scriptबांसवाड़ा : राशन की दुकान पर वितरण के लिए पहुंचे गेहूं, कट्टों में 15-20 किलो के पत्थर देखकर उड़ गए सबके होश | Found stones in wheat sacks | Patrika News

बांसवाड़ा : राशन की दुकान पर वितरण के लिए पहुंचे गेहूं, कट्टों में 15-20 किलो के पत्थर देखकर उड़ गए सबके होश

locationबांसवाड़ाPublished: May 15, 2018 11:28:06 am

Submitted by:

Ashish vajpayee

एफसीआई से उचित मूल्य की दुकान पर की गई आपूर्ति, रसद विभाग तक पहुंची शिकायत, कहां हुई गड़बड़ अभी पता नहीं

banswara
बांसवाड़ा/डडूका. गरीबों के गेहंू में कचरा व कंकर नहीं बड़े-बड़े पत्थर। वजन भी 15 से 20 किलो तक। अरथूना पंचायत समिति के मलाना ग्राम पंचायत की राशन की दुकान पर पहुंचे गेहंू में कुछ ऐसा ही गोलमाल उजागर हुआ है। 50-50 किलोग्राम गेहंू से भरे 350 कट्टे भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से क्रय-विक्रय एजेंसी के मार्फत तीन मई राशन की दुकान पर पहुंचे थे। यहां से गेहंू उपभोक्ताओं को 2 रुपए किलोग्राम की दर पर वितरण किया जाना है।
राशन डीलर ने इन्हें खोला तो एक के बाद एक कई कट्टों से बड़े-बड़े पत्थर निकले, जब इनका वजन किया गया तो कोई 5 तो कोई 8 किलोग्राम का था। करीब 15 कट्टों में गेहंू के साथ पन्द्रह से लेकर बीस किलोग्राम तक के पत्थर मिले। एक-एक कट्टे में 15 से 20 किलो तक गेहंू कम मिला। सूचना पर ग्रामीण भी मौके पर एकत्र हो गए और राशन डीलर जीतमल ताबियार ने रसद अधिकारियों को सूचना दी। डीलर के पास पहुंचे गेहंू में करीब सवा दो क्ंिवटल गेहंू कम निकला।
पहले कम वजन की शिकायतें
एफसीआई की ओर से डीलरों तक पहुंचने वाले गेहंू में कम वजन की शिकायतें पूर्व में कई बार सामने आई हैं। साथ ही खराब गेहंू, कंकर व कचरा अधिक होने जैसे भी मामले उजागर होते रहे हैं, लेकिन 15-20 किलो वजनी पत्थर निकलने का संभवत: यह पहला मामला है।
अचरज व संदेह, जांच में होगा खुलासा
50 किलो के गेहंू के कट्टे में 15 से 20 किलो पत्थर वह भी बड़े आकार निकलना अचरज व संदेह भरा रहा। बड़े आकार का पत्थर होने के बाद भी किसी को पता नहंी चला। किसान से गेहंू खरीदी के समय तोलने से लेकर एफसीआई के गोदाम तक पहुंचना और फिर वहां से एजेंसी और फिर डीलर की दुकान। ऐसे में कई हाथों से यह कट्टे गुजरे। किसी ने शिकायत नहीं की और न पकड़ में आया। मिलीभगत हुई या कुछ मजदूरों ने अपने स्तर पर गड़बड़ी कर दी। या फिर कुछ ओर यह जांच का विषय है।
सूचना मिली है
गेहंू के कट्टों में पत्थर निकलने की शिकायत मिली है। एफसीआई के अधिकारियों को अवगत कराया है। किसी स्तर से गड़बड़ी हुई अभी पता नहीं है।
हजारीलाल आलोरिया, डीएसओ, बांसवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो