Video : वागड़ के प्रसिद्ध घोटिया आम्बा मेले में दिनभर रही मेलार्थियों की रेलमपेल, अमावस्या पर मुख्य मेले में उमड़ेगी भीड़

By: deendayal sharma

Published: 04 Apr 2019, 03:37 PM IST

Banswara, Banswara, Rajasthan, India

बांसवाड़ा. वागड़ के सुप्रसिद्ध घोटिया आम्बा मेले में गुरुवार को दूसरे दिन मेलार्थियों की रेलमपेल रही। बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचे और पवित्र धाम पर पाण्डवों, आम्रकुंज तथा घोटेश्वर महादेव के दर्शन किए। मेले में कई प्रकार की दुकाने लगी है जहां लोग खरीदारी करते देखे गए वहीं कई लोगों ने झूलों का आनंद भी लिया। मेले में मालवा मध्यप्रदेश से अखाड़ा साधु-संतों का आना प्रांरभ हो गया है। जो पांच दिन तक विभिन्न धूणी पर धार्मिक आयोजन करेंगे। मुख्य मंदिर के सामने रामगिरी महाराज गादी पर विराजेंगे। जहां श्रद्धालु जलाभिषेक व भजन-कीर्तन करेंगे। वहीं पाण्डवों द्वारा रोपित आम्रकुंज के नीचे हीरागिरी महाराज, वाल्मीकि मन्दिर पर रामलाल महाराज भजन-कीर्तन करेंगे। धाम परिसर पर ही गुरु गोरखनाथ की धूणी पर गलिया महाराज, हलिया भगत, धूला भगत भजन कीर्तन करेंगे। ग्राम पंचायत बारीगामा के सरपंच व ग्रामीणों की उपस्थिति में साधु-सन्तों के भोजन-पानी की व्यवस्था मन्दिर संचालन समिति ने की है।

चढ़ेगी ध्वजा, धार्मिक अनुष्ठानों की धूम
यहां 4 अप्रेल को रात्रि में लोककला मण्डल उदयपुर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देगा। 5 अपे्रल को अमावस्या पर मुख्य मेले के दिन प्रात: 6 बजे धाम के महन्त हीरागिरी महाराज के सान्निध्य में बारीगामा रावत परिवार मुख्य मन्दिर पर नई ध्वजा चढ़ाएगा। रतलाम जिले से शंकरलाल सिरवी, इंदिरा बेन दामा तथा पार्टी भजन-कीर्तन करेंगे। जबकि 6 अप्रेल को तुलसी बेन, हकरू भाई तथा दल भजन-कीर्तन करेंगे। रात्रिकालिन सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुति देने लोक-कलाकारों को बुलाया गया है। बड़ोदिया चौकी प्रभारी मनोहरसिंह ने बताया कि मेला परिसर में करीब 200 पुलिस जवान तैनात किए गए हैं। 10 सीसीटीवी कैमेरे भी लगाए गए है। गर्मी के मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अस्थाई चिकित्सा केम्प लगाया है। यहां मेले में विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं वालीबॉल, रस्साकशी, लम्बीकूद, रूमाल झपट्टा, जलेबी दौड़, गोला फैंक, तीरंदाजी आदि के मुकाबले होंगे। खेल मैदान तैयार किया गया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned