आओ बचाएं पक्षी... पांच से दस हजार किलोमीटर का सफर करता है ग्रे लेग गूज

बर्ड ऑफ द डे- ग्रे लेग गूज

By: Ashish vajpayee

Published: 04 Jan 2018, 11:05 AM IST

बांसवाड़ा.सात समंदर पार से आने वाले प्रवासी पक्षियों में बहुत ही खूबसुरत पक्षी है ग्रे लेग गूज। यह पक्षी यूरोप एवं मध्य एशिया के ठण्डे प्रदेशों से यहां आता है। इसे वागड़ अंचल की आबोहवा पसंद है और यही कारण है कि यह हर साल पांच से दस हजार किलोमीटर का लंबा सफ र करते हुए जिले के कई तालाबों में सर्दी ऋ तु के चार माह बिताने यहां आता है। पक्षी विशेषज्ञ कमलेश शर्मा ने बताया कि यह मूल रूप से यूरोपीय ठण्डे देशों में पाई जाने वाली गोल व भारी शरीर वाली बड़ी बतख है जिसकी चोंच व पैरों का रंग गुलाबी तथा पूछ का रंग सफेद व काला होता है।

इसका शरीर सलेटी रंग का होता है और इसके परों में काली रेखाएं होती हैं। इसे राजहंस भी कहा जाता है जबकि वागड़ अंचल में इसे आड़ कहा जाता है। यह समूह मेंं रहता है और क्वाव क्वाव की आवाज करते हुए जल क्रीड़ाएं करता है। एक साथ उड़ते हुए ग्रे लेग गूज की उड़ान बड़ी आकर्षक होती है। यह सर्दियों में जिले के समस्त प्रमुख जलाशयों में अपनी भारी उपस्थिति के साथ दिखाई देता है।

तीन दिन तक रहेगी अरथूना-माही महोत्सव की धूम

बांसवाड़ा. जिले में पर्यटन को बढ़ावा देकर रोजगार के नए रास्ते खोलने के उद्देश्य से तीन दिन तक अरथूना-माही महोत्सव होगा। यह जानकारी कलक्टर भगवती प्रसाद ने बुधवार को पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने बताया कि इसका आगाज 7 जनवरी को सुबह 8 बजे कागदी पिकअप वियर से जिला दर्शन रैली के साथ होगा। इसके साथ ही शाम 5:30 बजे अरथूना में कोर्णाक फेस्टीवल की तर्ज पर ट्रायबल क्लासिकल कार्यक्रम होगा।

इसके तहत 8 जनवरी को कूपड़ा तालाब में बांसवाड़ा बर्ड फेस्टीवल का आयोजन सुबह 8 बजे होगा एवं शाम 5 बजे माहीडेम आईलेण्ड पर आईलेण्ड फेस्टीवल का आयोजन किया जाएगा। 9 जनवरी को डायलाब एवं समाई माता में एडवेंचर स्पोटर््स होंगे एवं गेमन पुल पर नौकायन प्रतियोगिता होगी। रात्रि 7 बजे कुशलबाग मैदान पर सांस्कृतिक संध्या होगी।

बैठक आज

अरथूना- माही महोत्सव में आमजन की भागीदारी बनाने के लिए जगमालसिंह बांसवाड़ा के सानिध्य में गुरुवार को सर्व समाज के प्रमुख व्यक्तियों की बैठक 5 बजे पैलेस ग्राउंड पर होगी। यह जानकारी करणी सेना के देवेन्द्रसिंह अखेराजजी का गढ़ा ने दी।

Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned