बांसवाड़ा : सब्जियों की जैविक खेती से आर्थिक स्थिति में सुधार, सालभर में मुनाफा 70 हजार के पार

जैविक तरीके से खेती, कई सब्जियों की एक साथ बुवाई से लाभ

By: Ashish vajpayee

Published: 07 Jun 2018, 03:10 PM IST

जुगल भट्ट. बांसवाड़ा. ठीकरिया. परम्परागत फसल की तुलना में सब्जी उत्पादन किसान के लिए लाभ का सौदा है। वह भी जैविक खेती से हो तो सोने पर सुहागे की तरह है। आजकल के समय में जहां केमिकल युक्त फल सब्जियां लोगों की शारिरीक क्षमता को क्षीण करती जा रही है वहीं बांसवाड़ा जिले की ग्राम पंचायत गणाऊ के भोजियाकलां गांव के किसान प्रभुलाल सब्जी-बाड़ी के बूते नाम और दाम दोनों कमा रहे हैं। वे पहले गेहूं-धान की खेती और मजदूरी कर परिवार का गुजारा करते थे। चार बीघा में खेत होने के बावजूद परिवार की माली हालत में सुधार नहीं हो रहा था। उन्होंने करीब डेढ़ बीघा खेत में जैविक खाद का उपयोग कर सब्जियों की खेती शुरू की। पहली फसल से ही उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ। मिर्च, बैंगन, भिंडी सहित कई सब्जियों की वे एक साथ बुवाई करते है, इससे कम लागत में तीन फसलें तैयार होती हैं।

किसान प्रभुलाल ने बताया कि शुरू में उसने सब्जियों के कुछ पौधे लगाए थे, जिनसे प्राप्त उपज को बेचने वे खुद बाजार जाते थे। शुरुआत में उन्हें 700 रुपए के आसपास मुनाफा हुआ। अब वही मुनाफा बढकऱ सालाना करीब 70 हजार रुपए पहुंच गया। सब्जी उत्पादन से घर की आर्थिक स्थिति सुधरी तो परिवार के सभी सदस्यों ने मजदूरी करना छोड़ दिया। किसान बताते हैं कि अब उन्होंने पक्का मकान बनवा लिया है। हर मौसम में कोई न कोई सब्जी सह फसली के तौर पर तैयार होती रहती है। जिसका जैविक खेती से उत्पादन करते हैं और बेचकर अच्छा मुनाफा कमाते है। प्रभुलाल का कहना है कि वह हमेशा परम्परागत खेती के साथ सब्जियों की खेती भी जारी रखेंगे।

पौधों की सुरक्षा का संकल्प
बागीदौरा. आर्किडस पब्लिक उप्रावि में समर केम्प के दौरान विद्यार्थियों ने अम्बामाता मंदिर परिसर में पौधरोपण किया। स्कूल प्रबंधक दिनेशचन्द्र शर्मा व मुकेश पाटीदार ने बताया कि फलदार व औषधीय पौधे को रोपे गए। इस मौके पर दिनेश पाटीदार, साहिद खान, मेघा सोनी, मोहनलाल दोसी, अमित सोनी, प्रतीक्षा सोनी, अनिल कलाल, भवानी कलाल आदि उपस्थित थे।

 

Show More
Ashish vajpayee
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned