गोविन्द गुरु जनजातीय यूनिवर्सिटी की पीएचडी पात्रता परीक्षा रविवार को

Ashish vajpayee

Publish: Jan, 13 2018 10:08:00 (IST)

Banswara, Rajasthan, India
गोविन्द गुरु जनजातीय यूनिवर्सिटी की पीएचडी पात्रता परीक्षा रविवार को

तीनों जिला मुख्यालय पर परीक्षा केन्द्र बनाए

बांसवाड़ा. गोविन्द गुरु जन जातीय विश्वविद्यालय की ओर से पीएचडी पात्रता परीक्षा रविवार सुबह 12 से 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय की ओर से बांसवाड़ा, डंूगरपुर व प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय के राजकीय महाविद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। परीक्षा के लिए उडऩ दस्ता भी गठित कर दिया गया है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ नरेन्द्र पानेरी ने बताया कि यह पात्रता परीक्षा है। इसमें सिर्फ उत्तीर्ण होना होगा। वरीयता में इसके प्रतिशत नहीं जोड़े जाएंगे। परीक्षार्थी समय से आधा घण्टा पूर्व परीक्षा केन्द्र पर पहुंचें। प्रवेश पत्र पर स्वयं का फोटो चस्पा करना होगा। परीक्षार्थी अपना किसी भी एक आईडी की मूल प्रति साथ रखें। परीक्षा में प्रदेश भर से परीक्षार्थी शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि नेट, स्लेट व एमफिल उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को पात्रता परीक्षा से छूट दी गई है। पीएचडी के लिए कुल 2500 से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

दो प्रश्न पत्र

शोध निदेशक डॉ एमपी सिंह ने बताया कि उक्त समय में परीक्षार्थी को दो प्रश्न पत्र देने होंगे। पहला सामान्य ज्ञान तथा दूसरा परीक्षार्थी की ओर से चयनित विषय संबंधित होगा। इसके मध्य अंतराल नहीं रहेगा। नेगेटिव मार्किंग नहीं रहेगी।

यह रहेगा गणित

1667 कुल परीक्षार्थी
1103 गोविन्द गुरु राजकीय कॉलेज, बांसवाड़ा
188 राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज, प्रतापगढ़
366 श्री भोगीलाल पण्ड्या कॉलेज, डूंगरपुर
20 विषय में होगा इम्तिहान
02 प्रश्न पत्र होंगे

राष्ट्रीय सेमिनार 20-21 को

बांसवाड़ा. गोविन्द गुरु जन जातीय विश्व विद्यालय एवं लीयो कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में 20 एवं 21 जनवरी को प्रथम राष्ट्रीय सेमिनार लीयो कॉलेज में आयोजित किया जाएगा। कॉलेज निदेशक मनीष त्रिवेदी ने सेमिनार 'दक्षिणी राजस्थान में स्थैतिक आर्थिक विकास' विषय पर आयोजित हो रहा है। सेमिनार में देश के कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा विशेषज्ञ की- नोट स्पीकर के रूप में वक्तव्य देंग। राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश एवं दिल्ली के विभिन्न विश्वविद्यालयों के व्याख्याता एवं विषय विशेषज्ञ शोधार्थियों की ओर से पंजीयन कराया जा रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned