scriptबांसवाड़ा : माहीडेम पर बसता था ‘मिनी इंडिया’ – स्नेह मिलन सम्मेलन में देश के अलग-अलग राज्यों से पहुंचेंगे माहीडेम प्रवासी | Friendly meeting on Mahi Dam at Banswara | Patrika News

बांसवाड़ा : माहीडेम पर बसता था ‘मिनी इंडिया’ – स्नेह मिलन सम्मेलन में देश के अलग-अलग राज्यों से पहुंचेंगे माहीडेम प्रवासी

locationबांसवाड़ाPublished: Dec 24, 2018 01:51:47 pm

Submitted by:

Yogesh Kumar Sharma

www.patrika.com/banswara-news

banswara

बांसवाड़ा : माहीडेम पर बसता था ‘मिनी इंडिया’ – स्नेह मिलन सम्मेलन में देश के अलग-अलग राज्यों से पहुंचेंगे माहीडेम प्रवासी

बांसवाड़ा. माहीडेम पर उमंगें हिलौरे ले रहीं हैंं। सोमवार की सुबह इन हिलोरों में सैकड़ों लोग सराबोर होंगे। ये लोग खुद भाईचारे स्नेह और प्रेम, कौमी एकता के सूत्र में आबद्ध होंगे साथ ही इस पैगाम की बौछारों से वातावरण को महकाएंगे। यह सब कुछ होगा दो दिवसीय माहीडेम प्रवासी स्नेह मिलन सम्मेलन के दौरान। इस आयोजन को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। माही निर्माण कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के बाद यहां से देश के अलग-अलग राज्यों निवासरत सैकड़ों लोग इस समारोह में शामिल हो रहे हैं। इसके लिए माहीडेम को दुल्हन की तरह सजाया गया है। माहीडेम चौराहा पर परियोजना के मुख्य गेट से आयोजन स्थल राजकीय उच्च माध्यमिक खेल मैदान तक रोशनी की गई है। माहीडेम तथा बांसवाड़ा में निवासरत युवाओं की टोली व सरपंच नारायण सहित अन्य इस आयोजन को सफल बनाने में दिनरात जुटे हैं।
मोबाइल नम्बर डायरेक्ट्री बनेगी
युवाओं ने बताया कि सोशल मीडिया के जरिए इस कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार किया गया। सभी के मोबाइल नम्बर एक साथ नहीं हैं। इस कारण यहां पहुंचने वाले प्रत्येक व्यक्ति का मोबाइल नम्बर रजिस्ट्रर में दर्ज किया जाएगा। इसके बाद इसकी डायरेक्ट्री प्रिंट होगी, जिससे सभी एक-दूसरे के संपर्क रहें। माही से गए प्रवासियों की संतानें आज आइएएस, सेना, रेल, बैंकिंग, मीडिया जैसे क्षेत्रों में अलग-अलग जिलों व राज्यों में सेवारत हैं। इससे सभी को एक दूसरे की जानकारी मिल सकेगी।
चारपाई पर चलती थी दुकान
माहीबांध में लम्बे समय से व्यापार कर रहे युगल किशोर गोयल ने कहा कि माहीबांध निर्माण के दौरान यहां सुविधाओं की कोई कमी नहीं रही। बाजार में हर जरूरत की चीज उपलब्ध थी। व्यापारी बांसवाड़ा व रतलाम से माल लाते थे। उस समय मैं स्कूल में पढ़ रहा था। मेरे पिताजी चारपाई एवं त्रिपाल बिछाकर दुकान चलाते थे। यहां बैंक, पेट्रोल पम्प, पोस्टआफिस, चिकित्सालय जैसी सुविधाएं भी थीं। सरकारी स्तर पर भी कार्मिकों के लिए आवास, आवागमन व अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई गई थीं।
गधों पर आती थी मिट्टी
माहीडेम पर बतौर इंजीनियर सेवाएं दे चुके जगनसिंह ने बताया कि बांध की निर्माण उस समय की परिस्थितियों में मुश्किल था। देश के अलग-अलग कौने से कई अनुभवी इंजीनियर यहां काम में जुटे थे। गधों पर मिट्टी लाद कर लाई जाती थी। स्थानीय स्तर पर विरोध भी हुआ। इस पर आरएसी की तैनात कर निर्माण कार्य आगे बढ़ाया गया। माहीडेम के निर्माण में अभियंताओं की टीम के साथ ही माही माता स्वरूपी नदी की भी बहुत मेहरबानी रही कि इतने बड़े कार्य के बावजूद कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई।
टापरी में रहते थे तब
माही परियोजना से सेवानिवृत्त ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि कोटा डेम से स्थानांतरण होकर यहां सैकड़ों कार्मिक पहुंचे थे। डेम पर काम करने का अनुभव था। लेकिन, जब बांध का प्रारंभिक स्तर पर कार्य चल रहा था तब घास-की टापरी में रहते थे। बिजली का प्रबंध नहीं था। केरोसीन सरकारी स्तर पर मिलता था उससे ही चिमनी जलाते थे। तब अधिकांश युवा ही थे शादी भी नहीं हुई थी। एक साथ ही 10 से 20 कार्मिकों का कच्चा-पक्का खाना पकाते थे। इस आयोजन में वर्षों बाद सब मिलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो