scriptबांसवाड़ा : जनजातीय विश्वविद्यालय में गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती परीक्षा की पारदर्शिता पर सवाल! | Govind Guru Tribal University LDC Exam | Patrika News

बांसवाड़ा : जनजातीय विश्वविद्यालय में गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती परीक्षा की पारदर्शिता पर सवाल!

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 25, 2018 03:28:58 pm

Submitted by:

Yogesh Kumar Sharma

www.patrika.com/banswara-news

banswara

बांसवाड़ा : जनजातीय विश्वविद्यालय में गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती परीक्षा की पारदर्शिता पर सवाल!

बांसवाड़ा. जनजाति विश्व विद्यालय की ओर से गैर शैक्षणिक पदों के लिए भर्ती को लेकर शुरू परीक्षाएं सवालों के घेरे में है। सोमवार को एक निजी कॉलेज में आयोजित लिपिक पदों की परीक्षा में अभ्यर्थियों को न तो प्रश्न पुस्तिका ले जाने को दी गई और न ही ओएमआर शीट की कार्बन कॉपी दी गई। इसके अलावा प्रश्न बुकलेट संख्या एवं रोल नंबर भी अलग-अलग होने से परीक्षार्थी भ्रम के भंवर में उलझे रहे। गौरतलब है कि इन दिनों जितनी भी प्रतियोगी परीक्षाएं हो रही हैं, उनमें प्रश्न पुस्तिका, ओएमआर शीट की कॉर्बन कॉपी ले जाने सहित अन्य इंतजामात किए जा रहे हंै। जनजाति विश्व विद्यालय की परीक्षा में यह व्यवस्था नहीं होने से पारदर्शिता पर भी सवाल है।
सरकारी को छोड़, निजी में परीक्षा
बांसवाड़ा जिला मुख्यालय पर दो सरकारी महाविद्यालय है। इसके बावजूद विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा का आयोजन शहर से करीब पांच किलोमीटर दूर निजी महाविद्यालय में किया गया। इससे नजदीकी जिले से बांसवाड़ा पहुंचे अभ्यर्थियों को भी दौड़भाग करनी पड़ी। गौरतलब है कि इन दिनों दोनों ही सरकारी महाविद्यालयों में कोई अन्य विशेष जिम्मा नहीं है, जिससे परीक्षाओं के संचालन में परेशानी आती। साथ ही सरकारी भर्ती से जुड़ी विभिन्न परीक्षाएं इन केंद्रों पर समय-समय पर कराई जा रही हैं।
सिलेबस भी नहीं तय
आमतौर पर परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम पूर्व से निर्धारित होता है, लेकिन यहां कुछ पदों में सिलेबस के ही अते-पते नहीं हैं। आचार संहिता लगने से पूर्व आनन-फानन में पूरी प्रक्रिया निपटाई जा रही है।
सभी नियम की पालना
बुकलेट व प्रश्न पत्र कोडिंग अनुसार दिए गए। प्रश्न पत्र बुकलेट ऑनलाइन करके आपत्ति मांगी जाएगी। जैमर व अन्य व्यवस्था के लिए निजी कॉलेज को परीक्षा के लिए केन्द्र बनाया गया। सरकारी कार्मिकों को ही वीक्षक लगाया गया। पाठ्यक्रम परीक्षा नियमों तथा न्यूनतम 12वीं पास के अनुसार किया गया है। पारदर्शिता से पूरा काम हो रहा है। कोई भी आपत्ति है तो विवि में संपर्क करे समाधान करेंगे।
प्रो कैलाश सोडाणी, कुलपति, गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो