scriptबांसवाड़ा : ‘तकनीक’ की थाली में प्रश्न अपार, पूरे देश में समाज के युवाओं को सिखा रहे सरोकार | Information sharing in the WhatsAPP group of kansara society | Patrika News

बांसवाड़ा : ‘तकनीक’ की थाली में प्रश्न अपार, पूरे देश में समाज के युवाओं को सिखा रहे सरोकार

locationबांसवाड़ाPublished: Nov 02, 2018 04:02:30 pm

Submitted by:

Ashish vajpayee

www.patrika.com/banswara-news

banswara

बांसवाड़ा : ‘तकनीक’ की थाली में प्रश्न अपार, पूरे देश में समाज के युवाओं को सिखा रहे सरोकार

बांसवाड़ा. आपका गोत्र क्या है? आपके समाज का उत्थान कैसे हुआ? नहीं पता न। इन बातों का ज्ञान न होने पर कोई अचरज की बात नहीं है। ऐसे ढेरों प्रश्न होते हैं जो आज के युवाओं को मालूम नहीं होते। समाज के इतिहास से जुड़ी ये जानकारियां न तो किसी पुस्तक में उपलब्ध होती हैं और न ही इनका कोई लेखा जोखा होता है। बस पीढ़ी-दर-पीढ़ी समाज के लोगों के द्वारा आगे बढ़ती हैं,लेकिन इस बदलते युग में युवाओं ने समाज की इन जानकारियों से मानो कन्नी ही काट ली है। जिस कारण इस प्रकार की जानकारी युवाओं को नहीं होती। समाज से जुड़ी ऐसी ही जानकारियां युवाओं तक पहुंचाने के लिए हैहवंशीय कंसारा समाज ने नवाचार अपनाया है और व्हाट्स एप के माध्यम से युवाओं को समाज से जुड़ी जानकारी समाज के वरिष्ठ लोगों के द्वारा मुहैया कराई जा रही है।
2017 में की शुरुआत
समाज अध्यक्ष प्रवीण कंसारा ने बताया कि वर्ष 2017 में नवीन कार्यकारिणी बनने के बाद समाजजनों को अधिक से अधिक जानकारी देने के लिए 9 जुलाई 2017 को ग्रुप बनाया गया और तभी से यह प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रुप में रोज 9 से 10 बजे तक सभी लोग संपर्क में रहते हैं। इस दौरान प्रश्न तो पूछा ही जाता है। साथ ही अन्य सूचनाओं का भी अदान प्रदान होता है। और किसी को कोई जानकारी करनी होती है तो उस समय पूछ लेता है। यह ग्रुप ‘हैहयवंशी एकता मंच भारत’ के नाम से संचालित है।
इसलिए व्हाट्स एप
समाजजनों ने बताया कि वर्तमान समय में युवा व्हाट्स एप उपयोग कर रहे हैं। इस कारण इसे चुना गया। चूंकि कक्षाएं संचालित कर यह सभी जानकारी देना संभव नहीं हो पाता है और नियमित कक्षाएं नहीं लागई जाती है। चूूंकि ग्रुप में पूरे देश से समाज के लोग जुड़े हुए हैं। और राष्ट्रीय स्तर पर जानकारियों का आदान प्रदान किया जाता है।
रोज रात 9 बजे पूछा जाता है एक प्रश्न
समाज प्रवक्ता रवि कंसारा ने बताया कि रोज शाम को 9 बजे समाज के बारे में कोई जानकारी, समाज से जुड़े किसी स्थल के बारे में सहित कई प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसके बाद दूसरे दिन उस प्रश्न का जवाब दिया जाता है और नया प्रश्न पूछा जाता है। प्रश्न जानने और जवाब देने के लिए ग्रुप के सभी सदस्य सक्रिय हो जाते हैं। रात नौ बजे का समय इसलिए ही चुना गया है ताकि सभी लोग उनके नियमित कार्यों से मुक्त हो जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो