अब स्कूलों में होंगे जेण्डर चैम्पियन, जो करेंगे छात्राओं के प्रति सम्मानजनक वातावरण का निर्माण

Ashish vajpayee

Publish: May, 18 2018 03:15:50 PM (IST)

Banswara, Rajasthan, India
अब स्कूलों में होंगे जेण्डर चैम्पियन, जो करेंगे छात्राओं के प्रति सम्मानजनक वातावरण का निर्माण

ऐसा वातावरण बनाएंगे कि नजर, नजरिया और भाव पवित्र रहेगा

बांसवाड़ा. छात्राओं के प्रति सम्मानजनक व्यवहार करने, उनके प्रति नजर, नजरिये और भावों को पवित्रता से ओतप्रोत करने और एक दूसरे के प्रति सकारात्मक व्यवहार की मानसिकता विकसित करने की दृष्टि से राजकीय विद्यालयों में वातावरण निर्माण का विशेष काम होगा। इसके लिए हरेक स्कूल में जेण्डर चैम्पियन का चयन किया जाएगा।

जेण्डर चैम्पियन की परिकल्पना केंद्रीय महिला एवं बाल विकास विभाग ने की है। विद्यालयों में जेण्डर चैम्पियन चयन का उद्देश्य बालक-बालिकाओं को जेण्डर संवेदनशील बनाना और बालिकाओं को उनके अधिकारों के प्रति जाग्रत करना है। जेण्डर चैम्पियन चयन के बाद समूह का गठन होगा, जिसमें ये चर्चा, वाद-विवाद और अन्य प्रतियोगिताओं के माध्यम से जेण्डर संवेदनशीलता को प्रेरित करने काम करेंगे।

देंगे प्रशिक्षण
जेण्डर चैम्पियन के चयन के बाद इन्हें सशक्त बनाने के लिए विद्यालयों में विषय विशेषज्ञों की ओर से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसके लिए मंत्रालय की ओर से मॉड्यूल तैयार किया जा रहा है। जेण्डर चैम्पियन और नोडल शिक्षक मिलकर वार्षिक कार्ययोजना भी तैयार करेंगे।

यह रहेगी चयन की योग्यता
जेण्डर चैम्पियन चयन की योग्यता भी निर्धारित की गई है। विद्यालय में अध्ययनरत 16 वर्ष तक के ऐसे विद्यार्थी का इसके लिए चयन हो सकेगा, जिसने गत कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अर्जित किए हों। इनका चयन संस्थाप्रधान बौद्धिक क्षमता, निर्णय क्षमता, ईमानदारी जैसे गुणों को ध्यान में रखकर करेंगे। साथ ही उनमें नेतृत्व क्षमता, कुशल वक्ता, सामाजिक, सांस्कृतिक और ***** समानता के मुद्दों पर अच्छी जानकारी हो। इनका चयन एक वर्ष के लिए होगा और विद्यालय में छात्र संख्या के अनुसार नोडल शिक्षक भी नियुक्त किया जाएगा।

यह दिए निर्देश
माध्यमिक शिक्षा विभाग के उप निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को विद्यालयों में जेण्डर चैम्पियन चयन को लेकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों को चयन उपरांत इनकी गतिविधियों की समेकित रिपोर्ट प्रत्येक माह की अंतिम तारीख को निदेशालय भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned