scriptअच्छी खबर…बांसवाड़ा : नि:शुल्क दवा योजना में शामिल होंगी 80 तरह की नई दवाएं | Good news ... Banswara: Free drug plans will cover 80 new medicines | Patrika News

अच्छी खबर…बांसवाड़ा : नि:शुल्क दवा योजना में शामिल होंगी 80 तरह की नई दवाएं

locationबांसवाड़ाPublished: May 20, 2019 10:50:57 am

Submitted by:

deendayal sharma

प्रदेश में संचालित निशुल्क दवा योजना से जरूरतमंदों के लाभ और बढऩे के आसार हैं। चिकित्सा विभाग ने आचार संहिता हटने के बाद 80 तरह की दवाइयां शामिल करने की तैयारी शुरू कर दी है। इनमे कैंसर, गुर्दा रोग, श्वास रोग सहित अन्य कुछ विभागों की दवाइयां शामिल हैं।

banswara

अच्छी खबर…बांसवाड़ा : नि:शुल्क दवा योजना में शामिल होंगी 80 तरह की नई दवाएं

बांसवाड़ा. प्रदेश में संचालित निशुल्क दवा योजना से जरूरतमंदों के लाभ और बढऩे के आसार हैं। चिकित्सा विभाग ने आचार संहिता हटने के बाद 80 तरह की दवाइयां शामिल करने की तैयारी शुरू कर दी है। इनमे कैंसर, गुर्दा रोग, श्वास रोग सहित अन्य कुछ विभागों की दवाइयां शामिल हैं।
विभाग के अनुसार प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद इन दवाइयों को सूची में शामिल करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने विधानसभा में की थी। इसका प्रस्ताव तैयार कर सूची में शामिल करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस समय कैंसर, गुर्दा और सांस रोग की करीब 50 से अधिक दवाइयां ऐसी हैं, जो सशुल्क ही हैंं। इनके अलावा अन्य विभागों की भी करीब 50 दवाइयां ऐसी हैं, जो निशुल्क दवा काउंटरों पर नहीं मिल पा रही।
बांसवाड़ा : आनंदसागर, भागतोल, जगमेर, लोहारिया, सतबीडिय़ा में पैंथर ने किया रोमांचित, जरख, लोमडिय़ां और मोर भी दिखे


इसलिए बाहर रहीं दवाएं
प्रदेश में इस समय 600 से अधिक दवाइयां, सूचर्स व इंजेक्टेबल दवाइयां निशुल्क की सूची में शामिल हैं। लेकिन पिछले पांच साल के दौरान दवाओं की संख्या नहीं बढ़ी। वहीं अलग अलग विभागों में नई दवाइयां व उपचार शुरू हो गए। ये दवाइयां मरीजों को बाजार से ही खरीदनी पड़ रही हैं।
सूची में ये दवाएं हो सकती हैं शामिल
सेलमेट्रोल एंड प्लूटिकासोन, टायोट्रोपियम, ग्लाइकोपाइरोनियम, सिफोरोइक्जाइन, सेप्टाजीडाइम, निमिसुलाइड, एबीफाइलिन, मिथाइलप्रेडनिसिलोन, फेक्सोफेनाडिन, पैगफिलग्रेस्टिम, टेडाल्पिफल, बोसेनटेन, परपिफनिडोन, इट्राकोनाजोल, माइको फिनोलेट सोडियम, लिकोरडिल, एप्राप्रोपियम, एसिकोपर्फाइलिन, ऐनेस्थाजोन, मेनोपेक्लोटोक्सिन, जोसीटौक्सिल, ऐेनेस्टीएलो, लिट्राजोल।
कैंसर थैरेपी भी हो सकती है निशुल्क
कुछ दवाइयों और थैरेपी की कीमत हजारों रुपए और एक लाख रुपए तक भी है। गुर्दा रोग में मल्टी बीमारियों का उपचार चलता है, जिनमे ब्लड प्रेशर, यूरोलोजी व अन्य बीमारियों की दवाइयां भी चलती हैं। इनमे कई दवाइयां पहले से निशुल्क हैं, लेकिन अब नई घोषणा से ट्रांसप्लांट के दौरान और उसके बाद चलने वाली सशुल्क श्रेणी की दवाइयों के भी निशुल्क होने की आस बढ़ गई है।
इनका कहना है….
राज. मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन के प्रबंध निदेशक सुरेशचंद गुप्ता का कहना है कि कैंसर, गुर्दा व श्वांस रोग सहित अन्य कुछ विभागों की 80 से 100 तरह की दवाइयां निशुल्क सूची में शामिल किए जाने की तैयारी कर रहे हैंं। पूरी संभावना है कि आचार संहिता हटने के बाद ये दवाएं सूची में शामिल होंगी। आगे भी निशुल्क दवा सूची में शामिल होने की प्रक्रिया जारी रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो