scriptघर बैठे काम के नाम पर ऑनलाइन कम्पनियों के चंगुल में फंस रहे युवा, इस तरह चल रहा यह खतरनाक खेल | Fraud with the Youth in Online Work | Patrika News

घर बैठे काम के नाम पर ऑनलाइन कम्पनियों के चंगुल में फंस रहे युवा, इस तरह चल रहा यह खतरनाक खेल

locationबांसवाड़ाPublished: May 21, 2019 06:40:41 pm

Submitted by:

deendayal sharma

काम छोडऩे पर अनुबंध का हवाला देकर कानूनी कार्रवाई, प्रकरण दर्ज कराने की धमकी के साथ रुपए की मांग कर रही है कंपनियां

banswara

घर बैठे काम के नाम पर ऑनलाइन कम्पनियों के चंगुल में फंस रहे युवा, इस तरह चल रहा यह खतरनाक खेल

बांसवाड़ा. तकनीक के युग में ऑनलाइन कंपनियों में काम का क्रेज कुछ युवाओं के लिए सिरदर्द साबित हो रहा है। ऑनलाइन वर्क कराने वाली कतिपय कम्पनियां उनके चंगुल फंसे कुछ युवकों को अनुबंध का हवाला देकर कानूनी कार्रवाई की धमकी देकर काम करने का दबाव डाल रही है। ऐसा न करने पर रुपए की मांग भी कर रही है। इससे युवा मानसिक तौर पर प्रताडऩा के शिकार हैं और उन्हें इससे निजात का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है। कंपनियों की धमकियों के बांसवाड़ा जिले में हाल ही दो मामले सामने आए हैं।
कम्पनी में किसी ने कर दिए हस्ताक्षर
पीडि़त युवा ने बताया कि उसके एक मित्र ने कम्पनी के बारे में बताया। उसने एक मेल किया। इस पर कम्पनी की ओर से कॉल आया और पूरी जानकारी ली। तब कम्पनी की ओर से अनुबंध भेजा गया, जो अंग्रेजी में था। अंग्रेजी समझ में न आने के कारण उसने अनुबंध पर हस्ताक्षर नहीं किए। तब कम्पनी की ओर से कॉल आया और कहा गया कि आप अनुबंध को सिर्फ फॉरवर्ड कर दें। इस पर अनुबंध फारवर्ड कर दिया। बाद में वही अनुबंध वापस आया, जिसमें मेरे नाम से हस्ताक्षर थे, जो मैनें नहीं किए थे। साथ ही लॉगिन करने के लिए आईडी पासवर्ड भी आया। कुछ दिन बाद काम करने से जब मना कर दिया तो पहले कम्पनी की ओर से काम करने का दबाव डाला गया और बाद में कम्पनी की ओर से कानूनी कार्रवाई करने की धमकी दी गई। डर की वजह से यह बात किसी से साझा नहीं की, लेकिन इससे मानसिक रूप से परेशान हो गया हूं।
वीडियो…बांसवाड़ा : प्रेम विवाह से खफा लडक़ी के परिजनों ने युवक का सिर फोड़ा, हमले से माता-पिता भी चोटिल

मांगे एक लाख रुपए
दूसरे पीडि़त युवक ने बताया कि उसने भी अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए। कुछ दिन काम करने के बाद जब काम छोड़ा तो व्हाट्स एप पर मैसेज आने शुरू हुए, जिसमें कानूनी कार्रवाई करने की बात कही गई। बाद में कम्पनी की ओर से कॉल आए और 5200 रुपए मांगे। फिर उसी दिन कॉल आया, जिसमें एक लाख रुपए की मांग की गई और न देने पर कानूनी कार्रवाई की धमकी दी गई। साथ ही कहा कि आपके द्वारा अनुबंध तोड़ा गया है। जबकि अनुबंध पर हस्ताक्षर उसने किए ही नहींं।
युवाओं की लापरवाही
पड़ताल में सामने आया कि 12वीं पास या स्नातक पढ़ाई करने वाले युवा नौकरी और घर बैठे पैसे कमाने की चाह में कम्पनी की ओर आकर्षित हो जाते हैं। कम्पनी की ओर से भेजे गए दस्तावेज अंग्रेजी भाषा में होने के कारण साफ तौर पर समझ नहीं पाते। दस्तावेज को पढ़े बिना कम्पनी को स्वीकृति दे देते हैं।
चर्चा करना बेहद जरूरी
किसी भी दस्तावेज को बिना पढ़े हामी न भरे न ही हस्ताक्षर करें। कम्पनियों के द्वारा भेजे गए अनुबंध के बारे में अन्य लोगों से चर्चा करें। बार-बार मना करने के बाद भी कम्पनी कार्य का दबाव डालती है तो कानूनी सहायता ली जा सकती है।
अजीत सिंह चौहान, अध्यक्ष बार एसोसिएशन, बांसवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो