scriptheavy rain in banswara : पूरे जिले में रातभर बरसे मेघ, बागीदौरा में सबसे ज्यादा 5 इंच बारिश | heavy rain in banswara : 16 gates og mahi dam's are open | Patrika News

heavy rain in banswara : पूरे जिले में रातभर बरसे मेघ, बागीदौरा में सबसे ज्यादा 5 इंच बारिश

locationबांसवाड़ाPublished: Sep 13, 2019 11:45:48 am

Submitted by:

deendayal sharma

बांसवाड़ा जिले में अनंत चतुर्दशी पर दिनभर कहीं कम-कहीं ज्यादा बारिश का दौर बना रहने के बाद पूरी रात कमोमेश सभी जगह जमकर मेघ बरसे। सबसे ज्यादा बागीदौरा इलाके में 5 इंच से ज्यादा पानी गिरा। इसके अलावा जगपुरा, भूंगड़ा, घाटोल और सज्जनगढ़ इलाकों में तीन इंच से अधिक बरसात हुई। इधर, माही बांध में पानी आवक लगातार बढऩे से शुक्रवार सुबह सभी 16 गेट खोल दिए गए, जिससे हजारों क्यूसेक पानी बह निकला।

heavy rain in banswara : पूरे जिले में रातभर बरसे मेघ, बागीदौरा में सबसे ज्यादा 5 इंच बारिश

heavy rain in banswara : पूरे जिले में रातभर बरसे मेघ, बागीदौरा में सबसे ज्यादा 5 इंच बारिश

बांसवाड़ा. जिले में अनंत चतुर्दशी पर दिनभर कहीं कम-कहीं ज्यादा बारिश का दौर बना रहने के बाद पूरी रात कमोमेश सभी जगह जमकर मेघ बरसे। सबसे ज्यादा बागीदौरा इलाके में 5 इंच से ज्यादा पानी गिरा। इसके अलावा जगपुरा, भूंगड़ा, घाटोल और सज्जनगढ़ इलाकों में तीन इंच से अधिक बरसात हुई। इधर, माही बांध में पानी आवक लगातार बढऩे से शुक्रवार सुबह सभी 16 गेट खोल दिए गए, जिससे हजारों क्यूसेक पानी बह निकला।
बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक मध्यप्रदेश में लगातार बारिश और माही नदी और प्रतापगढ़ की एराव नदी से पानी की जबर्दस्त आवक के चलते अभी माही बांध के दस गेट एक-एक मीटर, जबकि छह गेट साढ़े आठ-साढ़े आठ मीटर खुले रखे गए हैं। बांध का जलस्तर 281.25 मीटर बरकरार रखा गया है।
बांसवाड़ा की अरथूना सीएचसी में तोडफ़ोड़, बीपी जांचने की मशीन से हमला कर फोड़ दिया डॉक्टर का सिर
इस बीच, शुक्रवार सुबह 8 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में बांसवाड़ा में 61, गढ़ी में 65, केसरपुरा में 40, घाटोल में 80, बागीदौरा में 130, जगपुरा में 91, भूंगड़ा में 90, सज्जनगढ़ में 87, शेरगढ़ में 72, सल्लोपाट में 77, अरथूना में 63, लोहारिया में 22 व कुशलगढ़ में 28 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई। सबसे कम दानपुर में 10 मिमी बारिश हुई है।
नदी-नालों के पुलों पर पानी, कई गांवों का संपर्क कटा
लगातार मूसलाधार बारिश से जिले के गांवों में कई जगह नदी-नाले उफान पर हैं। घाटोल क्षेत्र में घाटोल-गनोड़ा, नरवाली-गनोड़ा मार्ग पर नदियों की रपट पर पानी बहने से आवागमन ठप हो गया है। परतापुर के पास सतोरी नदी उफान पर हहोने से छोटा आरा रपट पर पानी बह रहा है। इससे भगोरा मार्ग बंद हो गया। इधर, गांगड़तलाई से शेरगढ़ मार्ग पर लंकाई पुल पर चादर चल गई। इसके अलावा गांगड़तलाई से आनंदपुरी मार्ग पर तेजपुरा गांव कमें रपट पर पानी बहने से 20 गांवों का संपर्क कट गया है।
स्कूल में भरा पानी, दो कमरे गिरने की आशंका
परतापुर संवाददाता के अनुसार गढ़ी क्षेत्र के बोरी पंचायत अंतर्गत बलीडूंगरी गांव के स्कूल में पानी भर गया है। यहां पानी की निकासी नहीं हो पाने से चार दिन से अध्ययन-अध्यापन प्रभावित है। संस्था प्रधान ललित आर पाटीदार ने बताया कि स्कूल के दो कमरे धराशायी होने के हालात पर सरपंच-सचिव को बुलाकर वस्तुस्थिति बताई गई है।
डडूका तालाब की पाल का हिस्सा धंसा, स्कूलों में नहीं के बराबर
मूसलाधार बारिश के चलते डडूका में गमलेश्वर और सेमलिया तालाब ओवरफ्लो हो गए हैं। इससे डडूका-सेमलिया सडक़ पर आवागमन ठप हो गया। डडूका तालाब की पाल का कुछ हिस्सा धंस गया है। उधर, जौलाना क्षेत्र में नदी-नालों की पुलियों और रपट पर पानी बहने से रास्ते बंद हो गए। इसके चलते स्कूलों में शुक्रवार को बच्चों की नहीं के बराबर उपस्थिति रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो