलेक्टर इलैया राजा टी के अथक प्रयासों को तब तक याद किया जाएगा, जब तक अस्पताल रहेगा।
एनक्यूएस में प्रतिवर्ष राशि मिलने से बेहतर होंगी व्यवस्थाएं: एनक्यूएस लेने में सफल होने पर 300 बैड अस्पताल को प्रतिबैड 10 लाख रुपए प्रतिवर्ष के मान से तीन साल तक राशि मिलेगी। इस बीच अगर बैड संख्या 400 हो जाती है यह राशि भी इसी मान से बढ़ जाएगी। इस राशि से व्यवस्थाएं और बेहतर हो सकेंगी।
पीएमओ से अवॉर्ड लेने की चल रही कवायद:

अस्पताल प्रशासन पीएमओ से अवार्ड लेने की तैयारी में है। कायाकल्प अभियान में सफल जिला अस्पतालों को पीएमओ से अवार्ड दिए जाने की प्रक्रिया चलती है। अस्पताल प्रशासन एक डाक्यूमेंट्री बनवा रहा है तथा अपेक्षित जानकारी भेज रहा है। इस अवॉर्ड के मिलने से जिला अस्पताल का कद और बढ़ जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो